घर में बनाएं ये Beauty Products खूबसूरत चेहरे के लिए!

घर में बनाएं ये Beauty Products खूबसूरत चेहरे के लिए!
Hey लेडीज..!!
आप अपनी स्किन व बालों की care के लिए कितना कुछ करती हैं - मास्क, फेस पैक्स और कई तरह के पर्सनल care प्रोडक्ट्स!! हम कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन बाजार के अधिकतर प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं जो स्किन व बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। अब आप सोचेंगी कि इस बारे में आखिर आप क्या कर सकती हैं? तो फ़िक्र not! क्योंकि आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ बहुत ही आसान और फन DIY प्रोडक्ट्स! जी हाँ, इन्हें आप अपने घर में मौजूद सामान से चुटकियों में बना सकती हैं और तो और इन्हें अपने हैंडबैग में carry भी कर सकती हैं। पूरी तरह नेचुरल होने के कारण ये आपकी बॉडी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं......yayyy, है ना मज़ेदार?! तो चलिए शुरू करते हैं करते हैं....

1. लिप स्क्रबlip scrub


चंद सेकंड में बनने वाला ये स्क्रब लिप्स की dead स्किन को हटाता है उसे अच्छे से exfoliate करता है। इसे ऐसे बनाएं - 1 चम्मच दरदरे कॉफ़ी पाउडर में 1 चम्मच ऑलिव ऑइल डालें और टूथपिक की मदद से अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका लिप स्क्रब! आप चाहें तो इसमें आधा चम्म्च शक्कर भी मिक्स कर सकती हैं। स्क्रब को लिप्स पर लगाएं और gently गोल घूमाते हुए 1-2 मिनट रब करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धो लें और ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल लगा लें। इसे छोटे से कंटेनर में स्टोर करें व आराम से use करें। इसे आप बॉडी स्क्रब की तरह भी use कर सकती हैं!!

2. लिप सॉफ्टनरlip softner


Chapped लिप्स को नरम व मुलायम बनाने के लिए ये नेचुरल सॉफ्टनर बहुत कारगर है! जिस भी डब्बी में आप इसे स्टोर करना चाहती हैं, उसी में बनाएं। 1 चम्मच शहद व 2 चम्मच ऑलिव ऑइल डालें और टूथपिक की मदद से अच्छे से मिक्स करें। बस, तैयार है आपका लिप सॉफ्टनर! और हाँ, इसे लिप्स को स्क्रब करने बाद ज़रूर use करें।

3. लिप ग्लॉसlip gloss


अगर आपको लाइट शेड्स पसंद हैं (जो गर्मियों के लिए परफेक्ट हैं!), तो ये मॉइस्चराइजिंग लिप ग्लॉस ज़रूर आज़माएं। डब्बी में vaseline या पेट्रोलियम जेली का एक ब्लॉब लें और इसमें अपनी पसंद के कलर का eyeshadow या ब्लश पाउडर डालें और टूथपिक से मिक्स करें। टा डा.....तैयार है आपका बनाया हुआ लिप ग्लॉस! तो अपनी पसंद के कलर बनाएं और मज़ा करे :)

4. ग्रीन-टी फेस मिस्टgreen tea face mist


गर्मियों में तो फेस मिस्ट जन्नत का एहसास कराती है क्योंकि ये चेहरे को फ्रेशनेस और जानदार जो बनाती हैं! इस लाजवाब मिस्ट को ऐसे बनाएं - 1 कप पानी को उबाल लें और इस पानी में एक ग्रीन टी बैग डाल कर 20 मिनट लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद टी बैग निकाल लें और उसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें एक विटामिन-E कैप्सूल को pierce करके उसे add करें। इस मिक्स को एक स्प्रे बॉटल में भरें और अच्छे से शेक करें। तैयार है आपकी रिफ्रेशिंग और स्किन हीलिंग फेस मिस्ट! बाहर जाने से पहले इसे फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें और ज़्यादा फायदे के लिए chilled मिस्ट use करें।

5. नाईट टाइम मॉइस्चराइजरnight moistrizer


स्किन को हेल्थी और सुन्दर रखने के लिए उसे moisturize करना बेहद ज़रूरी है और इसलिए हमारे स्किन केयर रूटीन में मॉइस्चराइजर का रोल अहम है। इस असरदार और आसान मॉइस्चराइजर ऐसे बनाएं - ग्लिसरीन, नीम्बू का रस और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिक्स करें और एक बॉटल में भरकर शेक कर लें। रात को सोने से पहले इसे बॉडी पर लगा लें। अगर आपके चेहरे की स्किन रूखी या नॉर्मल है, तो आप इसे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। ये मॉइस्चराइजर लिप्स को भी हाइड्रेट करता है।

6. हर्बल हेयर स्प्रेherbal hair spray


ये बेसिक हेयर स्प्रे आपके बालों को कुछ देर टस से मस नहीं होने देगा और काफी हद तक उन्हें होल्ड करेगा वो भी बिना केमिकल के। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए - 2 कप पानी और 4-8 टीस्पून शक्कर, बस इतना ही! पानी को गरम करें और उबाल आने पर उसमें शक्कर add करें - लाइट होल्ड के लिए 4 टीस्पून और थोड़ी ज़्यादा होल्ड के लिए इससे ज़्यादा add करें। जब शक्कर पिघल जाए तब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इस स्प्रे को रात भर या 24 घंटे के लिए छोड़ दें; फिर इसमें अपनी पसंद के essential ऑइल की लगभग 15-20 बूँदें मिलाएं और बॉटल में भरकर अच्छे से शेक करें। बस, use करें अपना हर्बल हेयर स्प्रे! ;)

तो लेडीज, अपने पर्सनल केयर प्रॉडक्ट बनाएं, use करें और have fun!! ;)

images : shutterstock

ये भी पढ़ें : #DIY: पार्लर की टेंशन छोड़ो, अब Face Scrubs बनेंगे किचन में!

ये भी पढ़ें : #DIY: अब Smoky Eyes पाएं सिर्फ़ 2 मिनट में!