चुटकियों में पाएं बेदाग और निखरा हुआ चेहरा - Tips To Get Clear Skin

चुटकियों में पाएं बेदाग और निखरा हुआ चेहरा - Tips To Get Clear Skin

आज सुबह आपने आईना देखा और हैरान रह गईं, ये क्या स्किन का ग्लो  और लस्टर कहां गायब हो गया! कुछ दिन पहले से आप ये फील भी कर रही थी कि स्किन उतनी हेल्दी नहीं लग रही है, जितनी लगनी चाहिए थी। लेकिन अब तो सिचुएशन बहुत खराब हो चुकी है, आप महसूस कर रही हैं कि इतनी यंग एज में मेरी स्किन ऐसी कैसे हो सकती है!!

ऐसा वर्किंग गर्ल्स के साथ अक्सर होता है। इसका कारण है न पूरी होने वाली नींद और हेक्टिक लाइफ स्टाइल। आज आपके लिए वो आसान तरीके जो इन सबके बावजूद आपको देंगे दमकती हुई  ग्लोइंग स्किन ! वो भी चंद मिनट में!

Table of Contents

    इन टिप्स को अपनाएं और पांए बेदाग- निखरा हुआ चेहरा - Tips To Get Clear Skin

    ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए

    shutterstock

    डल दिख रही स्किन के लिए ठंडा पानी किसी वरदान की तरह होता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप बस अपने चेहरे को किसी नेचुरल फेस वॉश और ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर मॉइश्चराइजर से चेहरे और गर्दन पर हल्की मालिश कर लें।

    डेड स्किन सेल हटाना

    shutterstock

    आपकी स्किन की डेड हो चुकी सेल डल स्किन की सबसे बड़ी वजह होती हैं। तो ग्लोइंग स्किन और गोरे चेहरे के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन की इन डल सेल्स को हटाएं। इन्हें हटाने का सबसे आसान तरीका है स्क्रबिंग। तो देर किस बात की! इसके लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट हैं, आप चाहें तो घरेलू तरीके से बेकिंग सोडा की मदद से भी डेड स्किन हटा सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 7-10 मिनट बाद सर्कुलर मोशन में हल्का सा प्रेशर डालकर इसे हटाएं। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। स्किन की डेड सेल्स हट जाएंगी और आप पाएंगी निखरी हुई ग्लोइंग स्किन।

    बस 10 मिनट

    अगर मुमकिन हो तो हर रोज़ नहीं तो एक दिन छोड़कर, अपने चेहरे के लिए 10 मिनट निकालें। इसके लिए आप जो भी क्रीम या मॉइश्चराइजर यूज़ करती हो, वो ले लें। केवल 10 मिनट की सर्कुलर मसाज आपके चेहरे की सेल्स में नई ताज़गी भर देगी। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नज़र आएगी।

    वीकएंड के 15 मिनट

    जी हां। भले ही आपने वीकेंड के लिए ढेरों प्लानिंग कर रखी हों, आप अपनी स्किन के लिए 15 मिनट निकाल लीजिए। ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन, जौ का आटा लेकर उसमें थोड़ा सा गुलाबजल और दही, शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आंखों पर खीरे के स्लाइस रखें और 15 मिनट के लिए शांत होकर लेट जाएं। आप चाहें तो इस दौरान हाथ-पैर की मालिश भी करा सकती हैं। हर वीकएंड पर ऐसा करिए आप पूरे सप्ताह खुद को जवां और रिचार्ज्ड फील करेंगी।

    ये भी है इफेक्टिव

    आप अपनी मसाज क्रीम और मॉइश्चराइज़र को फ्रिज में भी रख सकती हैं। चिल्ड सेंसेशन आपकी स्किन को तुरंत इफ़ेक्ट से टाइट और यंग दिखा सकती है। ये आपको ग्लोइंग स्किन देने के साथ ही स्किन की पफीनेस भी दूर करती है।

    नाइट ब्यूटी दिनभर के लिए

    shutterstock

    नाइट क्रीम की एक स्पेशलिटी है जो उसे रेगुलर क्रीम और मॉइश्चराइजर से अलग बनाती है। दरअसल नाइट क्रीम ज्यादा हैवी होती है जो आपकी स्किन को ज्यादा नरिश करती है। वो भी जब आप सो रही होती हैं। अपनी स्किन को सॉफ्ट, सपल और हेल्दी बनाने के लिए नाइट क्रीम में इनवेस्ट करना सही निर्णय होगा। हम आपको FabIndia Vitamin E Cream Night (Rs. 390) खरीदने की सलाह देंगे। ग्लोइंग स्किन के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है।

    एक नज़र नमक पर

    अगर आपकी डाइट में नमक की मात्रा ज़रूरत से ज्यादा होती है तो ये आपको पफीऔर थकान भरी आंखें और त्वचा देता है। सही बीपी के साथ ही ग्लोइंग स्किन के लिए भी आपकी डाइट में नमक की मात्रा बैलेंस होनी चाहिए। इसके साथ ही बार-बार वॉशरूम जाने के डर से आप लिक्विड डाइट जो कम ले रही हैं, उस पर ध्यान दीजिए। पानी आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है। ग्लोइंग स्किन चाहती है तो वेफर्स की जगह अपने स्नैक्स में नट्स को शामिल कीजिए। बर्गर खाने की शौकीन हैं तो उसमें स्पाइस और चीज़ का रेश्यो कम करते हुए हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाइए

    फेस एक्सरसाइज

    ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे की त्वचा में सही ब्लड सर्कुलेशन ज़रूरी है। इसके लिए आप फेस एक्सरसाइज़ सीखें। लंबे समय तक काम करते हुए (खासकर सीटिंग जॉब में) बीच में आप इसे कर सकती है।

    आंखों के लिए गुलाबजल

    shutterstock

    अगर आंखे थकी हुई हों तो चेहरा ग्लो करने के बाद भी फीका ही लगता है। आंखों में ताज़गी बनी रहे इसके लिए सोने से पहले आंखों में गुलाबजल आई ड्रॉप डालें और गुलाबजल में भीगे कॉटन बॉल्स आंखें बंद करके उन पर रख लें। इस दौरान गहरी सांसें लेते हुए खुद को रिलेक्स करें। प्यारी सी नींद आपके वेलकम के लिए तैयार है!