अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम जाएगी दक्षिण अफ्रीका, ये हैं खिलाड़ियों के नाम

अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम जाएगी दक्षिण अफ्रीका, ये हैं खिलाड़ियों के नाम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है। कुल 16 सदस्यों वाली महिला टीम की कप्तानी मिताली राज ही करेंगी और उप-कप्तान के रूप में हरमनप्रीत कौर का नाम सामने आया है। अनुभव के तौर पर दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को टीम में जगह दी गई है। इसके अलावा मुंबई की 17 वर्षीय जेमिमाह रोड्रिग्स को पहली बार भारतीय महिला टीम में शामिल किया गया है। जेमिमाह रोड्रिग्स के साथ मध्य प्रदेश की ऑलराउंडर ख़िलाड़ी पूजा वस्त्राकर को भी पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया। पूजा को तेज गेंदबाज मानसी जोशी के स्थान पर टीम में चुना गया। मानसी को हाल ही में हुई चैलेंजर ट्रॉफी के दौरान घुटने में चोट लग गई थी। चयनकर्ताओं ने विकेटकीपर सुषमा वर्मा के साथ तानिया भाटिया को भी टीम में शामिल किया है।



भारतीय टीम का यह दौरा आईसीसी वीमैन चैंपियनशिप (2017-20) के लिए है यानि साल 2020 में किसी एक देश की टीम को वीमैन चैंपियनशिप के खिताब से नवाजा जाएगा। भारतीय महिला टीम आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 एकदिवसीय मुकाबले खेलेगी।


ये सीरीज 2017 से 2020 तक चलने वाली आईसीसी महिला चैंपियनशिप का हिस्सा भी हैं। इसका पहला वनडे 5 फरवरी को किंबर्ली में खेला जाएगा। दूसरा मैच इसी मैदान पर 7 फरवरी को जबकि तीसरा मैच 10 फरवरी को पोचेफस्ट्रूम में खेला जाएगा। इससे पहले 2 फरवरी को ब्लोमफोंटेन में अभ्यास मैच खेला जाएगा। वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की 20-20 सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत 13 फरवरी को होगी, तो आखिरी मुकाबला 24 फरवरी को खेला जायेगा।


दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय महिला टीम में शामिल खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है- मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), एकता बिष्ट, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड, जेमिमाह रोड्रिग्स, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, शिखा पांडे, मोना मेश्रम, पूजा वस्त्राकर, वेदा कृष्णामूर्ति और तानिया भाटिया।


इसे भी देखें- 

Subscribe to POPxoTV