गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाएं इन 6 आसान नुस्खों से

गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाएं इन 6 आसान नुस्खों से
आपका चमकता चेहरा फीका लगने लगता है अगर आपकी नेक का रंग उससे डल नज़र आए। लेकिन नेक की स्किन इतनी सॉफ्ट होती है कि धूप और pollution का असर उस पर जल्द नज़र आने लगता है। हर बार चेहरा धोते समय नेक वॉश करना संभव भी नहीं होता है इसलिए ये डार्क होती जाती है। यहां हैं कुछ आसान घरेलू टिप्स खास आपके लिए जो आपकी गर्दन के रंग को देती हैं चेहरे के समान रंगत…

1. ओटमील स्क्रब


home made scrub

पांच चम्मच ओटमील लेकर उसे पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच टमाटर का गूदा और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को सप्ताह में 2 बार गर्दन पर लगाएं आपको फर्क ज़रूर नज़र आएगा।

2. नींबू का कमाल


नींबू में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी स्किन के कलर को साफ करने में मदद करता है। साथ ही नींबू में सीट्रिक acid होता है जिससे ये नेचुरल ब्लीच का काम है।

3. नींबू संग शहद


नींबू और शहद का पैक बनाकर भी गर्दन पर लगाया जा सकता है। दो चम्मच शहद में छोटा आधा नींबू निचोड़ें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके 20 से 25 मिनट के लिए गर्दन पर लगा लें। नहाते समय इस  पैक को हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें। इससे गर्दन की त्वचा का रंग साफ होता है और उसमें ऐज़ लाइन नहीं पड़ती हैं।

4. बेकिंग सोडा


baking soda

दो चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर पेस्ट बना लें और इसे 15 मिनट तक गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। ये पैची स्किन हटाने में मददगार होता है।

5. सनस्क्रीन


धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी लगाएं। बॉडी के हर ओपन एरिया पर धूप में निकलने से तकरीबन 20 मिनट पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगा लें।

6. कच्चा पपीता


papaya

दो स्लाइस कच्चे पपीते को बारीक तरफ से कद्दूकस कर लें। अब इसमें धोड़ा सा गुलाबजल और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए गर्दन पर लगाकर छोड़ दें और फिर धोकर साफ कर लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करना काफी है।

Images: shutterstock

यह भी पढ़ेंः Dark Circles करें दूर इन घरेलू नुस्खों से!

यह भी पढ़ेंः इन 7 तरीकों से खीरा बढ़ाएगा आपकी Skin की खूबसूरती!