हेयर फ्री और मुलायम त्वचा पाएं इन घरेलू तरीकों से

हेयर फ्री और मुलायम त्वचा पाएं इन घरेलू तरीकों से

हेयर-फ्री लुक के लिए हम वैक्सिंग के दर्दनाक अपॉइंटमेंट लेते हैं या फिर शेविंग का सहारा लेते हैं। लेकिन एक, ये चीज़ दर्दनाक होती है और दूसरी जड़ से बाल नहीं निकालती है। फिर बचता है लेज़र रिमूवल, जो जेब पर बड़ा भारी पड़ता है। अगर आप को ये सब झंझट नहीं पसंद है और घर पर ही कुछ नेचुरल आज़माना चाहती हैं, तो इसका भी alternative है। जी हां, और उन्हें आप दो तरीकों से कर सकती हैं! क्या हैं वो तरीके जानने के लिए आगे पढ़े! HAIR REMOVAL 1


1. नेचुरल मॉइस्चराइजिंग वैक्स 


ये नेचुरल वैक्स आप बड़ी आसानी से घर पर कभी भी बना सकती हैं और ये आपकी स्किन को हेयर-फ्री बनाने के साथ ही उसे सॉफ्ट भी बनाता है! ऐसे बनाएं: एक pan में 1 कप शक्कर, 1/2 कप शहद व एक नींबू का रस डालें और गैस को धीमी आंच पर रखें। शक्कर को पिघलने दें और इस मिक्स को लगातार चलाते रहें (keep stirring), जब तक इसका कलर बदल कर गहरा भूरा ना हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे एक bowl में ट्रांसफर करें। इसको आप कईं दिनों तक स्टोर कर के रख सकती हैं। अगर आप वैक्स को उसी दिन use नहीं करना चाहती हैं, तो कई दिन पड़े  गाढ़ा हो जाता है; तब इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर लें या हल्का सा स्टीम कर लें। HAIR REMOVAL 3 jpg ऐसे use करें: इसे बिल्कुल आम वैक्स की तरह ही इस्तेमाल करें। जहां वैक्स करना है वहां थोड़ा सा मैदा या कॉर्नफ्लार डस्ट करें और चाकू या spatula की मदद से वैक्स को बालों की दिशा में स्प्रेड करें। फिर कपड़े की पट्टी या वैक्सिंग स्ट्रिप को उस पर रखकर press करें और फिर उल्टी दिशा में एकदम से खींच दें। स्किन हेयर-फ्री हो जाएगी और सॉफ्ट भी।


2. शुगरिंग 


ये नेचुरल वैक्स की तरह ही बनता है लेकिन ये स्किन को बिना खींचे, बालों को directly फॉलिकल्स से निकालता है, जिससे नहीं के बराबर दर्द होता है और इसका असर ज़्यादा समय तक रहता है। वाटर बेस्ड होने के कारण ये स्किन पर जेंटल रहता है और इसलिए सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत बढ़िया ऑप्शन है। इसे आप बॉडी के किसी भी एरिया पर use कर सकती हैं (जी हां, बिकिनी एरिया पर भी!) और ये वैक्स की तरह चिपचिपा बिल्कुल नहीं होता है। ऐसे बनाएं: 4 कप शक्कर, 1/2 कप पानी और 1/2 कप नींबू का रस, एक pan में डालें और धीमी आंच पर रख कर, इस मिक्स को चलाते रहें, ताकि शक्कर चिपके नहीं। जब पिघल कर उसमें बुलबुले आने लगे तब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इसकी consistency ना ज़्यादा पतली और ना ज़्यादा गाढ़ी होनी चाहिए, लगभग शहद जैसी होनी चाहिए। ठंडा होने के बाद इसे स्टोर कर के फ्रिज में रख लें। आप चाहे तो सभी ingredients को एक साथ डाल कर 1-1.5 मिनट के लिए माइक्रोवेव भी कर सकती हैं। HAIR REMOVAL 5 ऐसे use करें: सबसे पहले स्किन को अच्छे से साफ़ करें, उस पर कोई क्रीम या सीरम नहीं होना चाहिए। फिर बहुत थोड़ा सा बेबी पाउडर डस्ट करें और हल्के गर्म, गाढ़े मिक्स को बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में लगाएं और फिर उसी दिशा में एक ही झटके में खींच दें। टा डा.....कभी देखी आपने ऐसी स्मूद, नर्म त्वचा!! वैसे इसे आप वैक्स की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं! तो लेडीज़, अब नेचुरली छुटकारा पाएं उन बॉडी हेयर से और flaunt करें अपनी flawless स्किन!! :) Images:Shutterstock.com यह भी पढ़ें: क्या आप अपने पतले बालों से परेशान हैं? Try करें ये हर्बल तरीके! यह भी पढ़ें: Hairfall रोकने के ये हैं 8 अजीब लेकिन Effective तरीके!