इन केमिकल फ्री घरेलू नुस्खों से देखभाल करके लायें बालों में नयी चमक

इन केमिकल फ्री घरेलू नुस्खों से देखभाल करके लायें बालों में नयी चमक
चमकते लहराते बालों की ख्वाइश रखती हैं आप?! आप क्या सभी को ऐसे बालों की चाहत होती है और उसके लिए वे बालों की काफी देखभाल भी करते हैं....लेकिन सब इतने खुशनसीब नहीं होते हैं कि उन्हें प्राकृतिक रूप से चमकदार बाल मिलें। चमकते- दमकते बाल पाने के लिए हम कई प्रोडक्ट्स (जैसे जेल , मूस, सीरम, हेयर स्प्रे इत्यादि ) और ट्रीटमेंट्स (जैसे रीबोंडिंग इत्यादि ) का सहारा लेते हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर ऑप्शन्स में केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो बालों के लिए नुकसानदेह होते हैं। क्या आपने बालों में चमक लाने के लिए कोई घरेलू नुस्खा आज़माया है? आज हम आपके लिए कुछ बहुत आसान नेचुरल नुस्खे लाए हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाए बिना आपको देंगे स्वस्थ और चमकदार बाल!

1. सिरका या नींबू – क्या है आपकी पसंद?!


lemon

सिरका (विनेगर) बालों के क्यूटीकल्स को सील कर देता है, जिससे वो स्मूथ हो जाते हैं और उनमें चमक आ जाती है। इसके लिए 2 टेबलस्पून सिरके को एक लिटर पानी में मिक्स करें। सिरके की स्मेल को दूर करने के लिए इस मिक्स में आप 3- 4 बूंद किसी भी खुशबूदार (एरोमेटिक जेल) तेल (जैसे ऑरेंज, लैवेंडर इत्यादि) की मिला सकती हैं। बालों में चमक के लिए शैम्पू करने के बाद आखिर में इस मिक्स से रिंस करें। अगर आपके पास सिरका मौजूद ना हो, तो उसकी जगह नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। नींबू बालों को चमक देने के साथ ही रूसी (डैंड्रफ) की समस्या भी दूर करता है।

2. दही का मास्क


दही बालों को मुलायम बनाने के साथ ही उनमें चमक भी लाता है और इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है! साफ बालों में दही लगा लें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद बाल धो लें। इसे महीने में एक बार करें और फर्क देखें। ये है बालों की देखभाल करने और उनकी मज़बूती बढ़ाने का सरल और अचूक उपाय!

3. अंडे और दूध देंगे इंस्टेंट शाइन


egg and milk

अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की देखभाल करने और पोषण देने के साथ ही उन्हें चमक देता है और दूध बालों का रूखापन दूर करके उन्हें रेशमी बनाता है। दो अंडों को दूध में लाइटली फेंटें और इस मिक्स को स्कैल्प व बालों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं। 5-7 मिनट बाद बाल पानी से धो लें। ये नुस्खा आपके बालों को इंस्टेंट चमक देता है।

4. शैम्पू से पहले सिरके का कमाल


बालों को शैम्पू करने से उनका नेचुरल मॉइश्चर छिन जाता है, जिससे वो बेजान और डल लगने लगते हैं। इससे बचने के लिए और बालों में चमक बनाए रखने के लिए ये नुस्खा आज़माएं। आधा कप सिरके को 2 कप पानी में मिक्स करें और बालों को इस मिक्स में सोक करें। 15 मिनट बाद बाल शैम्पू कर लें। ये बालों की चमक को सील कर देता है और डलनेस की भी छुट्टी कर देता है।

5. चाय से दें रूखे बालों को चमक


tea

पानी को उबाल लें और उस उबले पानी में दो टी-बैग्स 3- 5 मिनट के लिए छोड़ दें। टी-बैग्स नहीं हों, तो आप चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस, तैयार है आपका रिंस बालों में चमक बनाये रखने के लिए! बालों को शैम्पू करने के बाद इस मिक्स से फ़ाइनल रिंस करें। ये रिंस रूखे बालों को नेचुरल चमक देगा। अगर आपको रूसी की समस्या हो, तो आप इस रिंस में आधा नींबू निचोड़ कर मिक्स कर दें। 

हैं ना, बालों की देखभाल के लिए गजब के आसान उपाय! तो लेडीज़, अब आपके बालों में कभी भी चमक की कमी नहीं होगी! हमेशा खुश रहिए और चमचमाती रहिए

images: shutterstock

यह भी पढ़ें: Oops! ये hair wash गलतियां क्या आप भी कर रही हैं?

यह भी पढ़ें: अब Curly Hair को स्टाइल करना होगा आसान इन 10 टिप्स से!