अपने चेहरे से पिम्पल्स को ओवरनाइट गायब करें इन शॉर्टकट्स की मदद से! - How to Get Rid of Pimples Overnight in Hindi

अपने चेहरे से पिम्पल्स को ओवरनाइट गायब करें इन शॉर्टकट्स की मदद से! - How to Get Rid of Pimples Overnight in Hindi
किसी खास मौके के लिए आप कई दिनों से तैयारी कर रही हैं, आपके पास पर्फेक्ट ड्रेस है, सेक्सी हाइ हील्स हैं और आप जानती हैं कि एक पर्फेक्ट स्मोकी आईज़ आपको किसी सुंदरी से कम नहीं दिखाएंगी। लेकिन  अचानक एक रात पहले आपको अपने चेहरे पर बड़ा सा पिम्पल नज़र आता है। इसके कारण पार्टी खराब होने के डर से पूरे घर को सर पर उठाने से पहले, पिम्पल्स को ही रात भर में गायब कर दें तो कैसा रहे!! जी हाँ, पिम्पल्स ओवरनाइट ट्रीटमेंट टिप्स से आप ऐसा कर सकती हैं ज़ाहिर है ये शॉर्टकट ही है। लेकिन ये आपको पूरे रिज़ल्ट देगा, वो भी बिना स्किन को नुकसान पहुंचाए!

टूथपेस्ट (Toothpaste)


घरेलू नुस्खा आज़माएं (Home Remedies)


ठंडी-ठंडी बर्फ (Ice)


पिम्पल्स ओवरनाइट ट्रीटमेंट टिप्स - How to Get Rid of Pimples Overnight in Hindi


ओवर द काउंटर जेल


overnight pimple-1

पिम्पल्स के ओवरनाइट ट्रीटमेंट के लिए ओवर-द-काउंटर एक्ने जेल ट्राई करके देखें। ये जेल इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि वो जिद्दी पिम्पल पार्टी के पहले गायब हो जाएं। वैसे ये जेल आपकी स्किन को थोड़ा लाल कर सकते हैं इसलिए अपने पास कंसीलर ज़रूर रखें। स्किन पर 15 मिनट पैच टेस्ट करें ताकि आपको पता चल सके कि स्किन जेल के साथ रिएक्ट तो नहीं कर रही है। 

हमारी सलाह: आपको बेनज़ोएल परॉक्साइड 2.5% आज़माना चाहिए क्योंकि ये पिम्पल को बड़ी निपुणता से गायब करता है और वो भी बहुत कम रेडनेस के साथ।

टी ट्री ऑइल (Tea Tree Oil)overnight pimple-2


इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल एजेंट्स होते हैं, जो उन बैक्टीरिया को मारते हैं जिनके कारण मुहांसे होते हैं। ये तैलीय पदार्थों को भी रोकता है, जिनके कारण सेबेशिअस ग्लैंड्स जैम हो जाती हैं और फिर मुहांसे होते हैं। ये पिम्पल्स हटाने का उपाय सभी स्किन टाइप के लिए बढ़िया है।

हमारी सलाह: The Body Shop Tea Tree Oil बिना आपकी स्किन को ड्राइ किए हुए, ये सुनिचित करेगा कि मुहांसे गायब हो जाएं।

टूथपेस्ट (Toothpaste)overnight pimple-3


आपको ये जानकार हैरानी होगी कि टूथपेस्ट आपके मुहांसों पर कितना असरदार होता है। बस इस बात का ख्याल रखें कि इस उपाय से पिम्पल्स हटाने के लिए आप गाढ़ा सफ़ेद टूथपेस्ट ही लें, न कि क्लियर जेल वाला.. इस पेस्ट को अपने मुहांसे पर लगा लें। टूथपेस्ट में मौजूद सिलिका मुहांसे को रातभर में सुखा देगा।

हमारी सलाह: Himalaya Herbals एक नैचुरल टूथपेस्ट है, जो स्किन को इरीटेट किए बिना मुहांसे को गायब कर देगा।

