इज़राइल के ऐलात शहर की सैर दे सकती है आपको बेहद खास अनुभव | POPxo Hindi | POPxo
Home
कभी भूल नहीं पाएंगे, अगर घूमने जाएंगे इज़राइल का शहर ऐलात

कभी भूल नहीं पाएंगे, अगर घूमने जाएंगे इज़राइल का शहर ऐलात

इज़राइल के बारे में तभी हमारे यहां कुछ बात होती है, जब वहां के राष्ट्रपति नेतन्याहू भारत आते हैं या फिर हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इज़राइल जाते हैं। टेक्नोलॉजी में काफी आगे होने के बावजूद इज़राइल के बारे में हमारे देश में ज्यादा बात नहीं होती, न ज्यादा लोग इस देश के बारे में ज्यादा कुछ जानते हैं। कम ही लोगों को मालूम होगा कि एक टूरिज्म डेस्टिनेशन यानि पर्यटन स्थल के रूप में भी इस देश में अद्भुत वैभवशाली संपदा मौजूद है।


जीवंत और अत्याधुनिक देश इज़राइल दक्षिण पश्चिम एशिया में दक्षिणपूर्व भूमध्य सागर के पूर्वी छोर पर स्थित है। इसके उत्तर में लेबनॉन, पूर्व में सीरिया और जॉर्डन तथा दक्षिण-पश्चिम में मिस्र है। विविध संस्कृति और जैव विविधता वाला इज़राइल हर किस्म के पर्यटक के लिए अनेक बेहतरीन एक्टिविटीज़ और हर तरह के खूबसूरत और आकर्षण दृश्य पेश करता है।


पर्यावरण में आगे


Israel's city Eilat trip 1


पर्यावरण की बात करें तो इजराइल दुनिया का पहला और एकमात्र ऐसा देश है, जहां पिछली सदी की तुलना में इस सदी अधिक वृक्ष हैं, यानी इजराइल शक्ति में तो आगे है ही, लेकिन पर्यावरण के मामले में भी बहुत ज्यादा सजग है। किसी भी पर्यटक के लिए यहां घूमने का अनुभव हमेशा के लिए यादगार हो सकता है। पर्यटक कम समय में और छोटे से क्षेत्र की बेमिसाल खूबसूरती और अनेक तरह के यादगार लम्हे हमेशा के लिए समेट सकते हैं।


यरुशलम का पवित्र शहर


यरुशलम का पवित्र शहर एक धार्मिक स्थल है जहां मॉडर्न रहनसहन और दुनिया के पुरातन ऐतिहासिक आकर्षण का विरोधाभास अनुभव किया जा सकता है। यरुशलम इज़राइल की राजधानी है, जो यहूदी, ईसाई और इस्लाम, तीनों धर्मों की पवित्र नगरी है। ये शहर ईसा मसीह की कर्मभूमि रहा है। यहीं से हज़रत मुहम्मद स्वर्ग गए थे।


ऐलात के खूबसूरत नज़ारे


Israel's city Eilat trip


इज़राइल की विविधता का बड़ा आकर्षण है लाल सागर पर दक्षिण में स्थित शहर ऐलात और वहां के पुरातात्विक स्थल। एक सनी ब्रेक के लिए यहां बहुत से आकर्षण और एंजॉय करने के लिए अनेक अद्भुत गतिविधियां उपलब्ध हैं। डॉल्फिन रीफ पर डॉल्फिन्स के साथ मौज-मस्ती हो, नेगेव डेज़र्ट में जीप की सवारी हो या फिर टिमना पार्क में अंडरवाटर ऑब्ज़र्वेटरी का आनंद लेना हो। देखिये यह वीडियो-




इस गुलाबी ठंड में सर्दी का लुत्फ उठाना है तो अपने बैग पैक कीजिए और निकल पड़िए ऐलात के लिए। यह शहर मस्ती और उत्साह के लिए मशहूर है। ऐलात में हर किसी के लिए कुछ न कुछ खास ज़रूर है। यहां रेगिस्तान की सैर करने से लेकर विश्वस्तर की स्कूबा डाइविंग का आनंद उठाया जा सकता है। तो देर किस बात की, एक स्विमिंग सूट और लंबी पैदल यात्रा के लिए जूते पैक कीजिए और कभी न भूलने वाली यात्रा के लिए तैयार हो जाइए।

प्रकाशित - जनवरी 21, 2018
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड