हर Skin Type के लिए परफेक्ट हैं ये Homemade मेकअप रिमूवर

हर Skin Type के लिए परफेक्ट हैं ये Homemade मेकअप रिमूवर
क्या आप भी Skin पर कम से कम कैमिकल प्रोडक्ट यूज़ करना चाहती हैं? इसलिए हमेशा ऐसे homemade products की खोज में लगी रहती हैं? आपकी इस चिंता को हम समझते हैं। तभी तो एक के बाद एक आसान घरेलू नुस्खे खासतौर पर आपके लिए लाते हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं घर पर ही makeup remover बनाने के आसान तरीके। ताकि आप पाएं Natural Beauty हमेशा।

1.फेस मेकअप रिमूवर बनाने के लिए आपको चाहिए:


01 (6)

बादम तेल (त्वचा में नमी लाने और स्किन ब्राइटनिंग के लिए), डिस्टिल वॉटर, विच हैजेल (पोर्स टाइटनिंग और ऑइल क्लीनिंग के लिए), एक bowl, एक ग्लास, 8 कॉटन बॉल्स।

क्या करें:

Bowl में 2 चम्मच बादाम तेल, इतना ही distilled water और 2 चम्मच ही विच हैजेल लेकर मिला लें। अब कॉटन बॉल्स इस तैयार सॉल्यूशन में डुबो दें। 15 से 20 मिनट बाद आप इन कॉटन बॉल्स को मेकअप रीमूव करने के लिए use करें। मेकअप remove करते समय ध्यान रखें कि इससे Eye Makeup remove न करें।

2.Eye Makeup Remover बनाने के लिए आपको चाहिए:


 

002 (2)

एक कप डिस्टिल्ड वॉटर, 1 टेबल स्पून बेबी शैंपू (नो टिअर्स), एक टेबल स्पून कोकोनट ऑइल और एक टेबल स्पून आपकी पसंद का कोई भी खूशबूदार तेल (आप चाहें तो ये न भी लें)। एक एयरटाइट जार और 15 कॉटन बॉल्स।

क्या करें:
सभी चीजों को जार में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें कॉटन बॉल्स डालकर कुछ देर के लिए रख दें। आपका होममेड eye makeup remover तैयार है।

नोट-आप इन कॉटन बॉल्स को 3 दिन तक स्टोर करके रख सकती हैं। ताकि हर रोज़ मेकअप रीमूवर बनाने की ज़रूरत न पड़े!!

3. होम मेड मेकअप रिमूवर वाइप्स (पैड्स) बनाने के लिए आपको चाहिए:


03 (3)

 

एक चौड़ा जार, एक माइक्रेवेब बाउल, 2 कप प्यूरीफाइड वॉटर, 2 टेबल स्पून कोकोनट ऑइल, 1 टेबल स्पून बेबी वॉश (tear free), मेडिकेटेड कॉटन पैड्स (मेडिकल स्टोर से लें)। अगर आपको एक्ने की प्रॉब्लम है तो tea tree essential oil ले सकती हैं। चेहरे पर फाइन लाइन आ गई हैं तो frankincense essential oil ले सकती हैं।

क्या करें:

बाउल में कोकोनट ऑइल, बेबी बॉश और प्यूरिफाइड वॉटर को मिलाकर 10 से 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेब में रखें। अब सभी कॉटन पैड्स को जार में रखकर तैयार मिश्रण ऊपर से डाल दें। इन पैड्स को हल्का-सा दबा दें। ताकि ये liquid सोख लें। अब इस जार को कूल और ड्राई प्लेस पर संभालकर रखें और डेली यूज़ करें!!

images: shutterstock

यह भी पढ़ें: बड़ी आंखों की चाहत है तो आज़माएं ये मेकअप Tricks!

यह भी पढ़ें: मेकअप लगाकर भी लगें “बिना मेकअप” इन आसान tips से !