ये घरेलू नुस्खे बनाते हैं आपके ब्रेस्ट को Firm और Attractive!!

ये घरेलू नुस्खे बनाते हैं आपके ब्रेस्ट को Firm और Attractive!!

बूब्स, बस्ट, ब्रेस्ट या twinies.....इन्हें आप जिस भी नाम से address करना पसंद करें, लेकिन हैं ये आपके कीमती assets ;) है ना लेडीज़?! चाहे ये किसी भी शेप या साइज़ के हों, लेकिन इनका ख्याल रखना ज़रूरी हैजैसे थोड़ी बहुत exercise करें, थोड़े-थोड़े समय में इनको examine करें और सही ब्रा पहनें। हेल्दी और फर्म ब्रेस्ट लिए ये सब बेहद ज़रूरी है, खासकर अगर आप सेक्सी curvy बूब्स की मालकिन हैं। हैवी बूब्स आसानी से sag हो जाते हैं और इसी वजह से इनका शेप व लुक तो बिगड़ता है ही, साथ ही ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्या भी हो सकती है; इसलिए इनका ख़ास ख्याल रखना चाहिए। ब्रेस्ट की sagging के कईं कारण हो सकते हैं, जैसे-  - सही ब्रा नहीं पहनना: ऐसी ब्रा जो बूब्स को सही लिफ्ट और सपोर्ट नहीं देती है यानि गलत फिट की ब्रा कभी नहीं पहनें। - गलत posture होना: आप बैठे हुए या खड़े हुए सीने को थोड़ा झुकाती हैं; हमेशा कॉन्फिडेंस से सीधे बैठें या खड़ी हों। - Exercise के वक़्त स्पोर्ट्स ब्रा नहीं पहनना: स्पोर्ट्स ब्रा नहीं पहनने के कारण ब्रेस्ट को ज़रूरी सपोर्ट नहीं मिलता है, जिससे exercise में होने वाले मूवमेंट के कारण ब्रेस्ट टिश्यू ढीले हो जाते हैं और वो अपनी firmness खो देते हैं। लेकिन अगर आपको ये समस्या शुरू हो गई है, तो घबराइए मत, क्योंकि आज हम आपको कुछ नेचुरल घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो आपको आपके फर्म और आकर्षक ब्रेस्ट लौटाने में मदद करेंगे। क्या हैं वो नुस्खे, जानने के लिए आगे पढ़ें!!


1. कमाल का मेथीदाना    


resized breast 1 हेल्दी बॉडी और ख़ूबसूरती को बढ़ाने और maintain करने के लिए मेथीदाने का इस्तेमाल किया जाता है। आखिर इसमें इतनी खूबियां जो हैं! ये ब्रेस्ट्स को फर्म बनाने के लिए भी बड़ा असरदार है। 1/4 कटोरी मेथीदाने का पाउडर लें उसमें इतना पानी मिलाएं कि पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को ब्रेस्ट्स पर लगाएं, कुछ मिनट जेंटली मसाज करें और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें और मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा लें। इसे रोज़ाना नियमित रूप से करें।


2. ऑलिव ऑइल से पाएं firm ब्रेस्ट्स


ऑलिव ऑइल या जैतून के तेल से ब्रेस्ट्स को कम से कम 5 मिनट जेंटली मसाज करें; रोज़ाना रात को सोने से पहले करें और कुछ ही हफ़्तों में फर्क देखें। ये ब्रेस्ट की स्किन टोन व texture को सुधारता है, उसे फर्म करता है, breasts को टोन करता है और स्किन की इलास्टिसिटी को भी सुधारता है। है ना कितने कमाल का नुस्खा! :)


3. बर्फ की मसाज


resized breast 2 दो ice cubes लें और उन्हें ब्रेस्ट्स के around गोल घुमाते हुए (circular motion) मसाज करें। ऐसा सिर्फ 1 मिनट में ही करना है - ध्यान रखें कि ये एक मिनट से ज़्यादा बिल्कुल ना करें। ये नुस्खा saggy ब्रेस्ट्स में कसावट (फर्म) लाता है और उन्हें uplift भी करता है


4. ब्रेस्ट फर्मिंग मास्क


ये मास्क ब्रेस्ट tissues को मज़बूत करने में बड़ा असरदार है। खीरे और egg yolk (अंडे का पीला हिस्सा) को grind कर लें, तैयार मिक्स को ब्रेस्ट्स पर लगाएं, कुछ मिनट जेंटली मसाज करें और फिर 15-20 मिनट बाद धो लें। आप चाहे तो इस मिक्स में मक्खन या नेचुरल क्रीम भी add कर सकती हैं।


5. Exercise है ज़रूरी


resized breast 3 ब्रेस्ट्स को फर्म करने  लिए थोड़ी बहुत exercises करनी चाहिए। ये ब्रेस्ट्स को टोन और फर्म करने में मदद करती है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के अलावा "पुश-अप्स" बेस्ट कसरत है ब्रेस्ट्स को हेल्दी और शेप्ड रखने के लिए। तो आज से ही, रोज़ाना थोड़े बहुत पुश-अप्स करने का नियम बना लें। लेडीज़, ये आसान नुस्खे रेगुलर कीजिए और पाइए well-shaped, फर्म और attractive ब्रेस्ट्स। स्टे सेक्सी beauties :) Images: shutterstock.com यह भी पढ़ेंः  Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत! यह भी पढ़ेंः इन 10 टिप्स के साथ Boobs लगेंगे gorgeous हमेशा!