नानी मां के ये उबटन देंगे आपको निखरी व दमकती त्वचा - Ubtan For Glowing Skin

नानी मां के ये उबटन देंगे आपको निखरी व दमकती त्वचा - Ubtan For Glowing Skin

"उबटन" का नाम सुनते ही हमें शादी की याद आ जाती है, जब दुल्हन को उबटन लगाया जाता है! लेकिन क्या आप जानती हैं कि उबटन सिर्फ शादी में या दुल्हन के लिए ही नहीं है? उबटन वो पारम्परिक मास्क है, जिसे पुराने ज़माने से घर-घर में स्किन केयर के लिए use किया जाता रहा है। ये स्किन की लगभग सभी प्रॉब्लम्स को दूर करने के साथ ही उसकी हेल्थ और ख़ूबसूरती बरक़रार रखने में बहुत असरदार है। आज हम आपको उबटन बनाने का तरीका और इसके फायदे बताएंगे जिन्हें जानकर आप इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल किए बिना नहीं रह पाएंगी!!

Table of Contents

    उबटन लगाने से आएगा आपकी त्वचा में निखार - Ubtan For Glowing Skin

    उबटन बनाने की विधि - Ubtan Recipe

    इस मशहूर ब्राइडल उबटन को बनाने के लिए आपको जो भी चाहिए वो आपकी रसोई में आसानी से मिल जाएगा और इसे बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिए -
    बेसन - 2 चम्म्च
    हल्दी - 1/4-1/2 चम्म्च
    चन्दन पाउडर - 1 चम्म्च
    मसूर दाल का पाउडर - 1 चम्म्च (optional)
    दूध या गुलाबजल - 2 चम्म्च (या जितना पेस्ट बनाने में लगे)
    आधे नीम्बू का रस (optional)

    उबटन कैसे बनाये? - How To Make Ubtan?

    सभी इंग्रेडिएंट्स को एक कटोरी में मिक्स करें और दूध (रूखी स्किन के लिए) या गुलाबजल (तैलीय स्किन के लिए) डालकर पेस्ट बना लें। पेस्ट की कंसिस्टेंसी क्रीमी या गाढ़ी होनी चाहिए। अगर आपकी स्किन सुपर ड्राई या बहुत रूखी हो, तो आप इसमें फ्रेश मलाई भी ऐड कर दें। रेसिपी की मात्रा आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से बदल सकती हैं, जैसे अगर आपको गोरी रंगत चाहिए तो ज़्यादा हल्दी लें, चेहरे के बाल निकालने हों या एक्सफोलिएशन चाहती हों तो मसूर दाल पाउडर और बेसन की मात्रा बढ़ा दें। बस, तैयार है आपका जादूई फेस मास्क "उबटन"!!

    उबटन कैसे लगाएं? - How To Apply Ubtan?

    तैयार उबटन को चेहरे व गर्दन पर (या जहां भी आप लगाना चाहती हों) ईवेंली लगाएं और आराम से बैठ जाएं। जब ये पूरी तरह से सूख जाए तब अपने हाथ दूध (या पानी) में हल्के से गीले करें और बहुत जेंटली स्क्रब करते हुए इसे चेहरे से छुड़ाएं। फिर चेहरा पानी से धो लें और Ooh la la.... इतना खूबसूरत दमकता चेहरा आपने पहले कभी नहीं देखा होगा!! :)

    उबटन के फायदे - Benefits Of Ubtan

    साफ़ दमकती त्वचा - इसमें मौजूद दाल के पाउडर और बेसन स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं, जिससे स्किन की सारी गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। इसमें मौजूद जादूई इंग्रेडिएंट्स स्किन को पोषित कर उसे ग्लो देते हैं।

    चेहरे के बालों की छुट्टी - उबटन को जब आप स्क्रब करके छुड़ाती हैं, तब चेहरे के बाल भी साथ में निकल जाते हैं। इसका रेगुलर यूज करने से धीरे-धीरे बाल पतले और कम होने लगते हैं और कुछ समय बाद बिल्कुल गायब हो जाते हैं। बढ़िया नतीजे के लिए इसे हफ्ते में दो बार करें।

    गोरी, निखरी रंगत - हल्दी, चन्दन, नीम्बू, दूध जैसी चीज़ें इसमें मौजूद होती हैं, जो नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करती हैं और आपको निखरी रंगत देती हैं।

    बेदाग़ चेहरा - इसके रेगुलर यूज से स्किन के दाग-धब्बों, डार्क स्पॉट्स, मुहांसों के निशान, पिगमेंटेशन, etc हल्के पड़ने लगते हैं और आपका चेहरा बेदाग़ हो जाता है।

    मुहांसों वाली त्वचा के लिए वरदान - यानि एक्ने-प्रोन स्किन को साफ़ व हेल्दी बनाने में ये बड़ा असरदार है, क्योंकि इसमें हल्दी होती है, जो एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल का काम करती है।

    Anti-tan मास्क - इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे और बॉडी का टेन एकदम साफ़ हो जाता है।
    हेल्दी और जवां स्किन - बेसन स्किन की इलास्टिसिटी को बरक़रार रखने में मदद करता है, हल्दी स्किन इन्फेक्शन को दूर करती है और चन्दन स्किन को ठंडक देता है व सॉफ्ट और निखरा बनाता है। इतनी खूबियों के होने पर स्किन का हेल्दी और जवां रहना लाज़मी सी बात है!

    OMG....एक छोटे से उबटन के इतने सारे फायदे!! तो ब्यूटीज, अब सिर्फ दुल्हन ही नहीं, आपको भी इसे अपनी ब्यूटी रिजाइम में शामिल करना ही चाहिए! है ना?! ;) :)

    ये भी पढ़ें: Beauty Problems को कहें Bye, इन 13 Hacks से!

    ये भी पढ़ें: इन 20 Beauty Tricks से आप रहेंगी Gorgeous अपने 20’s में!