आपकी स्किन को Glow देंगे ये 5 Homemade Toner - Summer Toner in hindi | POPxo
Home
गर्मियों में भी आपकी स्किन को Glow देंगे ये 5 Homemade Toner - Summer Toner in hindi

गर्मियों में भी आपकी स्किन को Glow देंगे ये 5 Homemade Toner - Summer Toner in hindi

चिलचिलाती धूप और पसीने की दिक्कत के साथ गर्मियां आपको welcome कर रही हैं। ऐसे में तुरंत रिलीफ के लिए आप और आपकी स्किन दोनों को कुछ चाहिए होता है। आप अपनी प्यार cold drink से मिटाती हैं, वैसे ही आपकी स्किन की प्यास मिटाने के लिए टोनर चाहिए होता है। ये आपकी स्किन को स्वस्थ बनाने में मददगार होता है। मेकअप से पहले टोनर लगाने से मेकअप लंबे समय तक टिकता है। आज हम बात करेंगे कुछ आसान और होममेड टोनर्स के बारे में। ताकि स्किन की प्यास बुझाकर आप पाएं ग्लोइंग स्किन हमेशा...

1. एलोवेरा टोनर1 (1)

एलोवेरा टोनर आपकी स्किन का ph लेवल बैलेंस करता है। स्किन को moisturize करता है और ओपर पोर्स को टाइट करता है। ये गर्मियों के लिए बेस्ट टोनर है क्योंकि ये आपकी स्किन को सन बर्न होने पर भी रिलेक्स करता है। इसकी एक और खासियत यह है कि सेंसेटिव स्किन पर भी बेहतर तरीके से काम करता है। इसे बनाने के लिए एलोवेरा लीफ के चारो तरफ से छिलका उतार कर एक बर्तन में लेकर blend करें जब तक कि ये जेल न बन जाए। अब इसमें कुछ बूंद गुलाब जल या लेवेंडर एसेंसियल ऑइल मिला दें। तैयार टोनर को फ्रिज में रखें।

2. नींबू/ ग्रीन टी और एलोवेरा टोनर

दो कप पानी उबालकर उसमें दो चम्मच ग्रीनटी लीफ डाल दें। इसे 20 मिनट ढककर रखने के बाद छानकर अलग करें और स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इसमें 2 चुटकी नमक, आधा चम्मच नींबू का रस और एक टेबल स्पून एलोवेरा जैल मिला लें। अब इसे अच्छी तरह हिलाएं जब तक की सारी चीजें अच्छी तरह मिक्स-अप न हो जाएं। अगर आपको एक्ने या पिंपल की दिक्कत है तो ये आपके लिए बेहतरी टोनर है।

3. नीम टोनर3

नीम की खूबियों के बारे में हम सभी जानते हैं। अगर केवल स्किन पर इसके फायदों के बारे में बात करें तो ये cracked skin को हील करता है। ऑइली स्किन को moisturize करता है और एक्ने, पिंपल, इरीटेशन जैसी दिक्कतों को स्किन से दूर रखता है। नीम टोनर बनाने के लिए आप मुट्ठीभर नीम के पत्तों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। अब एक कप पानी डालकर इन्हें अच्छी तरह उबाल लें। जब ये ठंडा हो जाए तो पानी छानकर पत्ते अलग करें। तैयार टोनर को रेफ्रीजरेटर में रखें और यूज़ करें।

4. ग्रीन टी टोनर

ग्रीन टी बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ ही आपके चेहरे को wrinkle free बनाती है। ये आपकी स्किन सेल्स में moisture को लॉक करती है और बढ़ती उम्र के इफेक्ट आपकी स्किन पर नहीं दिखने देती। ये टोनर बनाने के लिए दो ग्रीन टी बैग को उबलते हुए पानी में डुबो दें। ठंडा होने पर इसे साफ स्प्रे बॉटल में भर लें। हर सुबह फ्रिज से निकालकर चेहरे पर स्प्रे करें।

5. गुलाबजल टोनर5

गुलाबजल को स्प्रे बॉटल में भरकर फ्रीज में रखें और जब जरूरी लगे एक स्प्रे लें। ये नॉर्मल और ऑइली स्किन के लिए है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें कुछ बूंद ग्लीसरीन की मिला लें। आपका टोनर तैयार है। हर बार मेकअप करने से पहले इसका स्प्रे करना न भूलें। images: shutterstock ये भी पढ़ें : इन 11 Homemade Facepacks से पाएं खूबसूरत और जवां त्वचा! ये भी पढ़ें : Hair Fall रोकने के 7 आसान तरीके !
प्रकाशित - अप्रैल 8, 2016
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड