त्वचाविशेषज्ञ - When To See Dermatologist, Dermatologist, डर्मेटोलॉजिस्ट मीनिंग इन हिंदी,डर्मेटोलॉजिस्ट | POPxo

ये 7 बातें कहती हैं कि अब वक्त है त्वचाविशेषज्ञ से मिलने का! - When To See Dermatologist

ये 7 बातें कहती हैं कि अब वक्त है त्वचाविशेषज्ञ से मिलने का! - When To See Dermatologist

जब तक तकलीफ की हदें न पार हो जाएं हम सभी डॉक्टर के पास जाने से बचते हैं। बात जब स्किन की हो तो लापरवाही थोड़ी और बढ़ जाती है। लेकिन दिक्कत छोटी होने पर ही डॉक्टर को दिखा देना हमें बड़े दर्द से राहत देता है। फिर flawless skin और healthy hair तो हम सभी चाहते हैं। इसलिए यहां कुछ ऐसे signs बताएं जा रहे हैं जो नज़र आने पर आपको तुरंत Dermatologist से मिल लेना चाहिए...

Table of Contents

    ऐसे कुछ लक्षण जो बताते है अब वक्त है त्वचाविशेषज्ञ से मिलने का

    जब बाल तेजी से झड़ने लगें - Hair Fall

    अपने तेजी से गिर रहे बालों को आप अक्सर ये सोचकर नज़र अंदाज़ कर देती हैं कि दिनभर में 70 से 100 बाल तक गिरना common है। लेकिन अगर हर बार आपने बालों में फिंगर घुमाने पर आपके हाथ में बालों का गुच्छा आ रहा हो तो ये खतरे की घंटी है। अपने सिर पर घने बाल चाहती हैं तो इस दिक्कत को जल्दी दूर करने के लिए आज ही Dermatologist से मिलें।

    लगातार पिंपल/मुंहासे निकलते रहना

    डेंड्रफ है कि जाता ही नहीं - Dandruff

    आप उस ब्लैक वन पीस ड्रेस में बहुत सेक्सी लगती हैं लेकिन अक्सर उसे पहनने से बचती हैं क्योंकि कंधों पर झड़ जाने वाला डेंड्रफ आपके लुक को बर्बाद कर देता है। फिर आप इस डेंड्रफ से निपटने के लिए टीवी एड में दिखाए जाने वाले सभी शैंपू ट्राई कर चुकी हैं। अब वक्त है कि फ्रेंड्स की टिप्स आज़माने के बजाय डॉक्टर की सलाह पर काम किया जाए!!
     
    अगर पीरियड्स के दौरान या इसकी डेट के आस-पास आपके चेहरे पर पिंपल निकल आया है तो परेशान होने की बात नहीं, यह नॉर्मल है। लेकिन अगर अक्सर चेहरे पर पिंपल बने रहते हैं तो यह सामान्य नहीं है। इनका असली कारण जानने के लिए तुरंत स्किन स्पेशलिस्ट से मिलें।

    उफ!! ये खुजली..

    स्किन पर हो रही खुजली मिटाने के लिए आपने सरसों तेल और नीम पेस्ट से लेकर एलोवेरा जैल तक सबकुछ ट्राई कर किया। लेकिन फिर भी अगर ये एक से दो दिन में नहीं खत्म हुई, तो दूसरे दिन की शाम या तीसरे दिन की सुबह का डॉक्टर से Appointment ले लीजिए। इससे ज्यादा इस खुजली को अनदेखा करना बड़ी एलर्जी की वजह बन सकता है।

    चिंता की लकीरे

    एक उम्र के बाद हम सभी के चेहरे पर वो आंख, मुंह और गर्दन के पास वाली रेखाएं बन जाती हैं। लेकिन अगर अभी से आपके ये lines बनने लगी हैं तो डॉक्टर को दिखाएं। ये सच है कि रेग्यूलर पार्लर विजिट से भी इन रेखाओं को कंट्रोल में रखा जा सकता है, लेकिन अगर आपके ये रेखाएं नज़र आ रही हैं तो ये ब्यूटी ट्रीटमेंट इन्हें गहरा भी बना सकते हैं! इसलिए ज़रूरी है कि आप इस बार ब्यूटीशियन का नहीं Dermatologist का appointment लें। वहां आपकी इस दिक्कत को सही treatment मिलेगा।

    डार्क सर्कल हो गए हैं - Dark Circles

    आप सही sleeping और Diet रूटीन फॉलो कर रही हैं, लेकिन फिर भी आपकी आंखों के नीचे वो काले घेरे लगातार बन गए हैं और डार्क होते जा रहे हैं। ..और आप ये सोचकर परेशान हैं कि आखिर इनकी वजह क्या है? फिर सबसे पहला काम आप करती हैं आई क्रीम लगाना शुरू करती हैं... लेकिन dear सबकुछ सही होने पर आपको सबसे पहले ये जानने की ज़रूरत है कि आखिर इसकी वजह क्या है, क्योंकि कई बार hereditary भी इसका कारण होती है और कई बार दूसरे health issue!

    ऑइल से परेशान हैं!

    आप flawless skin की मल्लिका हैं और आपकी ऑइल स्किन ग्लैंड्स ज्यादा सक्रिय हैं, जिस कारण चेहरे का oil पोंछकर परेशान हो जाती हैं... यह कोई ideal situation नहीं है। लंबे समय तक ये दिक्कत बनी रहेगी तो एक्ने का कारण बन सकती है। ज़ाहिर है आप ये नहीं चाहेंगी, तो बेहतर है कि बीमारी बढ़ने से पहले इलाज करा लेना चाहिए...
     

    Read More from Wellness
    Load More Wellness Stories