हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए बस थोड़ा सा अपना लाइफस्टाइल बदलें

हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए बस थोड़ा सा अपना लाइफस्टाइल बदलें

पिछले साल आप कितनी बार बीमार पड़े, कितनी बार खांसी-ज़ुकाम से परेशान हुए और कितनी बार आपको अस्पताल के चक्कर लगाने पड़े, अब इन बातों के बारे में सोचने से कोई फायदा नहीं है। अगर आप वाकई चाहते हैं कि आनेवाले साल में आपको वह सब न करना पड़े जो आपने पिछले साल में किया था, और आपकी बॉडी आनेवाले साल में सही तरह के काम करती रहे तो जरूरी है कि हम खुद से कुछ ऐसे वायदे करें, ताकि हम जैसे अब तक हेल्दी और फिट रहते आए हैं, आगे भी बने रहें। इसके लिए हमें एक हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट और फिटनेस रुटीन फॉलो करना होगा। यहां Nutrivity.in की फाउंडर, न्यूट्रीशनिस्ट और वेट मैनेजमेंट एक्सपर्ट केजल सेठ आपको अपने लाइफस्टाइल में सिर्फ हल्के फुल्के बदलाव वाले कुछ अमेज़िंग और ईज़ी हेल्थ टिप्स दे रही हैं, जो आपको हेल्दी और फिट रहने मदद करेंगे।


1. भोजन से पहले सलाद


Health Resolution 1


अपना भोजन 1 बाउल फ्रेश सलाद से स्टार्ट करें, जिसमें कुछ ग्रीन्स और कुछ माइक्रोग्रीन प्रोडक्ट्स भी शामिल हों।


2. सुपरफूड का इस्तेमाल


Health Resolution 2


शाम के नाश्ते में फ्लैक्स सीड्स, सनफ्लॉवर सीड्स, पम्पकिन सीड्स, ड्राईड फ्रूट्स जैसे सुपरफूड खाएं। इसके साथ अपने डेली रुटीन में मिड मॉर्निंग स्नैक्स के रूप में नट्स को भी शामिल करें।


3. प्रोसेस्ड और जंक फूड हो कम


Health Resolution 3


अपने भोजन में प्रोसेस्ड फूड, स्ट्रीट फूड, जंक फूड, फ्राइड फूड को कम से कम रखें, इसके अलावा इस साल एल्कोहॉल और स्मोकिंग से दूरी बनाने की कोशिश करें।


4. डाइट में गुड फैट को करें शामिल


Health Resolution 4


अपनी डाइट में गुड फैट को शामिल करना जरूरी है। दरअसल फैट कोई नुकसानदेह पदार्थ नहीं, बल्कि हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्व है। इसलिए आप अपनी डाइट में राइस ब्रान ऑयल ऑलमंड ऑयल, सनफ्लावर ऑयल, ऑलिव ऑयल, कैनोला ऑयल, फ्लैक्स सीड ऑयल, पम्पकिन सीड्स, सनफ्लावर सीड्स, मेलन सीड्स, फेटा चीज़, अंडे और फिश जैसा गुड फैट जरूर शामिल करें, लेकिन यह जरूर ध्यान रखें कि इनका अनुपात सही और आपकी न्यूट्रीशनिस्ट की सलाह के मुताबिक हो।


5. फिज़ को अवॉयड करें


अगर अपने स्वास्थ्य का ख्याल है तो अपने आहार में हर तरह के फिज़ को अवॉयड करें। एयरेटेड ड्रिंक्स हमारी बॉडी के लिए ज़हर के समान होते हैं। यहां तक कि डाइट सोडा भी हमारे शरीर के लिए सही नहीं है। रिसर्च बताती हैं कि इनका सेवन करने से हमारे लिवर और किडनीज़ के आसपास फैट जमा हो जाता है।


6. रोजाना करें वर्कआउट


Health Resolution 6


अपने फिटनेस इंस्ट्रक्टर से ऐसे वर्कआउट के बारे में पूछें जो आपको आपके रिज़ोल्यूशन पूरा करने में मदद करें। शुरूआत 10 मिनट की वॉक से करें और लिफ्ट से चढ़ना-उतरना बंद कर दें। अगर आप सीढ़ियों का प्रयोग करेंगे तो आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।


7. पसंदीदा खेल खेलना शुरू करें


अगर आप अपना वजन कम करना या फिर अपनी बॉडी को टोन्ड रखना चाहते हैं तो सप्ताह में कम से कम 3 दिन अपना पसंदीदा कोई भी खेल खेलना शुरू करें। अगर खेल नहीं खेलना पसंद है तो आप अपने पसंद की कोई भी एक्टिविटी जैसे स्केटिंग या स्विमिंग कर सकते हैं।


8. सॉल्ट एंड शुगर पर कंट्रोल


अपने आहार में रोजमर्रा में लेने वाले नमक और चीनी की मात्रा में कुछ कंट्रोल करना शुरू करें, क्योंकि वजन बढ़ाने में ये दोनों ही चीज़ें बहुत बड़ी भूमिका अदा करती हैं। अगर आप इसको एक सीमा में रखेंगे तो अपना लक्ष्य जल्दी ही पा सकते हैं।


9. बेमतलब का तनाव न करें


Health Resolution 9


एक सबसे जरूरी बात यह है कि बात-बात पर तनाव लेना छोड़ दें। अगर आपने यह कर लिया तो नये साल के लिए यह आपका सबसे बड़ा तोहफा होगा। एक नई शुरूआत करें, अपनी नींद पर फोकस करें और क्लीन और हैल्दी ईटिंग से अपनी दिनचर्या के साथ-साथ अपनी बॉडी का मिजाज़ भी बदल डालें।


10. एक चेकलिस्ट बनाएं


यहां जो भी बातें आपको बताई जा रही हैं, अगर आप वाकई इन्हें फॉलो करना चाहते हैं तो इसकी एक चेकलिस्ट बनाएं और हर सप्ताह इसे चेक करें कि आप इसे कितना फॉलो कर रहे हैं। इससे आप अपने रिजोल्यूशन को पूरा करने के लिए मोटिवेटेड रहेंगे।


तो इस नये साल रिज़ोल्यूशन में से रि हटाकर सॉल्यूशन पर फोकस करें। इस साल इन छोटे-छोटे सॉल्यूशन्स के साथ खुद से हेल्दी बनने और इनको कड़ाई से फॉलो करने का वायदा करें।


फोटो - pexels


इन्हें भी देखें -


1. अच्छी फिटनेस के टॉप 11 डाइट रूल्स, ऐसे रखें अपनी डाइट को बैलेंस
2. शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए भूल जाएं ये डाइटिंग मिथ
3. हेल्दी लाइफस्टाइल और वेटलॉस के लिए प्रयोग करें ये नेचुरल स्वीटनर्स
4. अपनी शादी के दिन खूबसूरत और फिट बनने के लिए फॉलो करें ये 10 स्टेप्स

Subscribe to POPxoTV