एसट्रिन्जेंटovernight pimple-4


एसट्रिन्जेंट वो एजेंट्स होते हैं, जिनके कारण स्किन सिकुड़ (कांटेक्ट) जाती है या छोटी हो जाती है। पिम्पल्स को रोकने या हटाने के लिए ऐसा एसट्रिन्जेंट चुनें जिसमें बेनज़ोएल परॉक्साइड या सैलिसिलिक एसिड मौजूद हों। आप मुहांसे पर नींबू का रस भी लगा सकती हैं, इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड मुहांसे को खत्म करता है और पिम्पल्स के ओवरनाइट ट्रीटमेंट में भी मदद करता हैं।

हमारी सलाह: Aloe Vera Cypress & Witch Hazel Astringent Face Toner में विच हेज़ल, लेमन एक्सट्रेक्ट और साईप्रस इसेंशियल आयल हैं, जो मुहांसों को खत्म करने के लिए कारगर होते हैं।

घरेलू नुस्खा आज़माएं (Home Remedies)overnight pimple-5


पिम्पल्स के ओवरनाइट ट्रीटमेंट के लिए 1:2 के ratio में शहद और हल्दी लें और इसे मुहांसे पर सीधा लगा लें। सभी स्किन टाइप के लिए ये शानदार नुस्खा है, लेकिन हल्दी के कारण आपकी स्किन थोड़ी पीली लग सकती है।

मुलतानी मिट्टीovernight pimple-6


चेहरे से पिम्पल्स हटाने का एक और उपाय है मुलतानी मिट्टी, चन्दन और नींबू का रस। इन तीनों को एक साथ मिक्स करें और चेहरे पर लगा कर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इसे सिर्फ मुहांसे पर भी लगा सकती हैं या फिर पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

हमारी सलाह: Multani Mitti Facial Ubtan आपके मुहांसे को खत्म कर आपको हेल्दी ग्लो देगा।

ब्यूटी प्रॉडक्ट: एक्ने + पिम्पल केयर


Clients|Clinique


हर ब्रांड मुहांसों को क्लियर करने वाला पिम्पल्स को रोकने वाला जेल (एक्ने क्लीयरिंग जेल) बनाती है। तो जिस पर भी आप भरोसा करती हो, उसे ही चुनें। ये बेनज़ोयल परॉक्साइड से ज़्यादा जैंटल होते हैं और कुछ लोगों के लिए बड़े असरदार भी साबित हो सकते हैं।

हमारी सलाह: Anti-Blemish Solutions Clinical Clearing Gel दाग-धब्बों को साफ करता है, हीलिंग को बढ़ाता है और आगे होने वाले पिम्पल्स को भी रोकता है। (पूरे भारत में ये आपको किसी भी Clinique काउंटर पर मिल जाएगा)

ठंडी-ठंडी बर्फ (Ice)overnight pimple-8


मुहांसे पर बर्फ (आइस) कई बार इस्तेमाल करने से उसका साइज़ और रेडनेस कम होती है। 20 मिनट का एक बढ़िया आइस पैक आपका काम कर देगा।

“क्या करें” और “क्या ना करें”


-जब भी पिम्पल्स ओवरनाइट ट्रीटमेंट के लिए ओवर द काउंटर जेल या क्रीम खरीदें, तो पैच टेस्ट करना ना भूलें। (इसे अपने चेहरे के थोड़े से भाग में लगाएं और आधे घंटे तक रखें, फिर देखें कि कहीं स्किन को कोई इरिटेशन तो नहीं हो रही है)

-अगर आपका जिद्दी मुहांसा इन ओवर द काउंटर जेल या क्रीम से भी नहीं जा रहा है, तो अपने डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाएं।

-मुहांसे को फोड़ें या छेड़ें नहीं, इससे वो एक जिद्दी दाग/निशान छोड़ जाएगा।

-बिना डॉक्टर की सलाह के पिम्पल्स को रोकने की कोई दवा ना लें।

रात को सोने से पहले मेकअप ज़रूर साफ करें, ताकि वो आपकी स्किन के पोर्स को ब्लॉक न करें।ये सभी नुस्खे पिंपल को रात भर में गायब करने के लिए हैं, एक्ने के लिए नहीं हैं। अगर आपको एक्ने की समस्या है तो फिर डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें। लेकिन पिम्पल्स हटाने के किसी भी उपाय को आज़माने से पहले अपने स्किन के डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

Images: Shutterstock

यह भी पढ़ें: आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते हैं ये Pimples

यह भी पढ़ें: Pimple-free चेहरा मिलेगा इन घरेलू नुस्खों से