शादी के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट कराने से पहले जरूर ध्यान रखें ये 8 बातें

शादी के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट कराने से पहले जरूर ध्यान रखें ये 8 बातें

शादी से पहले होने वाली ब्राइड अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती हैं। अक्सर शादी के लिए कुछ ही दिन बचे होते हैं और ब्राइड आखिरी दिनों में ही सबकुछ करा लेना चाहती है, हालांकि इतने कम समय में ज्यादा कुछ होना संभव नहीं होता। खूबसूरत दिखने की तमन्ना को पूरा करने के लिए आजकल बाजार में अनेक तकनीकें आ गई हैं। एक ही बार में गोरा बनाने, चेहरे को भरा-भरा दिखाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने के दावों के साथ यह तकनीकें होने वाली ब्राइड के लिए काफी प्रलोभन भरी होती हैं, लेकिन सुंदरता के नाम पर ट्रेंड बन चुकी इन तकनीकों को अपने चेहरे से खेलने देने से पहले आपको कुछ खास बातों की जानकारी होनी जरूरी है, ताकि कहीं सुंदर बनने के चक्कर में अपना प्राकृतिक रंगरूप ही न खो दें आप।


Dr


आयना क्लीनिक की कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और वेलनेस एंथुसियास्ट डॉ. सिमल सोइन का कहना है कि स्किन समस्याओं से परेशान युवा वर्ग को ध्यान रखना चाहिए कि एक्ने, पिगमेंटेशन, डलनेस या फिर निशानों को दूर करने के लिए कराए गए ब्यूटी ट्रीटमेंट के बाद सुधार दिखाने में स्किन को कुछ सप्ताह की जरूरत होती है। इसीलिए अगर आप अपने चेहरे की स्किन से संबंधित कोई प्रोसीजर करवाना चाहते हैं तो इसके लिए शादी से एक महीने पहले ही चेत जाएं और किसी कुशल स्किन स्पेशलिस्ट या डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें।


अपनी शादी के दिन सबसे ज्यादा सुंदर दिखने की चाह सभी को होती है और इसीलिए होने वाली दुल्हन कई बार ऐसी जगह पर पहुंच जाती हैं जहां उनसे उनकी स्किन समस्या के संबंध में झूठे वादे कर दिये जाते हैं या फिर घर में ही परिवार के सदस्य घरेलू इलाज बता देते हैं। इससे या तो स्किन प्रॉब्लम समाप्त नहीं होती या फिर कई बार ज्यादा संवेदनशील त्वचा पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है और यह सुधरने की बजाय पहले से भी ज्यादा खराब दिखने लगती है। यही वजह है कि हम होनेवाली ब्राइड को ब्यूटी ट्रीटमेंट कराते वक्त की जाने वाली बेसिक मिसटेक्स के प्रति सावधान कर रहे हैं।


1. सलोन में एक ही बार में चेहरे का ग्लो बढ़ाने या फिर गोरा करने का वायदा करने वाले फेशियल न कराएं। ऐसे फेशियल से न सिर्फ आपके चेहरे पर एक्ने बढ़ सकता है, बल्कि इसमें छिपे ब्लीचिंग एजेंट्स आपकी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं, और इससे आपकी स्किन ब्लोची और जली हुई सी लग सकती है।


Beauty Treatment2


2. अपनी शादी से पहले के एक सप्ताह कोई भी सलॉन सर्विस न कराएं, जो भी कराना है, इससे पहले ही करवा लें, ताकि कुछ गलत होने पर आपके पास उसे ठीक कराने के लिए वक्त रहे।


3. कई घरेलू नुस्खे एकसाथ ट्राय न करें। कोई नुकसान न करने जैसे लगने वाले नींबू, शहद, चने का आटा, एलोवेरा जैसे पदार्थों को भी कई बार रिएक्शन करते देखा गया है।


4. फ्रूट पील, एंजाइम पील और केमिकल पील्स को शादी से कम से कम दो सप्ताह पहले तक करवा लें, क्योंकि इसका पीलिंग इफेक्ट और ड्रायनेस अक्सर काफी ज्यादा दिनों तक चलती है और इससे आपकी स्किन शादी के दिन बहुत डल लग सकती है।


beauty treatment 1


5. अगर आपको माइक्रोडर्माब्रेज़न ट्रीटमेंट कराना है तो इसे भी इसी वजह से शादी से करीब 15-20 दिन पहले ही करवा लें।


6. अपने चेहरे के कंटूरिंग फीचर्स को बदलवाने यानि अगर आप अपने गालों या लिप्स को भरने के लिए फिलर्स का इस्तेमाल करवाना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि यह काम शादी से एक महीने पहले ही हो जाए। अगर एक महीना नहीं है तो कम से कम 15 - 20 दिन पहले फिलर्स का काम हो जाना  जरूरी है। 


7. अगर आपको हेयर कलर कराना है तो यह भी 15- 20 दिन पहले हो जाना चाहिए, क्योंकि एक तो इसका असर काफी समय तक बना रहता है और दूसरे आप कुछ दिनों में इस नये हेयर कलर के साथ कंफर्टेबल हो जाएं। इसके अलावा अगर आपको नया हेयर कलर पसंद नहीं आए तो आपके पास इसे ठीक कराने के लिए वक्त हो।


8. कोई भी ब्यूटी प्रोसीजर कराने से पहले जहां से आप यह करा रही हैं, वहां की गुणवत्ता जरूर चेक कर लें। आपकी स्किन पर प्रयोग किये जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर ट्रस्टेड ब्रांड का लेबल जरूर होना चाहिए। कोई कितना भी भरोसा दिलाए, लेकिन शादी से कुछ दिन पहले कोई भी नया प्रोडक्ट ट्राय न करें, क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट या प्रोसीजर का परिणाम दिखने में कुछ समय लगता है। 


इन्हें भी देखें- 





Subscribe to POPxoTV

सभी फोटो - pexels, shutterstock, aayna clinic