आपके लिए ज़रूरी है बूब्स के बारे में ये 10 बातें जानना - Boobs in Hindi

Boobs in Hindi

हमारी दुनिया की आधी आबादी के पास Boobs हैं! और बची हुई आधी आबादी इनसे Obsessed है! इस सबके बाद भी Boobs से जुड़ी ऐसी बहुत सी बातें हैं जिनके बारे में आप शायद ही कभी सोचती हैं। उन्हीं खास बातों में से कुछ Points हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।


आपके लिए ज़रूरी है बूब्स के बारे में ये बातें जानना - Boobs in Hindi


1.इनकी शेप और साइज़ अलग हो सकती है


brest 1


जिन Girls के Boobs बड़े होते हैं, उन्हें लगता है कि वो उतनी Attractive नहीं लगतीं जितना लगना चाहिए, इसलिए किसी भी तरह के Toper के साथ experiment करने लगती हैं, बिना ये सोचे कि इससे Back Ache या Shoulder Pain हो सकता है। दूसरी तरफ जिन लड़कियों के Boobs छोटे होते हैं, वो उस ख्वाहिश में रहती हैं कि काश! रातों-रात इनका size थोड़ा बढ़ जाए। तो Ladies! ये जान लीजिए कि ऐसा कोई Set Standard  नहीं है जो ये बताए कि ये boobs perfect हैं। एक ही Pair के दोनों  boobs की शेप और साइज़ में भी अंतर होता है! तो आपके boobs जिस भी साइज़ या शेप के हैं, इन्हें प्यार करें!


2. दोनों Nipples के Size में अंतर होना


जिस तरह आपके दोनों Boobs के साइज़ में बहुत थोड़ा सा अंतर होना सामान्य बात है, ठीक उसी तरह निप्पल के साथ भी है। साथ ही इनका कलर लाइट या डार्क भी हो सकता है। उसके अलावा इन पर बाल होना भी Normal हैं। कई बार एक से ज्यादा निप्पल भी हो सकते हैं, जो पूरी तरह सामान्य है। कुछ Girls के Nipples  कुछ अंदर की तरफ मुड़े हुए भी हो सकते हैं। ये सब Normal है।


3. Lumps And Bumps कहीं ज्यादा Common हैं


brest 3


हां ये सच है Ladies कि अगर आपके Boobs Lumpy-Bumpy हैं तो इनका हर बार मतलब ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता है।  Fibrocystic breast changes वो टर्म जो lumpy breast tissue और fluid-filled cysts को अच्छी तरह define करता है। Lumps, tenderness और Breast pain अगर आपके periods की due date के आस-पास हो रहे हैं तो ये कोई दिक्कत नहीं है। इसलिए Boobs में केवल lump देखकर परेशान न हों, जब तक की यह आपको Hard, immovable न लगे और इसमें दर्द न हो। अगर ऐसा हो रहा हो तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।


4. Boobs का Feel वक्त और मौके के साथ बदलता रहता है


जब आपके periods आने वाले होते हैं, उस वक्त boobs के milk producing tissues ज्यादा active हो जाते हैं। इसलिए इस समय पर आपके boobs बहुत मुलायम हो जाते हैं। कई बार इनमें हल्का दर्द भी हो सकता है। ठीक इसी तरह महीने के अलग-अलग टाइम पर इनके साइज़ में भी बदलाव हो सकता है। कई बार सेक्स और Pills  के कारण भी इनका साइज़ आपको बड़ा feel हो सकता है, तो कुल मिलाकर इनके साइज में आने वाले बदलाव आपके cycle पर depend करते हैं।


5. आपका left boob right की तुलना में बड़ा हो सकता है


5


Same Size के Boobs दरअसल exist ही नहीं करते! आप इन्हें twins कह सकती हैं, लेकिन अक्सर आपके राइड Boob की तुलना में लेफ्ट boob बड़ा होता है। इसके पीछे एक theory ये भी हो सकती है कि लेफ्ट boob, heart के एकदम ऊपर होता है, जहां से ब्लड pumped होता है।


6. आपके boobs का size आपके weight और genetics पर भी निर्भर करता है


आप Busty हैं या नहीं, यह आपके body size और डीएनए पर depend करता है। ब्रेस्ट  पूरी तरह fatty tissues से बने होते हैं, इसी कारण जब आपका weight बढ़ता या घटता है, तो आपके ब्रेस्ट के साइड पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता।


7. हर महीने करें self-examination


breast 7


महीने में एक बार जरूर अपने ब्रेस्ट को छूकर और दबाकर चेक करें। खासकर अपने undermas के पास से। अगर किसी भी तरह का negative change आपको feel होता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।


8. ये तो सच है


एक दिन आपके boobs saggy हो जाएंगे। हम जानते हैं ये सोचकर ही आप घबरा गई हैं, लेकिन ये सच है कि time और Age के साथ आपकी स्किन की ही तरह आपके boobs भी अपनी कसावट खो देंगे। हां, ये भी सच है कि सही ब्रा और नो स्मोकिंग के साथ छोटी-छोटी exercise कर आप इन्हें लम्बे समय तक firm रख सकती हैं।


9. इस तरह आप ब्रेस्ट कैंसर के Risk को कम कर सकती हैं


breast 9


मोटापा ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। इसलिए सबसे जरूरी तो यह है कि आप खुद को फिट और हेल्दी रखें। साथ ही अधिक मात्रा में Alcohol लेना भी कैंसर को lead करता है।


10. कई कारणों से होता है Boobs में Pain


आपके boobs की sensitivity का कारण अक्सर hormonal changes होते हैं। कई बार monthly cycle और कई बार birth contoraling pills लेने से आपको ब्रेस्ट पेन से गुजरना पड़ सकता है। इन सबके साथ ही wrong bra का सलेक्शन और exercise करते समय सही postures को follow न करना भी आपको Breast pain दे सकता है।


11. MEN की Choice के बारे में सोचकर परेशान न हों


11a


आपको लगता है कि men बड़े boobs पसंद करते हैं और आपके तो छोटे हैं! यह सब सोचकर परेशान होना बंद करिए क्योंकि men jut love boobs! इस बात से उन्हें फर्क नहीं पड़ता कि इनका साइज क्या है, तो आपके boobs जिस भी साइज के हैं, आप उनकी कद्र करिए।


यह स्टोरी Popxo के लिए Garima Singh ने लिखी है।


यह भी पढ़ें: 


इन 10 टिप्स के साथ Boobs लगेंगे gorgeous हमेशा!


ऐसे बदलते हैं आपके Boobs 20’s, 30’s और 40’s में!