यह वॉटर बॉटल गंदे पानी को तुरंत फिल्टर करके बना देगी पीने योग्य हेल्दी पानी

 यह वॉटर बॉटल गंदे पानी को तुरंत फिल्टर करके बना देगी पीने योग्य हेल्दी पानी

एक ब्रिटिश स्टार्टअप एनकेडी ने नेक्स्ट जेनरेशन फिल्ट्रेशन का एक नया नमूना यानी एक ऐसी बॉटल लॉन्च की है जो गंदे पानी को भी तुरंत फिल्टर करके बेहतरीन पीने योग्य पानी और स्वास्थ्यवर्धक पानी में बदल देती है। इस कंपनी ने भारत में इस वॉटर बॉटल- पॉड+ का लॉन्च करके हमारे पानी पीने के तरीके को बदल देने की दिशा में अपने कदम बढ़ा दिये हैं।


नेक्स्ट जेनरेशन फिल्ट्रेशन की पहल करने वाले इस खूबसूरत पॉड+ की खूबी यह है कि इसमें समुद्र के अलावा किसी भी स्थान का कितना भी गंदा पानी डाला जाए, जैसे नदी- नाले कहीं से भी, यह इस गंदे पानी को तुरंत ही फिल्टर करके पीने योग्य ही नहीं, बल्कि 99.9 प्रतिशत बैक्टीरिया, वायरस, हैली मेटल्स, केमिकल से मुक्त बना देगा। नासा स्पेस प्रोग्राम की यह तकनीक पानी को स्वच्छ, सुरक्षित और स्वाद में बेहतरीन बना देती है।


POD


आजकल हम जो बाजार से खरीदकर बोटल्ड वॉटर पीते हैं उसमें समस्या यह है कि जब तक हम इसे खरीदते हैं, मतलब बॉटलिंग, शिपिंग, स्टोरेज और दुकान पर रखे रहने के इतने लंबे प्रोसेस के बाद यह पानी हेल्थ के लिए फायदेमंद लगभग सभी गुण खो देता है। इनका एक और नुकसान यह है कि प्लास्टिक की बॉटल से इस बीच नुकसानदायक केमिकल्स पानी में मिल जाते हैं।


इसके विपरीत पॉड+ वॉटर बॉटल न सिर्फ स्वच्छ पानी देती है, बल्कि यह पानी को सुपरचार्ज भी कर देती है और आपको जो पानी मिलता है वह थोड़ा ज्यादा एल्केलाइन, आयोडाइज्ड होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है जो आपको जल्दी हाइड्रेट करके आपकी हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं।


पीने के पानी की दुनिया में यह रिवॉल्यूशन निश्चित रूप से हमारे पर्यावरण में भी बदलाव लाएगा। इसके उपयोग से ब्रिटेन में प्लास्टिक बॉटल्स से जमा होने वाला कूड़ा 75 फीसदी तक कम हो गया है। इसके अलावा इससे होने वाली आय को विकासशील देशों में बच्चों के कल्याण पर खर्च किया जाएगा।


यह पॉड के आकार की वॉटर बॉटल पूरी तरह से लीक प्रूफ है और इम्पेक्ट रजिस्टेंट है। इसका अटैच्ड कैप इसके माउथपीस को धूल और जर्म्स से पूरी तरह से बचाता है। इस्तेमाल में आसान 585 मिली की यह बॉटल छह अलग- अलग रंगों में उपलब्ध है। इस पॉड+ का फिल्टर बॉटल के 300 रिफिल्स तक काम करेगा जो 175 लिटर पानी के बराबर है। माना जा सकता है कि इसका फिल्टर करीब 2 महीने तक लगातार उपयोग के दौरान चलेगा और इसके बाद इसके फिल्टर को बदलने की जरूरत पड़ेगी।


हमारे पानी पीने के तरीके को पूरी तरह से बदलने को तैयार  पॉड+ ने लंदन में खासी सफलता पाई है और यह वहां सबसे ज्यादा बिकने वाली वॉटर फिल्टर बॉटल बन गई है। अब यह प्रोडक्ट भारत में भी एमाजॉन, फ्लिपकार्ट और क्रोमा रिटेल ऑनलाइन स्टोर्स पर 2499 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है और इसके फिल्टर की कीमत 999 रुपये है।


इन्हें भी देखें- 


पानी से नहीं, Soda से धोएं अपना चेहरा उस दमकती त्वचा के लिए


इस तरह से निखार सकती है ग्रीन टी आपकी खूबसूरती


पार्टी की मस्ती के बाद इन 5 टिप्स से करें खुद को डीटॉक्सिफाई

Subscribe to POPxoTV