Harmful Hair Products in Hindi - केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स बालो को पहुंचाते हैं नुकसान | POPxo
Home
ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए! - Harmful Hair Products in Hindi

ये 6 तरह के Hair Products आपको कभी Use नहीं करने चाहिए! - Harmful Hair Products in Hindi

Anti-frizz serum से लेकर volumizing mousses व हेयर स्प्रे – बालों को संभालने या स्टाइल करने के लिए हम सभी कोई न कोई हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें से कुछ products आपके बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं! ऐसे कुछ ingredients हैं जो आमतौर पर स्टाइलिंग products में पाए जाते हैं – जो बालों पर बहुत harsh होते हैं और उन्हें बहुत नुकसान भी पहुंचाते हैं। तो अपनी अगली शॉपिंग पर जाने से पहले ध्यान से पढ़ लें कि आपको कौन-से hair products कभी भी इस्तेमाल नहीं करने चाहिए।

केमिकल युक्त सभी हेयर प्रोडक्ट्स बालो को पहुंचाते हैं भरी नुकसान - Harmful Hair Products in Hindi

Alcohol को कहें न

hair product-1ये आमतौर पर स्टाइलिंग sprays, mousses और gels में पाया जाता है। Alcohol बालों को बहुत रूखा करता है और उन्हें रफ बनता है। इसे अपने लज़ीज़ cocktails के लिए बचा कर रखें न कि हेयर products के लिए।

SLS (Sodium Laurel Sulphate) और SLES (Sodium Laureth Sulphate)

एक अच्छा हेयर स्टाइलिस्ट हमेशा आपको सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू और products इस्तेमाल करने की सलाह देगा क्योंकि ये harsh केमिकल होता है जो अधिकतर डिटर्जेंट, टूथपेस्ट, कॉस्मेटिक, शैम्पू व कंडीशनर में पाया जाता है। बहुत से झाग देने वाले products में ये पाया ही जाता है। इससे हर कीमत पर बचना चाहिए क्योंकि ये स्किन irritation और inflammation के साथ ही हेल्थ (inhale करने पर) को भी नुकसान पहुंचाता है।

Silicon से रहें दूर

hair product-3जो भी products आपके बालों को चमक (shine) देते हैं वो अधिकतर silicon-बेस्ड होते हैं। ये बालों के ऊपर एक harsh परत चढ़ा देता है जिससे कंडीशनर के पोशक तत्व बालों तक नहीं पहुंच पाते हैं।

Paraben-बेस्ड Products

ये आमतौर पर शैम्पू में पाया जाता है – ये बालों और त्वचा के लिए toxic होता है – और इसलिए हर कीमत पर इससे दूर रहना चाहिए। हमेशा ऐसा प्रोडक्ट खरीदें जिसके लेबल पर paraben-फ्री लिखा हो।

Artificial महक वाले Productshair product-5

इन प्रोडक्टस की महक तो बहुत अच्छी होती है लेकिन इनमें आमतौर पर नुकसानदायक ingredients होते हैं जो scalp और बालों को डैमेज करते हैं।

घटिया क्वालिटी के शैम्पू (Chemical Shampoo)

ऐसे शैम्पू सस्ते ज़रूर होते हैं लेकिन फिर इनके ingredients की क्वालिटी भी ऐसी ही होती है। इसलिए अपने लोकल स्टोर के सस्ते शैम्पू को try न करें क्योंकि ये बालों से moisture निकाल कर उन्हें रूखा बना देते हैं। Images: Shutterstock.com यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है। यह भी पढ़ें: नानी के नुस्खे: ये आसान घरेलू टिप्स Gorgeous Hair के लिए यह भी पढ़ें: अब Curly Hair को स्टाइल करना होगा आसान इन 10 टिप्स से!
प्रकाशित - फरवरी 17, 2016
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड