शू बाइट से बचने के लिए अपनाएं ये 7 आसान तरीके| POPxo Hindi | POPxo
Home
शू बाइट से बचने के 7 आसान तरीके, नारियल का तेल भी है असरदार

शू बाइट से बचने के 7 आसान तरीके, नारियल का तेल भी है असरदार

अगर आपने अपना पसंदीदा फुटवेयर खरीदा है तो लाजिमी है कि आप काफी खुश भी होंगी। लेकिन अगर वही फुटवेयर आपको जख्म देता है तो सारी खुशी दर्द में भी बदल सकती है। अकसर ऐसा देखा गया है कि नए फुटवेयर में काटने यानि कि शू बाइट की शिकायत आती है। इसकी वजह चाहे जो हो लेकिन यह होता बहुत तकलीफदेह है। जानिए 7 ऐसे आसान तरीके, जिनसे आप शू बाइट की  समस्या से छुटकारा पा सकते हैं...


1. पानी है कारगर


नया फुटवेयर सख्त होता है और आमतौर पर इसी वजह से शू बाइट की समस्या होती है। इससे बचने के लिए पानी से भरी एक बंद थैली को नए जूते के अंदर रख दें। फिर पानी को जमने दें। जैसे ही पानी जमेगा, जूते का आकार पहले से ज्यादा फैलेगा। फिर आपके लिए वह जूता पहनने के लायक हो जाएगा और काटने की शिकायत नहीं आएगी।


2. वैसलीन का इस्तेमाल



क्या आपने सोचा है कि जेली का यह छोटा सा डिब्बा भी आपको शू बाइट के दर्द से निजात दिलवा सकता है... जी हां, यह सच है। इससे आपके पैर को जूते के बीच वाली जगह से राहत मिलेगी। जिस भी जगह पर खुजली या कोई और दिक्कत हो, वहां वैसलीन का लेप लगाएं। दो मिनट तक सूखने दें और फिर जूते में पैर डालकर दर्द को भूल जाएं।


3. पोटैटो जूस


जब तक आप इसे इस्तेमाल नहीं करेंगी, इसके फायदों से अनजान ही रहेंगी। यह उन कई उपचारों में से एक है, जिनका इस्तेमाल जूतों के काटने पर किया जाता है। आलू को काटकर उसे पतले-पतले हिस्सों में बांटें। फिर उसे धीरे-धीरे एड़ी पर लगाएं। इससे जूते पहनने पर काटने की शिकायत नहीं आएगी।


4. थोड़ा पाउडर लगा लें



दरअसल जूतों का काटना ज्यादा पसीना आने और हवा का बहाव रुकने से भी होता है। ऐसे में आप अगर पांव के पंजे पर पाउडर लगा लेंगे तो वे सूखे और तरोताज़ा रहेंगे। टैल्कम पाउडर से पैर में जलन और खुजली जैसी शिकायत भी नहीं आएगी।


5. थोड़ी आग है काम की


आप जूतों को काटने से रोकने के लिए उन्हें थोड़ा आग दिखा सकते हैं। ड्रायर को तब तक एड़ी और जुराबों के पास रखें, जब तक कि जुराबें गर्म न हो जाएं। यह गर्मी जूते पहनते वक्त आपको आराम देगी और जूतों से ज़ख्म भी नहीं मिलेंगे।


6. नारियल का तेल



यह एक जादुई तेल होता है, जो आपको किसी भी तरह के दर्द से निजात दिलाने में सक्षम है। डैंड्रफ से लेकर खाना बनाने तक और यहां तक कि साज-श्रृंगार में भी इसका इस्तेमाल होता है। इसे पैरों के बीच में लगाएं और जहां भी दर्द होने की गुंजाइश हो, वहां मलें।


7. बैंड-एड


शू बाइट से बचने के लिए आप बैंड-एड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जूते के किनारों पर अंदर से बैंड-एड लगा दें, जिससे आपके पैर में ज़ख्म या कोई निशान नहीं आएगा।


Images : Shutterstock

प्रकाशित - फरवरी 21, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड