छोटी और प्यारी बातें जो आपको खुशी और खूबसूरती दोनों देती हैं - 7 Ways To Be Happy In Life

छोटी और प्यारी बातें जो आपको खुशी और खूबसूरती दोनों देती हैं - 7 Ways To Be Happy In Life

लाइफ में कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें apply करने के लिए investment लगभग ज़ीरो है और खुशी कई गुना। ये होती हैं आपकी Life की कुछ छोटी-छोटी बातें जो आपको खुशी और खूबसूरती दोनों देती हैं। जानने के लिए Excited हैं न आप?? तो देर किस बात की, चलिए शुरू करते हैं…

Table of Contents

    कैसे रखें खुद को खुश - Simple Things That Make You Happy

    जस्ट चिल बेबी!

    सबसे पहले और सबसे जरूरी काम है कि आप Positive रहें। इस Positivity का असर आपकी सेहत, आपके व्यवहार और आपकी खूबसूरती तीनों पर दिखता है। जैसे-आप हमेशा positive रहती हैं तो हर बात में खुशी खोज ही लेती हैं, खुश रहती हैं तो दूसरों के साथ अच्छे से पेश आती हैं और आपके चेहरे पर बनी रहने वाली Smile आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है।

    हम साथ-साथ हैं

    Research कहती हैं कि रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ अच्छी Bonding होने पर हम Emotionally मजबूत होते हैं। इस कारण किसी भी तरह के तनाव का असर हम पर कम होता है। हमारी body में Dopamine और ऑक्सीटोसिन कैमिकल्स का जरूरी लेवल बना रहता है। जो हमारी Skin को Young रखता है।

    छोटी-सी बात

    रात को ब्रश करके सोने की छोटी-सी आदत आपको साफ और healthy teeth तो देती ही है साथ ही खुलकर हंसने का confidence भी। एक और बात जो आपको शायद ही पता हो कि ये प्यारी-सी आदत हमें Heart, Stomach और मसूड़ों की कई बीमारियों से भी दूर रखती है। तो चाहे जितनी late night party से आएं, बेड पर जाने से पहले बस ब्रश कर लें।

    वैरी सिंपल!

    आपको भी पता है नींद पूरी नहीं होती तो next day पूरा टाइम थकान और उदासी बनी रहती है। ये भी नहीं तो आंखों में जलन तो होनी ही है। लेकिन आपने जिस बात पर गौर नहीं किया होगा वो ये है कि अगर आप लगातार अपनी नींद को avoid करती हैं तो in future ये Heart related disease का कारण भी बन सकती है। तो आज से ही पूरी नींद लें।

    डबल फायदा!

    आप walk पर तो जाना चाहती हैं पर कोई company न मिल पाने के कारण आप ऐसा नहीं कर पा रही हैं...कोई बात नहीं, बस एक Pet घर ले आइए...उसे टहलाने के बहाने आपकी walk भी हो जाएगी और आपको company भी मिल जाएगी। एक और मजेदार बात आपके pet से आपकी bonding आपको emotional support भी देती है।

    खाने का फंडा

    दादी मां से जरूर सुना होगा, एक बार में पेट भरकर खाना नहीं खाना चाहिए, थोड़ा सा कम खाओ और कुछ घंटे बाद जब भूख लगे तो फिर थोड़ा खाओ। इस logic को समझाते हुए वो कहती थीं कि पेट में हवा और पानी के लिए भी जगह होनी चाहिए। आज हमारे Dietician इस बात को ऐसे कहते हैं – भूख का 80% खाना खाना चाहिए ताकि Digestion ठीक से हो सके।

    ब्रेन स्टॉर्मिंग

    पर्सनल रिलेशन्स में sound bonding से आपकी बॉडी मे जो कैमिकल बनते हैं वो आपके brain को कहीं ज्यादा Active बनाते हैं। जिससे आपकी learning process बेहतर बनती हैं। नई चीजें जल्दी जानने और सीखने से बढ़ा confidence आपकी appearance पर साफ झलकता है! तो अपने अपनों से bonding बनाने के लिए बैंक से लोन थोड़े ही लेना होगा...अरे यार थोड़ा-सा वक्त और प्यार भरी बातों का ही investment तो चाहिए!!