अच्छी फिटनेस के टॉप 11 डाइट रूल्स, ऐसे रखें अपनी डाइट को बैलेंस|POPxo Hindi | POPxo
Home
अच्छी फिटनेस के टॉप 11 डाइट रूल्स, रखें अपनी डाइट को बैलेंस

अच्छी फिटनेस के टॉप 11 डाइट रूल्स, रखें अपनी डाइट को बैलेंस

हमारी बॉडी अच्छी तरह से काम करे और हम हेल्दी रहें, इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि हम एक अच्छी पोषक डाइट लें। दरअसल हमारा भोजन 6 तरह के पोषक तत्वों से बना होता है। इसमें मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स) माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (विटामिन और मिनरल्स) और पानी शामिल है। अगर आपने इन 6 तत्वों को सही अनुपात में नहीं खाया या किसी भी तत्व को अनदेखा किया तो आपके हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए यह काफी महंगा पड़ेगा और आप अपने फिटनेस गोल्स को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे। “Nutrivity” यहां आपको 11 ऐसे आसान और बेहतरीन टिप्स और डाइट रूल्स बता रहा है, जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपना हेल्दी लाइफस्टाइल और फिटनेस गोल्स हासिल कर सकते हैं।


1. आटे में मिलाएं फाइबर


आजकल कार्बोहाइड्रेट्स को नेगेटिव माना जाने लगा है, क्योंकि ज्यादातर इनका हिस्सा मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अनुपात में ज्यादा हिस्सा हो ही जाता है। इसका एक आसान सा उपाय है कि रिफाइंड को कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स से बदल दें। इसके साथ ही अगर आप व्हीट फ्लोर यानी गेंहू के आटे की जगह ब्रान फ्लोर का इस्तेमाल करें या किसी और फाइबर को इसमें मिला दें, तो यह आपकी काफी मदद करेगा।


2. अंकुरित करके खाएं दाल


दाल तो आमतौर पर सभी के आहार में होती हैं, लेकिन इनसे ही ज्यादा मात्रा में पोषण लेने के लिए आप इन दालों को अंकुरित करके खाएंगे तो बहुत अच्छा परिणाम प्राप्त होगा।


Balance Diet 2


3. सलाद से हो भोजन शुरू


अपना भोजन 1 बाउल सलाद से शुरू करें, जिसमें माइक्रोग्रीन्स के साथ साथ और ज्यादा ग्रीन्स यानी हरी सब्जियां होनी चाहिए।


4. नमकीन की जगह सुपरफूड


शाम के स्नैक्स के समय तले नमकीन की जगह सुपरफूड्स को आहार बनाएं, जैसे अलसी के बीज, सनफ्लावर सीड्स, पम्पकिन सीड्स, ड्राइड यानी सूखे हुए फल आदि खाएं।


5. डीप फ्राइंग को बिलकुल ना


अपने आहार में डीप फ्राइंग की जगह रोस्टिंग, ग्रिलिंग और बेकिंग को वरीयता दें।


6. फ्रूट्स एंड नट्स हैं बेहतरीन 


सुबह के नाश्ते के बाद अगले मील में फल और नट्स यानी मेवा जरूर खाएं।


Balance Diet 6


7. जंक फूड की आदत छोड़ें  


प्रोसेस्ड फूड, स्ट्रीट फूड, जंक फूड और फ्राइड फूड खाने की आदत को छोड़ दें। 


8. कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी भली


हर तरह के फिज़ यानी एयरेटेड ड्रिंक्स, जिन्हें हमारे यहां कोल्ड ड्रिंक कहते हैं, से दूरी बनाए रखें, क्योंकि यह हमारी बॉडी के लिए स्लो पॉयज़न की तरह होते हैं। यहां तक कि डाइट सोडा भी। रिसर्च बताती हैं कि यह ड्रिंक्स हमारे लिवर और किडनी के आसपास फैट जमा होने के लिए जिम्मेदार होते हैं।


9. लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स लें रोजाना


डेयरी फूड में अधिक प्रोटीन वाले आहार, जैसे लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को अपने रोजमर्रा के आहार में जरूर शामिल करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि इनमें मौजूद विटामिन बी 12 को बचाए रखने और प्रोटीन डीनेचुरेशन से बचने के लिए कम से कम हीट का इस्तेमाल करें। 


 10. गुड फैट्स हैं ज़रूरी 


अपनी डाइट में फैट जरूर शामिल करें। आमतौर पर फैट को मोटापे का दुश्मन माना जाता है लेकिन बैड फैट की जगह गुड फैट को अपने आहार में शामिल करें, जैसे राइस ब्रान ऑयल, एडिबल अलमंड ऑयल, सनफ्लावर ऑयर, ऑलिव ऑयल, कैनोला ऑयल, फ्लैक्स सीड ऑयल, कोकोनट ऑयल, सोयाबीन ऑयल, होममेड घी, और सीड्स जैसे फ्लैक्स सीड्स, पम्पकिन सीड्स, सनफ्लावर सीड्स, मेलन सीड्स, फेटा चीज़, अंडे, फिश इत्यादि। बस ध्यान रहे कि यह सब सही अनुपात में खाएं, क्योंकि अति हर चीज़ की बुरी होती है।


Balance Diet 10


11. नमक और चीनी की मात्रा हो संयमित


अपने आहार में नमक और चीनी की मात्रा को कंट्रोल्ड रखें, क्योंकि इस लिमिट से आपकी फिटनेस पर काफी असर पड़ सकता है।


इन्हें भी देखें - 



 


 


 

प्रकाशित - नवम्बर 26, 2017
Like button
4 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड