गणतंत्र दिवस के मौके पर रंगों से सजा दें अपना खानपान

गणतंत्र दिवस के मौके पर रंगों से सजा दें अपना खानपान

जब हम कहीं बाहर खाना खाते हैं तो टेस्ट के साथ ही डिश की गार्निशिंग को भी दिल दे बैठते हैं। तो क्यों न अपने घर में भी यह एक्सपेरिमेंट करके देखा जाए! गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे- Republic Day) के इस खास मौके पर अपने गेस्ट्स को इंप्रेस करने के लिए अपनी डिशेज़ में कुछ रंग बिखेर दें। यकीनन वे आपके खानपान की तारीफ किए बगैर नहीं रह पाएंगे।


हर स्टाइल कुछ कहती है


इसमें कोई शक नहीं है कि सर्विंग स्टाइल किसी भी मील में चार चांद लगा देती है। खाने की छौंक, गार्निशिंग और सर्व करने का तरीका कुछ ऐसा होना चाहिए कि खाने वाला डाइटिंग भूल जाए और खाना हेल्दी भी हो। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर न जाकर घर में ही लंच या डिनर प्लैन कर रहे हों तो अवसर के हिसाब से खानपान की थीम को भी ट्राइकलर रखें। ऐसी बहुत सी डिशेज़ हैं, जिन्हें तिरंगे के रंगों से सजाया जा सकता है। अगर केसरिया (सैफ्रन), सफेद (व्हाइट) या हरे (ग्रीन) में से कोई रंग कम पड़ रहा हो तो सर्विंग प्लेट या बोल उस कलर का रख लें।


shutterstock 170424641


स्टार्टर्स से करें स्वागत


  1. समोसा व कचौड़ी को दही, चटनियों, बारीक सेव और प्याज या कसी हुई मूली से सजाकर डिश के स्वाद में तड़का लगा दें।

  2. कटलेट बनाते समय उसमें गाजर डाल दें। उस पर खसखस, तिल या ब्रेड क्रम्ब्स लपेट कर क्रंची बनाएं। पुदीने की पत्तियों से सजाकर हरी या इमली की चटनी के साथ सर्व करें।

  3. इडली व सैंडविच को नॉर्मल तरीकों से बनाने के बजाय उनमें वेजटेबल्स की स्टफिंग/फिलिंग करें।


shutterstock 520013728


कुछ मीठा हो जाए


  1. खीर, पुडिंग या मालपुआ जैसी स्वीट डिशेज़ को बारीक कटे फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स, गुलाब की पत्तियों और केसर के धागों से सजाया जा सकता है।

  2. केक या पेस्ट्री की गार्निशिंग के लिए जेम्स, जैम, जेली, चॉकलेट चिप्स या फ्लेवर्ड सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  3. आइसिंग शुगर में फूड कलर मिलाकर भी डिश को कलरफुल बना सकते हैं।


Tricolour-Rice-Cake-1


नमकीन के बिना खानपान अधूरा


  1. ढोकलों को नया लुक देने के लिए उनमें गाजर के टुकड़े या पिसी हुई पालक मिला सकते हैं। हरी मिर्च, राई, करी पत्ता, नारियल, कददूकस किए हुए तिल आदि से छौंक लगाकर उसको गार्निश करें।

  2. नमकीन डिश पर कच्ची सब्ज़ियों को कददूकस कर या पुदीने की पत्तियों, करी पत्ते, हरा धनिया और लाल मिर्च के तड़के से भी सजा सकते हैं।

  3. पुलाव में रंगबिरंगी सब्ज़ियां व ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें।


shutterstock 357434960


खानपान की चीजें तभी पूरी लगती हैं, जब उन्हें सही बर्तन में सर्व किया जाए। अगर बोल्स और प्लेट्स स्टाइलिश होंगे तो खाने वाले की भूख अपने आप बढ़ जाएगी। डिशेज़ में इन रंगों के प्रयोग से गणतंत्र दिवस की छुट्टी यादगार बन जाएगी!


Tri color mocktails  London Taxi


IMAGES : Shutterstock , London Taxi Mumbai


पढ़ें -  वीकेंड प्लैनर : इन 7 तरीकों से बनाएं अपना वीकेंड खास