Dry और Damaged बालों के लिए 9 घरेलू नुस्खे | POPxo
Home
Dry और Damaged बालों के लिए 9 घरेलू नुस्खे

Dry और Damaged बालों के लिए 9 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में हमारी स्किन और बालों को कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है। अगर ध्यान न दिया जाए तो स्किन के साथ साथ बाल भी रुखे और बेजान से हो जाते हैं। अगर आप भी इस problem से परेशान हैं तो हम आपकी हेल्प कर देते हैं। Dry और Damaged बालों को फिर से घना और चमकदार बनाना चाहती हैं तो खास आपके लिए हैं ये बेहद आसान घरेलू नुस्खे।

1. आपको चाहिए इस तेल की चंपी 1 (1)

कोकोनट और केस्टर ऑइल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छी तरह मालिश करें। इसके एक घंटे बाद शैंपू कर लें। कम से कम सप्ताह में दो बार ऐसा करें और 6 सप्ताह के अंदर खुद असर देखें।

2.बालों के लिए केला

जी हां, केला केवल स्किन के लिए नहीं बालों के लिए भी वरदान है। अपने बालों की length के हिसाब से केला लेकर मैश करें। इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा सा नीबूं का रस मिला लें। तैयार मिक्सचर को कम से कम आधा घंटा बालों में लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें।

3.एलोवेरा Gel

आपकी हेल्थ और ब्यूटी के लिए Amazingly work करता है ऐलोवेरा। ये आपके Damage हो चुके बालों को moisture करता है और उन्हें घना बनाता है। अगर आप रोज नहाने से एक घंटा पहले बालों में ऐलोवेरा जैल या जूस लगाएंगी तो आपके बाल कुछ ही दिनों में thick और shiny हो जाएंगे।

4. मेथी-मेथी रे 4

बस सप्ताह मे दो बार ऐसा करना है...रात को मेथी दाना पानी में भिगोकर रखें, सुबह ग्राइंड करें और तैयार पेस्ट को शैंपू से एक घंटा पहले बालों में लगा लें। करके तो देखिए चंद सप्ताह में हर कोई आपके बालों की तारीफ करेगा।

5.आलू का रस है कमाल

शैंपू से 15 मिनट पहले आलू का जूस अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। आलू आपके बालों के लिए जरूरी vitamin-A,B,C का खजाना है। जो बालों को मजबूत बनाते हैं।

6. गुणकारी गुड़हल 6

आप इसे Hibiscus के नाम से भी जानती होंगी। गुड़हल के कुछ फूलों को रात को थोड़े से पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसी पानी के साथ पीसकर उनका घोल बना लें। इस घोल में शीशम और नारियल का तेल मिलाएं। तैयार मिक्सचर को शैंपू से 15-30 मिनट पहले बालों में अच्छी तरह लगाएं।

7.ओटमील

बालों की स्केल्प को मजबूत करने, Itchy scalps को रिलैक्स करने और dandruff से छुटकारा पाने के लिए आपको केवल एक solution चाहिए ओटमील। इसमें दूध, बादाम और जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से शैंपू कर लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करना ही काफी है। images : shutterstock यह भी पढ़ें : खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया यह भी पढ़ें : Hair Fall रोकने के 7 आसान तरीके !
प्रकाशित - मार्च 3, 2016
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड