मुंहासों की करेंगे छुट्टी ये जादुई मास्क! | POPxo
Home
मुंहासों की करेंगे छुट्टी ये जादुई मास्क!

मुंहासों की करेंगे छुट्टी ये जादुई मास्क!

दो दिन बाद बेस्ट फ्रेंड की शादी है और सुबह उठकर मिरर देखते ही आपकी चीख निकल जाती है! ओफ्फो....हमेशा की तरह ज़िद्दी मुंहासों को पता होता है कि कब हमारे लिए ख़ास दिन है! और ये ज़िद्दी बिन बुलाए मेहमान, एक बार आ जाए तो इतनी आसानी से नहीं जाते हैं। आपकी इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल मास्क बताएंगे, जो पिंपल्स व acne से तो आपको छुटकारा दिलाएंगे ही और ये भी सुनिश्चित करेंगे कि आपकी स्किन हमेशा साफ़ रहे। तो देर किस बात की देखते हैं कौनसे जादुई मास्क हैं वो.....!! 

1. असरदार नीम का पानी

resized pimple 1 नीम की medicinal properties की वजह से ये कईं स्किन और हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। तो इन ज़िद्दी पिंपल्स को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए इससे बेहतर और सरल उपाय हो ही नहीं सकता। इसे ऐसे बनाएं - स्टेप 1: मुट्ठीभर नीम की ताज़ी पत्तियों को अच्छे से धो लें। अगर आपके पास ताज़ी नीम की पत्तियां नहीं हों, तो आप नीम की पत्तियों के पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्टेप 2: एक कंटेनर में पानी उबालें और उसमें साफ़ पत्तियां डाल दें। पानी को तब तक उबलने दें, जब तक पानी आधे से थोड़ा कम रह जाए।  स्टेप 3: पानी को ठंडा होने दें और फिर छान लें। इसे एक बॉटल में भरेंं और फ्रिज में स्टोर कर लें। स्टेप 4: अब जब भी चेहरा धोएं, इसी पानी का इस्तेमाल करें। फ्रिज में ये पानी 2-3 दिन तक स्टोर कर सकती हैं। इसका असर आपको कुछ ही दिन में नज़र आएगा और हमेशा इससे चेहरा धोने से चेहरा साफ़ रहेगा!!

2. सुपर फ़ास्ट लहसुन मास्क

सुनकर अजीब लगता है ना कि लहसुन भी कोई स्किन पर लगाता है क्या! लेकिन अगर आपको पिंपल्स से जल्दी छुटकारा चाहिए, तो ये बहुत ही असरदार मास्क है
स्टेप 1: लहसुन की 1-5 कलियां लें और उन्हें छील कर ग्रेट कर लें। स्टेप 2: फिर ग्रेटेड लहसुन को एक चम्म्च से दबा कर उसका रस निकाल लें। स्टेप 3: इस जूस को पिंपल्स पर लगा लें और 20-40 मिनट बाद धो लें।

3. Anti-acne मास्क

resized pimple 3 ये मास्क चुटकियों में पिंपल्स से निजात दिलाता है! और अगर पिम्पल अचानक से आया हो, तो ये मास्क overnight उन्हें गायब कर सकता है स्टेप 1: पुदीने की 10-12 पत्तियों का थोड़े से पानी के साथ पल्प बना लें।  स्टेप  2: खीरे के छोटे टुकड़े को छील कर, ग्रेट करें और उसका जूस निकाल लें स्टेप 3: खीरे और पुदीने को मिला लें और इस मिक्स में 1 चम्म्च दही और 1 चम्मच बेकिंग सोडा डाल कर, मिक्स कर लें। स्टेप 4: इस मिक्स को पिंपल्स पर लगाएं और पूरी तरह सूखने दें। सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें और मॉइस्चराइज़र लगा लें।

4. पिम्पल drying मास्क 

पिंपल्स अगर सूखते नहीं हैं, तो उनमें भरा infectious पस जहां-जहां स्किन के संपर्क में आता है, वहां-वहां पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आपको ये समस्या है, तो ये मास्क आज़माएं!  स्टेप 1: धुली नीम, पुदीने और तुलसी की पत्तियों को बराबर मात्रा में थोड़े से पानी के साथ पीस कर चटनी जैसा बना लें। स्टेप 2: तैयार चटनी में एक नीम्बू का रस, 1-1.5 बड़ा चम्म्च मुल्तानी मिट्टी पाउडर और 1 छोटा चम्म्च मुलैठी पाउडर डाल कर मिक्स करें। स्टेप 3: इस पेस्ट को रोज़ाना दिन में दो बार (सुबह और रात) पिंपल्स पर लगाएं। एक्स्ट्रा पेस्ट को आप फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से ज़िद्दी से ज़िद्दी पिम्पल भी 18-21 दिन में सूख जाएंगे। 

5. जायफल मास्क का जादू 

resized pimple 5 जायफल यानि nutmeg भी पिंपल्स को दूर करने में बहुत असरदार है! इस मास्क के कुछ applications में ही आपको पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। स्टेप 1: दूध की ताज़ी मलाई निकाल लें। स्टेप 2: जायफल को इस मलाई में घिसें (बिल्कुल वैसे ही जैसे चन्दन पानी के साथ घिसते हैं)। स्टेप 3: तैयार पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद पानी से धो लें।

6. चन्दन का चमत्कार

चन्दन स्किन की प्रॉब्लम उसकी ख़ूबसूरती और हेल्थ बरक़रार रखने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता है। सच में ये स्किन के लिए वरदान के समान है! तो पिंपल्स को भगाने के लिए इसे use करना तो बनता ही है! :) स्टेप 1: चन्दन पाउडर में इतना पानी मिलाएं कि क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाए। स्टेप 2: इस पेस्ट को पिंपल्स पर या फिर पूरे चेहरे पर लगा लें और पूरी तरह से सूखने के बाद धो लें।आप चाहे तो इसे रात को पिंपल्स पर लगा कर सो जाएं और सुबह धो लें।

7. ACV वॉश 

resized pimple 7 Apple cider vinegar तो हमारी बॉडी के लिए कितना असरदार है, ये हमें बताने की कोई ज़रूरत नहीं है! तो पिंपल्स और acne की प्रॉब्लम के लिए इसे कैसे use ना करेंं?! इसे ऐसे इस्तेमाल करें- स्टेप 1: रात को सोने से पहले ACV को कॉटन बॉल में डिप करके पिंपल्स पर लगाएं और भूल जाएं। स्टेप 2: अगर आपकी स्किन sensitive है, तो ACV में पानी मिक्स करके लगाएं। ACV और पानी का ratio 1:3 का होना चाहिए; यानि 1 चम्म्च ACV में 3 चम्म्च पानी मिक्स करें। तो लीजिए, साफ और चमकदार त्वचा हाज़िर है।
Images: shutterstock यह भी पढेंः अब मुहांसों की करें छुट्टी, इन नैचुरल फ़ेस पैक्स के साथ!! यह भी पढेंः Skin और Acne के बारे में ये 8 गलतफहमियां आपको भी होंगी!
प्रकाशित - मई 11, 2016
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड