ये होम मेड फेस पैक और फेस वॉश बनाएंगे आपका चेहरा बेदाग़ और निखरा-निखरा | POPxo
Home  >  Beauty  >  Face Care  >  Face Products
ये होम मेड फेस पैक और फेस वॉश बनाएंगे आपका चेहरा बेदाग़ और निखरा-निखरा

ये होम मेड फेस पैक और फेस वॉश बनाएंगे आपका चेहरा बेदाग़ और निखरा-निखरा

खूबसूरती बनाए रखने के लिए आप हमेशा नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन बात जब फेसवॉश की आती है तो आप मजबूर हो जाती हैं मार्केट में मिलने वाले फेसवॉश यूज़ करने के लिए... आज हम आपको बता रहे हैं कि फेसवॉश से जुड़ी ये दिक्कत आप आसानी से दूर कर सकती हैं। जानिए कुछ होम मेड फेस वॉश और फेस पैक रेसिपीज जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकती हैं-

1.ऑयली स्किन के लिए होम मेड फेस वॉश और फेस पैक

1 (2)

A.अनन्नास

अनन्नास की दो स्लाइस को अच्छी तरह मैश करें। चाहें तो कद्दूकस भी कर सकती हैं। इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं और तैयार है आपका होम मेड फेस वॉश. इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाकर धो लें। त्वचा खिल उठेगी। 

B. ओट्स और नींबू

इस होममेड फेस वॉश के लिए दोनों चीजों को मिला लें। ओट्स 3-4 चम्मच और आधा नींबू। अब चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें। ये होम मेड फेस वॉश डैडसेल हटाने के साथ ही स्किन को बैक्टीरिया फ्री भी रखेगा।

C. स्ट्रॉबेरी

3 (2) बिल्कुल अनन्नास की ही तरह आप स्ट्रॉबेरी का यूज़ करें। मैश करके गुलाबजल मिलाएं और 10 मिनट चेहरे पर लगाएं। ये होम मेड फेस वॉश आपकी स्किन से डेड सेल और एक्स्ट्रा ऑयल भी हटा देगी।

2.नॉर्मल और ड्राई स्किन के लिए होम मेड फेसवॉश और फेस पैक

A.दही और शहद

इस होममेड फेसवॉश के लिए दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं और 3-4 मिनट चेहरे पर लगाएं। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। स्किन ज्यादा ड्राई लग रही हो तो इस होम मेड फेस वॉश में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला सकती हैं।

B.खीरा और पुदीना

5 (1) खीरा स्किन को सॉफ्ट बनाने और पुदीना टाइटनिंग के लिए बेहतर है। यह स्किन को कई तरह के इन्फेक्शन्स से भी बचाता है। इस होम मेड फेस पैक के लिए खीरे के दो स्लाइस को कद्दूकस करें और पुदीना पत्तियों तो पीस लें। इन दोनों को 4 चम्मच दही में मिलाकर 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज़ करें। बस दिन में एक बार ऐसा करें। बेहतर है रात को सोने से पहले चेहरा धोते समय इस होममेड फेसवॉश का प्रयोग करें ताकि पूरी रात आपकी स्किन पर ये काम कर सके। सुबह के समय केवल पानी से चेहरा धोने पर भी स्किन साफ रहेगी।

C.शहद

जी हां। जिस तरह आप फेसवॉश हाथ पर लेकर चेहरे पर धीरे से लगाती हैं, वैसे ही हनी लेकर हल्के से चेहरे पर मसाज कीजिए और 3-4 मिनट बाद चेहरा धो लीजिए। कुछ दिन इस होम मेड फेस वॉश का इस्तेमाल करके देखिए आपकी स्किन की सॉफ्ट्नेस अलग से दिखेगी। images: shutterstock यह भी पढ़ें: Pimples और दाग से छुटकारा पाने के 10 आसान घरेलू नुस्खे यह भी पढ़ें: Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें
प्रकाशित - मार्च 14, 2016
लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड