इन 7 इंट्रोवर्ट साइंस से समझें दोस्त का नेचर। POPxo Hindi | POPxo
Home
इन 7 बातों से समझें अपने इंट्रोवर्ट दोस्त का नेचर

इन 7 बातों से समझें अपने इंट्रोवर्ट दोस्त का नेचर

कई लोग शांत रहना पसंद करते हैं। उन्हें लोगों से ज़्यादा घुलना-मिलना या घूमना-फिरना पसंद नहीं होता है। वे अपने एक या दो दोस्तों में ही अपनी पूरी दुनिया बसा लेते हैं। ऐसे लोगों को इंट्रोवर्ट यानि कि अंतर्मुखी कहा जाता है। इन्हें सीक्रेट डायरी भी माना जाता है, ये किसी से ज़्यादा बात नहीं करते हैं इसलिए किसी के सीक्रेट्स इधर से उधर करने का तो सवाल ही नहीं उठता। अगर आपके फ्रेंड सर्कल में भी कोई ऐसा है तो आप बहुत लकी हैं। ये अकेले रहना पसंद करते हैं पर ध्यान रखें कि कभी-कभी इन्हें भी किसी के साथ की ज़रूरत हो सकती है। जानें अपने इंट्रोवर्ट (introvert) फ्रेंड की ये खास बातें।


नो कॉल्स प्लीज़


इनके फोन में मिस्ड कॉल्स और सोशल मीडिया के नोटिफिकेशंस होना बिलकुल आम बात है। ये बेहद अर्जेंट कॉल्स ही रिसीव करते हैं। ऐसे में इनसे नाराज़ होने या इन्हें घमंडी समझने के बजाय उन्हें एक मैसेज कर अपनी बात बता दें।


No calls


नो आउटिंग्स प्लीज़


ये ग्रुप आउटिंग्स के बजाय घर में रहना ज़्यादा पसंद करते हैं। ऐसा नहीं है कि ये घर से बिलकुल निकलते ही नहीं, ये भी घूमते हैं, मूवीज़ देखते हैं पर गिनती के सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ, जिनके साथ ये बहुत कंफर्टेबल हों। ये सोशल मीडिया पर भी बहुत एक्टिव नहीं रहते।


No outing


नो पार्टीज़ प्लीज़


पार्टीज़ तो इनके लिए बिग नो-नो होती हैं। वहां की भीड़ और शोर-शराबा हैंडल करना इनके बस की बात नहीं है। अगर ये कभी किसी पार्टी में नज़र आ जाएं तो समझ जाइएगा कि मेज़बान या इनके साथी में से कोई एक तो बहुत खास है।


नो टॉकिंग प्लीज़


ये आपके बड़े-बड़े डायलॉग्स का जवाब एक सिंपल हां/ना में दे सकते हैं। मज़े की बात तो यह है कि ये बहुत अच्छे श्रोता माने जाते हैं। ये आपकी पूरी बात बहुत ध्यान से सुनेंगे, बस कंवर्सेशन की खुद शुरुआत नहीं करेंगे। इनसे कोई बात शेयर कर आप निश्चिंत हो सकते हैं, ये आपका सीक्रेट खुद तक ही रखेंगे।


Great listener


सोलो ट्रिप्स प्लीज़


कई लोगों के साथ कहीं बाहर जाने के बजाय ये सोलो ट्रैवल करना पसंद करते हैं। इनका 2-4 लोगों का अपना जो ग्रुप होता है, ये उसका हिस्सा आसानी से बन सकते हैं, बशर्ते उस ग्रुप में नए मेंबर्स न आए हों।


ezgif.com-resize


लव सेल्फ टॉक्स


ये किसी से बात नहीं करते पर इसका यह मतलब भी नहीं है कि ये हमेशा शांत ही रहते हैं। ये हर समय खुद से बातें करते रहते हैं। ये अगर किसी सोच में डूबे नज़र आएं तो बार-बार टोकने के बजाय इनके मी टाइम की रिस्पेक्ट करें।


Self talk


डायरी इज़ द बेस्ट फ्रेंड


इन्हें किसी से प्यार हो जाए या ये किसी से नाराज़ हों, इनकी ज़िंदगी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात इनकी डायरी को पता होती है। ये कहने के बजाय अपनी बातों को लिख कर बेहतर स्पष्ट कर पाते हैं। अगर किसी के लिए लेटर लिखवाना हो तो अपने अंतर्मुखी दोस्त की मदद ली जा सकती है।



ये भी पढ़ें :


तैमूर अली खान पटौदी को लंदन में मिली एक नई दोस्त


सोशल मीडिया फ्रेंड से पहली बार मिलने पर इन 8 टिप्स का रखें ध्यान


अब शक्ति अरोड़ा और नेहा सक्सेना ने की सीक्रेट वेडिंग!


कहीं बेस्ट फ्रेंड ही तो नहीं बन रहा है आपका बॉयफ्रेंड?

प्रकाशित - नवम्बर 22, 2017
Like button
4 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड