इन 7 तरीकों से Skin रहेगी खुश हर मौसम में - Tips for Healthy Skin in Every Seasons

इन 7 तरीकों से Skin रहेगी खुश हर मौसम में - Tips for Healthy Skin in Every Seasons

मौसम बदलते ही त्वचा की भी हालत बदलने लगती है, ऐसे में समझना मुश्किल हो जाता है कि करना क्या है। क्या कुछ ऐसा नहीं कर सकते जिससे हर मौसम में स्किन अच्छी रहे? जी, कर सकते हैं न, आज वही बता रहे हैं हम।


1. Aloe vera सालों साल


1 (2)
जब बात हो पूरे साल स्किन का ख्याल रखने की तो एलोवेरा का नाम सबसे पहले आता है। ये विटामिन A, B1, B2, B6, B12, C और E से भरपूर होता है, तभी तो इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। हम आपको एलोवेरा का जूस पीने की सलाह देंगे क्योंकि ये आपकी स्किन और आपकी बॉडी के लिए बहुत ही अच्छा है पर अगर आपको इसका टेस्ट नहीं पसंद तो आप फ्रेश एलोवेरा का जेल अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे त्वचा की dryness, redness, eczema और मुहांसे की समस्या खत्म होती है।


2. Scrub करें


सर्दियों में हमारी बॉडी ढकी रहती है इसलिए हम इन्हें अक्सर ही नज़रंदाज़ कर देते हैं और गर्मियों में इसे फिर से खुला छोड़ देते हैं धूप की मार झेलने को। ऐसे में त्वचा खराब न हो तो क्या हो? इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप सालों साल अपनी पूरी बॉडी को हफ्ते में एक बार ज़रूर स्क्रब करें। और इसके लिए बेहतर होगा कि बाज़ार के चक्कर में पड़े बिना आप अपना स्क्रब खुद बनाएं। इसके लिए चीनी और नारियल तेल काफी हैं। इससे स्क्रब करने के बाद हल्के गर्म पानी से नहा लें, त्वचा खिली-खिली रहेगी।


3. Moisturize तो भूलना ही मत!


3 (3)
आपकी स्किन ड्राय हो, ऑइली हो या जैसी भी हो, moisturize होना हर स्किन की ज़रूरत है। सुबह फेस क्लींज़िंग के बाद चेहरे को किसी अच्छे SPF युक्त moisturizer से moisturize करना न भूलें। ऐसे ही रात को सोते समय भी मेकअप उतार कर चेहरा साफ करें और फिर moisturizer लगाएं।


4. जब आप सोएं


सोने से पहले कोई भी नाइट क्रीम लगाना न भूलें क्योंकि यही वक्त है जब चेहरे को पूरा समय मिल पाता है। आप अगर थोड़े-बहुत investment में यकीन रखती हैं तो एक humidifier भी ले सकती हैं। रात में सोने से पहले इसे कमरे के किसी भी कोने में रखकर
ऑन कर दें, सुबह तक आपको फ्रेश त्वचा मिलेगी, पहले से बेहतर।


5. Vegetables की हर वैराइटी


5
सब्ज़ियों के मामले में choosy होना आपकी स्किन के लिए भी अच्छा नहीं होता इसलिए कोशिश करें कि हर तरह की सब्ज़ी और सलाद खाएं। दिन में 4-5 बार सब्ज़ियों की अच्छी डाइट लें, चाहें जिस भी form में आपको पसंद हो।


6. उफ़्फ़.. ये धूप


इस धूप में अब आपको बाहर घूमने का मन तो नहीं करेगा, पर इससे बचा भी नहीं जा सकता है। हां, हमें पता है कि आप SPF लगाना नहीं भूलतीं पर थोड़ी इंवेस्टमेंट और कर लें। धूप से बचने के लिए sun-glass और hat भी अपने पास रखें।


7. Sweating है सबसे ज़रूरी


7 (1)
हमें पता है कि मौसम चाहें कोई भी हो, सुबह उठने का मन आपका भी नहीं करता, तो फिर एक्सरसाइज़ कब करेंगी? शाम को.. उस वक्त तक तो आप थक कर इतनी चूर-चूर हो जाती हैं कि एक्सरसाइज़ के नाम से ही खून खौल जाए। पर ये आपके लिए ज़रूरी बहुत है। क्योंकि इससे आपकी बॉडी से पसीना निकलता है जिसके साथ ही toxic materials भी बाहर आ जाते हैं। और चेहरे पर ग्लो आता है.. तो आपको कब एक्सरसाइज़ करना है ये खुद सोच लें, पर करना तो है। ये स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Riwa Singh ने लिखी है।
images: shutterstock


यह भी पढ़ें: 
Dry Skin से परेशान हैं? तो ये 16 टिप्स हैं आपके लिए!
हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए


ये हैं हेल्दी जीवन के फायदे