Dry Skin को कहें Bye.. इन 6 घरेलू नुस्खों के साथ! | POPxo
Home  >  Beauty  >  Skin Care  >  Dry Skin
Dry Skin को कहें Bye.. इन 6 घरेलू नुस्खों के साथ!

Dry Skin को कहें Bye.. इन 6 घरेलू नुस्खों के साथ!

Dry skin सिर्फ़ सर्दियों की ही नहीं, इस मौसम की भी problem है। गर्म हवाएं और मौसम के बदलते मिजाज़ से हमारी स्किन ड्राय हो जाती है और हम परेशान होने लगते हैं। इस मौसम में उस खूबसूरत स्किन के लिए क्या करना है, ये बताने के लिए हम हैं न। :)

1. स्क्रब करें

Scrubये डेड स्किन हमारी स्किन टोन को डल बनाती है और moisturizer को त्वचा के भीतर तक पहुंचने भी नहीं देती। इसलिए इन्हें हटाना ज़रूरी है। इसके लिए हफ्ते में दो बार बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि स्किन ज्यादा न रगड़ें, इससे उल्टा असर पड़ सकता है।

2. Cleanse करें

ज्यादातर साबुन alkaline-based होते हैं जिससे हमारी त्वचा रूखी और खिंची-खिंची हो जाती है। कई बार हम moisturizer भी नहीं लगाते और हमारी स्किन natural oil secrete करने में 24 घंटे लेती है। मतलब हमारी स्किन ड्राय होने लगती है। ऐसे में glycerine-based बॉडी वॉश या शावर जेल का प्रयोग करें। इससे आपकी स्किन hydrated महसूस करेगी।

3. Moisturize करें

Moisturizer (2)बाद में नहीं, नहाने के तुरंत बाद.. गीली स्किन में ही। अक्सर हम स्किन के सूख जाने का वेट करते हैं और फिर moisturizer लगाते हैं। ऐसा न करें, शावर से निकलते ही moisturizer लगाएं। अगर आप स्पा में interested हैं तो नहाने से पहले स्पा या फिर घर पर ही अच्छा मसाज लें।

4. Smooth करें

इस मौसम में त्वचा को नुकसान पहुंचता है और वह खुरदुरी हो जाती है। इसके लिए सबसे ज़रूरी चीज़ तो यही है कि आप खूब हरी सब्जियां खाएं, पानी पीएं और exercise करें। Dry body-brush से भी आपको हेल्प मिल सकती है क्योंकि इसमें खुरदुरी स्किन निकल जाती है। अगर इन सबसे काम नहीं बन रहा है तो आप cellulite cream भी ट्राय कर सकती हैं।

5. Tan का धोखा दें

Bronzer for fake tanहमें पता है कि टैनिंग आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक है पर कुछ लोगों पर ये खूब सेक्सी भी लगता है। इससे एक और फायदा से होता है कि आपके cellulites नज़र नहीं आते। इसके लिए आप self-tanners जैसे bronzers वगैरह का इस्तेमाल कर सकती हैं।

6. स्किन पर Sunscreen..

सिर्फ़ चेहरा ही नहीं, गले के नीचे, हाथ- पांव सब पर सनस्क्रीन लगाएं। और दिन में एक बार सनस्क्रीन लगाने से काम नहीं चलेगा। हर 3 घंटे के ब्रेक पर लगाती रहें। इससे आपकी स्किन ड्राय भी नहीं लगेगी और protected भी रहेगी। अब खिली-खिली त्वचा, हर मौसम! :)  यह भी पढ़ें: चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type  यह भी पढ़ें: Healthy Skin चाहिए तो ज़रूर करें ये 9 काम सोने से पहले
प्रकाशित - अप्रैल 5, 2016
लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड