इन 6 तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का कभी न करें इस्तेमाल

इन 6 तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का कभी न करें इस्तेमाल

Anti-frizz serum से लेकर volumizing mousses व हेयर स्प्रे – बालों को संभालने या स्टाइल करने के लिए हम सभी कोई न कोई हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स आपके बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं! ऐसी कुछ सामग्री (ingredients) हैं जो आमतौर पर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं – जो बालों पर बहुत हार्श होते हैं और उन्हें बहुत नुकसान भी पहुंचाते हैं। तो अपनी अगली शॉपिंग पर जाने से पहले ध्यान से पढ़ लें कि आपको कौन-से हेयर प्रोडक्ट्स कभी भी इस्तेमाल नहीं करने चाहिए।

Table of Contents

    ये हेयर प्रोडक्ट्स आपके बालों को पहुंचाते हैं नुकसान - Products That Are Bad For Your Hair

    Alcohol को कहें न

    Shutterstock.com

    ये आमतौर पर स्टाइलिंग स्प्रे, mousses और जेल में पाया जाता है। अल्कोहल बालों को बहुत रूखा करता है और उन्हें रफ बनता है। इसे अपने लज़ीज़ कॉकटेल के लिए बचा कर रखें न कि हेयर प्रोडक्ट्स के लिए।

    SLS (Sodium Laurel Sulphate) और SLES (Sodium Laureth Sulphate)

    एक अच्छा हेयर स्टाइलिस्ट हमेशा आपको सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू और प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की सलाह देगा क्योंकि ये हार्श केमिकल होता है जो अधिकतर डिटर्जेंट, टूथपेस्ट, कॉस्मेटिक, शैम्पू व कंडीशनर में पाया जाता है। बहुत से झाग देने वाले प्रोडक्ट्स में ये पाया ही जाता है। इससे हर कीमत पर बचना चाहिए क्योंकि ये स्किन में जलन और खुजली के साथ ही हेल्थ (inhale करने पर) को भी नुकसान पहुंचाता है।

    Silicon से रहें दूर

    Shutterstock.com

    जो भी प्रोडक्ट्स आपके बालों को चमक (shine) देते हैं वो अधिकतर सिलिकॉन-बेस्ड होते हैं। ये बालों के ऊपर एक हार्श परत चढ़ा देता है जिससे कंडीशनर के पोशक तत्व बालों तक नहीं पहुंच पाते हैं।

    Paraben-बेस्ड Products

    ये आमतौर पर शैम्पू में पाया जाता है – ये बालों और त्वचा के लिए टॉक्सिक होता है – और इसलिए हर कीमत पर इससे दूर रहना चाहिए। हमेशा ऐसा प्रोडक्ट खरीदें जिसके लेबल पर पैराबीन-फ्री लिखा हो।

    Artificial महक वाले Products

    Shutterstock.com

    इन प्रोडक्टस की महक तो बहुत अच्छी होती है लेकिन इनमें आमतौर पर नुकसानदायक सामग्री होते हैं जो स्कैल्प और बालों को डैमेज करते हैं।

    घटिया क्वालिटी के शैम्पू

    ऐसे शैम्पू सस्ते ज़रूर होते हैं लेकिन फिर इनके सामग्री की क्वालिटी भी ऐसी ही होती है। इसलिए अपने लोकल स्टोर के सस्ते शैम्पू को ट्राई न करें क्योंकि ये बालों से नमी निकाल कर उन्हें रूखा बना देते हैं।

    यह भी पढ़ें-

    नानी के नुस्खे: ये आसान घरेलू टिप्स Gorgeous Hair के लिए

    अब Curly Hair को स्टाइल करना होगा आसान इन 10 टिप्स से!