दूसरों से पहले खुद से दोस्ती करना है ज़रूरी| POPxo Hindi | POPxo

इन 5 खास तरीकों से करें खुद से दोस्ती

इन 5 खास तरीकों से करें खुद से दोस्ती

दोस्तों का साथ ज़िन्दगी को खूबसूरत बनाता है। अगर यही दोस्ती खुद से भी हो जाए तो लाइफ खूबसूरत होने के साथ ही मीनिंगफुल भी हो जाएगी। खुद से दोस्ती करने के 5 टिप्स।


पूरी नींद लेना ज़रूरी


कभी ध्यान दीजिएगा कि जिस दिन आपकी नींद पूरी होती है, उस दिन आप विशेष तौर पर तरोताज़ा महसूस करते हैं। 6-8 घंटे की नींद पूरी करने से सारा दिन मन शांत और तरोताज़ा रहता है। इसलिए अपने टाईमटेबल में थोड़ा चेंज करके नींद को उसकी पर्याप्त जगह ज़रूर दें।


ezgif.com-resize


एक्सरसाइज़ करें रोज़ाना


हर दिन योग और एक्सरसाइज़ करने से आपकी बॉडी जितनी फिट रहेगी, उतना ही मन भी। इससे एकाग्रता भी बढ़ती है। शेड्यूल बिज़ी होने पर भी सुबह 10 मिनट प्राणायाम के लिए ज़रूर निकालें। किसी कुशल ट्रेनर से डेस्क एक्सरसाइज़ के बारे में भी राय ली जा सकती है।


ब्रेकफस्ट करना न भूलें


नियमित तौर पर ब्रेकफस्ट करने से आपकी बॉडी को आवश्यक कैलरी मिलती है। स्टडीज़ बताती हैं कि नाश्ता जल्दी और रोज़ तय समय पर किया जाना चाहिए। देर से किया गया भारी नाश्ता बॉडी फैट में बदल सकता है। ध्यान रखें कि ब्रेकफस्ट आपकी पूरे दिन की एनर्जी का सोर्स होता है।


breakfast


सबसे मिलें हंसी-खुशी


सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक आप जितने भी लोगों से मिलते हों, उन्हें ग्रीट करने की आदत डालें। गुड मॉर्निंग, हेलो या नमस्ते जैसी विशेज़ से आपके रिश्ते हमेशा के लिए मज़बूत बन सकते हैं। जैसा व्यवहार आप दूसरों के साथ करेंगे, वैसा ही वे भी आपके साथ करेंगे।


खुद पर रखें भरोसा


टाइम टु टाइम अपने धैर्य की परीक्षा लेते रहें। खुद को परखने के लिए अपने आपको ऐसी परिस्थितियों मस डालें, जो आपको अधीर बनाती हों। यह एक्सरसाइज़ आपका पेशेंस लेवल बढ़ाएगी। दूसरों पर भरोसा करने से पहले हमेशा खुद पर विश्वास करना सीखें। अगर मन किसी बात या व्यक्ति को स्वीकार करने से इनकार कर रहा हो तो उसके बारे में सोच कर अपनी एनर्जी वेस्ट न करें।


believe


देखें यह भी : 

Subscribe to POPxoTV