रिश्ते में स्पार्क बनाए रखने के लिए हर कपल को ज़रूर करने चाहिए ये 10 काम

रिश्ते में स्पार्क बनाए रखने के लिए हर कपल को ज़रूर करने चाहिए ये 10 काम

हर कोई अपने रिश्ते में मिठास बनाए रखने की कोशिश करता है। कभी-कभी व्यस्तता के कारण पार्टनर्स एक-दूसरे को ज़्यादा समय नहीं दे पाते हैं, जिससे उनके बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप अपने रिश्ते को रिवाइव करना चाहते हैं तो ये 10 टिप्स आपके काम आ सकते हैं। इन कपल गोल्स से अपने रिश्ते को एक नया आयाम दें।


माफी - बहुत ज़रूरी है


यह कहना गलत है कि करीबी रिश्तों में थैंक यू और सॉरी कहने की ज़रूरत नहीं होती। सच तो यह है कि हर रिश्ते में ये दो शब्द बहुत अहम होते हैं। माफी मांगने और माफ करने में कभी हिचकिचाना नहीं चाहिए। अगर आपने कोई गलती की है तो बेहिचक अपने पार्टनर को उसके बारे में बताएं और अगर कभी आपका पार्टनर अपनी किसी गलती के लिए आपसे माफी मांग रहा हो तो उसे माफ करने में बिलकुल देर न करें। एक-दूसरे की रिस्पेक्ट ज़रूर करें।


forgive   forget


बातचीत न हो कम


कुछ कपल्स की शिकायत होती है कि उनके पास आपस में बात करने के लिए कोई टॉपिक ही नहीं होता है। अरे भई, ऐसा कैसे हो सकता है! अगर आप साथ हैं और एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो दुनिया के किसी भी टॉपिक पर कभी भी बात कर सकते हैं। कपल्स के पास बात करने के लिए इतना कुछ होता है कि एक बार शुरू हो जाएं तो समय कम पड़ सकता है। म्यूज़िक, मूवीज़, ऑफिस, कलीग्स, दोस्त, पॉलिटिक्स, रिश्तेदार, खाना, हॉबीज़… कितना कुछ तो है। अपने सपनों और डिज़ायर्स को भी एक-दूसरे से शेयर करने की आदत डालें।


ज़ाहिर करें थोड़ा प्यार


यहां बात सिर्फ आई लव यू कहने की बिल्कुल नहीं हो रही है। उसकी अपनी जगह है पर इन 3 मैजिकल वर्ड्स को कहने से ज़्यादा निभाने पर ज़ोर डाला जाना चाहिए। अगर कभी आपका पार्टनर रफ टाइम से गुज़र रहा हो तो आपके हाथों का स्पर्श भी बहुत मैजिकल हो सकता है। ज़्यादा कुछ नहीं तो सुबह-सुबह या रात को सोने से पहले एक-दूसरे को हग और किस करने की आदत ज़रूर डालें।


love


कॉमन हों कुछ हॉबीज़


कोई भी दो लोग एक से नहीं हो सकते हैं पर उनमें कुछ चीज़ें तो एक हो सकती हैं न। कुछ ऐसी रुचियों के बारे में सोचें, जो दोनों में समान हों। हो सकता है कि आपको मूवीज़ देखना पसंद हो या गाने सुनना या गार्डनिंग या शॉपिंग...। दुनिया में एक साथ करने के लिए बहुत कुछ है, क्यों न इस वीकेंड साथ में कुकिंग करने में हाथ आज़माया जाए! यह भी एक अच्छा आइडिया हो सकता है। अगर दोनों को पार्टी का शौक हो तो एक कपल डांस तो बनता है बॉस।


घूमने से बढ़ेगा प्यार


माना कि आप बहुत बिज़ी हैं पर ऐसे काम का भी क्या फायदा कि आप अपने पार्टनर को ही समय न दे पा रहे हों? अपने रूटीन में थोड़ा चेंज करके जल्दी से एक ट्रिप प्लैन कर लीजिए। साथ में घूमने से आपको मनचाहा ब्रेक तो मिलेगा ही, आप एक-दूसरे के करीब भी आ सकेंगे। कुछ ऐसी जगहों की लिस्ट बना लें, जो आप दोनों को पसंद हों। जाने की तैयारी करने से लेकर घर वापस आने तक का जो समय होगा न, वह सिर्फ आप दोनों का होगा।


Travel


साथ में एक्सरसाइज़ का है मज़ा


क्या आपने कभी सोचा है कि पसीना बहाना भी एक फन एलीमेंट हो सकता है? जी हां, जो कपल्स साथ में एक्सरसाइज़ करते हैं, उनका प्यार भी उतना ही बढ़ता है। अगर बहुत फिटनेस फ्रीक न हों तो सुबह-शाम रोमैंटिक वॉक तो कर ही सकते हैं न। एक-दूसरे के हाथाें में हाथ डालकर घूमने से आपके रिश्ते में भी डबल एनर्जी और पॉज़िटिविटी आएगी।


exercise


दोस्तों की भी हो जगह


अगर आप एक-दूसरे के साथ खूब समय बिताते हैं तो बहुत अच्छी बात है। क्यों न अब कुछ समय अपने दोस्तों को भी दिया जाए! इससे आप एक-दूसरे के दोस्तों को भी अच्छी तरह से समझ पाएंगे। जी हां, हम कह रहे हैं कि दोस्तों के साथ अकेले पार्टी करने के बजाय अपने पार्टनर को भी ले जाएं। हर रिश्ते में थोड़ा पब्लिक डिसप्ले ऑफ अफेक्शन बहुत ज़रूरी होता है।


सरप्राइज़ देना न भूलें


बर्थडे और ऐनिवर्सरी पर तो हर कोई सरप्राइज़ देता है, कभी-कभी यूं ही अपने पार्टनर को चौंका दीजिए। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है, बस अपने पार्टनर का उस दिन का शेड्यूल पता कर लें, जिससे कि आपका सरप्राइज़ खराब न हो। एक रोमैंटिक डिनर या मूवी डेट के बारे में क्या ख्याल है?! कभी ऑफिस में बुके, गिफ्ट या लंच का सरप्राइज़ दे सकते हैं।


surprise


खामोशी भी पढ़ना सीखें


जितना ज़रूरी एक-दूसरे के शब्दों को समझना है, उतना ही महत्व भावों को भी दिया जाना चाहिए। अगर आपका पार्टनर जल्दी आपसे कुछ शेयर नहीं कर पाता है तो उसकी आंखों और खामोशी को पढ़ना सीख लें। ऐसा न हो कि वह परेशान हो और आप समझ ही न पाएं। अगर वह उस समय कुछ न कह पा रहा हो तो उसे थोड़ा वक्त दें। एक-दूसरे पर भरोसा करें।


सुख-दुख का हो साथ


कुछ लोग अपनी बातें किसी से भी शेयर करने में हिचकिचाते हैं, जो कि बहुत गलत है। अपनी ज़िंदगी की हर छोटी-बड़ी खुशी के साथ ही पार्टनर से अपने गम भी बांटें। बॉस ने आपको डांटा हो या आपकी तारीफ की हो, इन लम्हों का सुख-दुख भी अपने पार्टनर के साथ ज़रूर बांटें। क्यों न इसकी शुरुआत आज से ही कर ली जाए। यह महीना तो वैसे भी सेलिब्रेशन के ही नाम है!


enjoy


यह भी पढ़ें-


अपने पार्टनर को पुकारिये इन रोमांटिक निक नेम से