Condom के अलावा ये हैं Unwanted Pregnancy से बचने के 5 तरीके

Condom के अलावा ये हैं Unwanted Pregnancy से बचने के 5 तरीके

बात जब फैमिली प्लानिंग की हो तो सबसे पहले दिमाग में condom का ही ख्याल आता है। ऐसा होना इसलिए भी आम बात है क्योंकि condom आसानी से available और easy to use होता है। सेक्स लाइफ में जब आप इससे बोरियत फील करने लगती हैं तो कुछ डिफरेंट safety option चाहती हैं! यहां जानिए कुछ और तरीके जिनके जरिए आप unwanted pregnancy से सेफ रह सकती हैं।


1.वेजाइनल रिंग


01 (8) ये एक flexible ring होती है। Use करने में एकदम soft और flexible! ये आपके यूट्रस से eggs release होने से रोकती है। ये आपके वेजाइना में इंसर्ट कर दी जाती है। जो तीन सप्ताह के लिए फिट की जाती है। आपके periods को ध्यान में रखते हुए इसे चौथे सप्ताह में रिमूव कर दिया जाता है। फिर पीरियड होने के तुरंत बाद आपको नई रिंग insert की जाती है।


2. Birth Control Pills


इनके बारे में आप जानती हैं और हम पहले भी इनसे जुड़ी हर ज़रूरी जानकारी आपको दे चुके हैं। बस इनके साथ आपको एक छोटी-सी सावधानी रखनी होती है, वो ये कि आपको ये pill हर रोज़ एक निश्चित टाइम पर ही लेनी चाहिए। तभी इसका पूरा और सही फायदा आपको मिलता है। ये पिल्स आपकी ovary से egg रिलीज होने से रोकती हैं।


3. Intra-Uterine Devices (IUDs)


03 (5) Intra-Uterine Device एक ऐसी डिवाइस है, जिसे डॉक्टर आपके यूट्रस में insert करती है। ये डिवाइस आपके यूट्रस के अंदर oestrogen and progestin हार्मोन्स release करती है। जो आपके यूट्रस में आए sperms को eggs fertilise करने से रोकते हैं। जिससे आप अनचाही प्रेग्नेंसी से बची रहती हैं। इस डिवाइस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक बार इसे यूज़ करने के बाद आप लगभग 5 साल के लिए टेंशन फ्री हो जाती हैं। इसका एक और फायदा खासकर उन महिलाओं को होता है यह भी है कि जिन ladies को पीरियड्स के दौरान heavy bleeding होती है यह उन्हें बहुत रिलीफ देती है।


4. बर्थ कंट्रोल Patches


बर्थ कंट्रोल पैचेज को सप्ताह में एक बार पहना जाता है और आप 3 सप्ताह के लिए टेंशन फ्री हो जाती हैं। जी हां! ये वाकई इतने convenient होते हैं। ये सेफ और कंफर्टेबल होते हैं और आपकी बॉडी में oestrogen and progestin हॉर्मोन रिलीज करते हैं जिससे आप अनचाहे गर्भ से सेफ रहती हैं। बॉडी पर बिना किसी खास इफेक्ट के इसे आसानी से रिलीज किया जा सकता है।


5. कॉन्ट्रासेप्टिव इंजेक्शन


05 (1) ये कॉन्ट्रासेप्टिव आपके लिए बिल्कुल वैसे ही काम करता है जैसे कि पिल्स। अंतर सिर्फ इतना है कि ये injection के form में है। इस इंजेक्शन को एक बार लेने के बाद ये 150 दिन तक इफेक्टिव रहता है। ये सुपर convenient है क्योंकि एक बार इसे लेने के बाद आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। बस कैलेंडर में डेट मार्क करके रखिए या फोन में रिमाइंडर सेट कीजिए और निश्चिंत रहिए उस Unwanted Pregnancy के डर से। नोट- एक खास बात जो आपको कभी नहीं भूलनी चाहिए, हेल्थ से जुड़े किसी भी issue पर कुछ नया ट्राई करने से पहले Doctor से ज़रूर कंसल्ट करें। ज़रूरी नहीं हर चीज़ हर किसी के लिए perfect हो!! images: shutterstock यह भी पढ़ें : 


condoms से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब है यहां!


Would Be Mom? अब Pregnancy में भी दिखें स्पेशल


जानिए कॉन्ट्रसेप्टिव पिल से जुड़ी सभी जानकारियां