Home Remedy for Bouncy Hair in Hindi - Shiny और Bouncy बाल बनाने के आसान तरीके | POPxo

क्या आप अपने पतले बालों से परेशान हैं? Try करें ये हर्बल तरीके! - Home Remedy for Bouncy Hair in Hindi

क्या आप अपने पतले बालों से परेशान हैं? Try करें ये हर्बल तरीके! - Home Remedy for Bouncy Hair in Hindi
हर दिन thin होती जा रही अपनी पोनी आपको डरा रही है। आप पतले और बेजान बालों से परेशान हैं...हम आपको बता रहे हैं इन पतले बालों को हेल्दी, shiny और bouncy बनाने के आसान तरीके। ये सभी घरेलू उपाय हैं जो किसी तरह का साइड इफेक्ट आपको नहीं देते। ये आपको देते हैं तो सिर्फ खूबसूरत बाल।

ऐसे पा सकते हैं खूबसूरत बाल - Home Remedy for Bouncy Hair in Hindi


आंवला (Amla)


aawla

आंवले में vitamin-c, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद फैटी एसिड बालों को moisturize भी करता है और जड़ों को मजबूत बनाता हैं। अपने बालों को मोटा बनाने के लिए नहाने से पहले बालों में 2-2 चम्मच आंवले और नींबू का रस मिलाकर लगाएं। सूखने पर नॉर्मल से हल्के गर्म पानी से धो लें।

विनेगर (Vinegar)


विनेगर से बाल धोने पर बाल बाउंसी होते हैं। बाउंसी बाल पतले होने पर भी घने लगते हैं। मतलब यह बालों को घना दिखाने का instant तरीका है। लंबे समय तक यूज़ करने पर ये आपके बालों को naturally खूबसूरत बनाता है। सेब का सिरका बालों के लिए जादू का काम करता है।

रीठा (Reetha)


रीठा बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से बाल घने और मजबूत होते हैं, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इससे बाल मजबूत और घने होते हैं। इसे use करने के लिए रात को या बाल धोने से 4 घंटें पहले रीठा पानी में भीगो दें। बाद में इसी पानी से अपनें बालों को धोएं।

शिकाकाई (Shikakai)


रीठा की तरह इसका भी इस्तेमाल किया जाता है। शिकाकाई से न सिर्फ बाल मजबूत होते हैं बल्कि नए बाल भी आते हैं। ये आपके बालों की जड़ों को मजबूती देता है और डैन्ड्रफ से भी बचाता है। इसे भी एक रात पहले या बाल धोने से 4 घंटे पहले पानी में भिगोकर यूज़ करें।

अंडा (Egg)


egg

अंडे में प्रोटीन, जिंक, सल्फर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होते हैं। अंडे का सफेद हिस्सा और उसमें Olive Oil मिलाकर बालों में लगाने से भी बाल स्वस्थ बनते हैं और घने होते हैं।

हिना त्रिफला और रीठा


इन तीनों को मिलाकर बालों में लगाने से भी बाल घने बनते हैं। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है। मेंहदी में 3 चम्मच नीम का पाउडर, दो चम्मच दही, एक चम्मच coffee पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। आधा घंटा लगाने के बाद बाल धो लें। याद रखें जिस दिन मेंहदी लगाएं, उस दिन शैंपू न करें। रात को अच्छी oil मसाज़ करें और फिर अगले दिन शैंपू करें। इससे बालों को बेहतरीन शाइन मिलेगी।

पालक और गाजर


palak

जी हां, इनका जूस जितना हेल्दी आपकी सेहत के लिए होता है, उतना ही आपके बालों की सेहत के लिए भी। बाल पतले हैं तो इस समस्या से छुटकारा सब्जियों का जूस के इस्तेमाल से भी मिल सकता है। पालक और गाजर जैसे सब्जियों के रस को तेल की तरह बालों में लगाएं। इसके बाद आधे घंटे बाद अपनें बालों को धो लें।

प्याज का रस (Onion Juice)


प्‍याज का रस पतले बालों की समस्‍या को दूर करने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। प्याज के रस में सल्फर अच्छी मात्र में है जो शरीर में कोलाजेन की मात्रा बढ़ाता है जिससे बाल घने होते हैं। प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर शैंपू से बाल साफ करें। या फिर प्याज का रस बालों पर लगाएं या प्याज के रस में शहद मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। हर दूसरे दिन पर इसे लगातार दो हफ्ते तक लगायें। बालों में जरूर फायदा दिखेगा।

लहसुन (Garlic)


garlic

लहसुन भी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। ये scalp में होने वाले infections से बचाता है। इसमें अधिक मात्रा में बैक्टेरिया रोधक गुण पाए जाते है जो बालों को मजबूत और घनें बनातें है इसके लिए लहसुन को कुचलकर अपनें बालों में लगाएं। इसके बाद थोडी बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

images: shutterstock

यह भी पढ़ें : छोटे बालों के लिए Perfect हैं ये Easy Hairstyles!

यह भी पढ़ें : Hair Fall रोकने के 7 आसान तरीके !

 

Read More from Beauty

Load More Beauty Stories