सिर्फ एक रात के बाद चेहरा कहेगा थैंक्यू, इन Overnight टिप्स से

सिर्फ एक रात के बाद चेहरा कहेगा थैंक्यू, इन Overnight टिप्स से

दिन भर की भागदौड़ में अक्सर चेहरे की पूरी केयर करने का वक्त नहीं मिलता। ऐसे में जब कम वक्त में ज्यादा बेहतर रिजल्ट की बात आती है, तो तरह-तरह की महंगी कॉस्मेटिक क्रीम्स खरीदने से अच्छा है, कुछ असरदार नुस्खे अपनाना। ये छह नुस्खे रात भर में आपके चेहरे को बना सकते है खिला-खिला और जवां-जवां-


1. चावल और तिल का कमाल


overnight-1बराबर मात्रा में चावल और तिल को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इन्हें स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए पीस लें। अगर आपको सोने से पहले नहाने की आदत है, तो ये आपके लिए परफेक्ट नुस्खा है। इस पेस्ट को अपने चेहरे और पूरी बॉडी पर लगाएं। दो-तीन मिनट तक रहने दें और फिर पानी से धो दें। तिल आपकी स्किन को nourish और moisturize करता है, तो  चावल डेड स्किन को हटाता है।


2. दूध में है देसी का दम


overnight-2दूध सबसे आसान और पुराना उपाय है, रात भर में स्किन को ग्लोइंग बनाने का।  चेहरे पर दूध लगाएं और मसाज करें। स्किन पूरी तरह दूध को absorb कर लेगी। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर चेहरा धो लें।


3. मुल्तानी मिट्टी है ऑल इन वन


overnight-3मेकअप हटाकर चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब इस पर शहद और मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं और १५ मिनट के लिए छोड़ दें। जब पैक सूख जाए, तो थोड़ा सा पानी हाथ में लेकर धीरे-धीरे इसी पैक से २-३ मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद ठंडे पानी से धो दें। अच्छी तरह पोंछकर नाइट क्रीम लगाएं। सुबह उठने के बाद चेहरा धों लें। आपको ग्लो खुद नजर आएगा।


4. आंखों को भूल न जाना


overnight-4चेहरा का ग्लो तब पूरा होता है, जब आंखें भी खूबसूरती से चमकती हैं। इसके लिए सोने के दौरान आईमास्क का इस्तेमाल करें। सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखों पर छींटें लगाएं।


5. Sleeping packs के साथ चैन की नींद


overnight-5Sleeping packs भी skin को nourish करने में काफी मदद करते हैं। वैसे तो आप अच्छी क्वालिटी का स्लीपिंग पैक बाजार से भी ले सकती हैं। लेकिन घर में आधा चम्मच बादाम का तेल और उसमें 3-4 बूंद jojoba oil की डाल कर इससे कुछ देर मसाज करें और रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह क्लींजर से चेहरा साफ कर लें। आपकी स्किन का ग्लो खुद आपको इसका असर दिखा देगा।


6. टमाटर और शहद का कमाल


overnight-6टमाटर का रस त्वचा को टाइट करने के लिए बेहतरीन होता है। एक चम्मच टमाटर का रस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। ध्यान रखें कि शहद आर्गेनिक हो...अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह चेहरा धोएं, आपका चेहरा चमक उठेगा। हां, शायद चेहरे के साथ आपको अपनी बेडशीट भी धोनी पड़ सकती है लेकिन अपने खूबसूरत के चेहरे के लिए ये तो कुछ भी नहीं!! है न! ;) images: shutterstock.com यह भी पढ़ें: खूबसूरत skin चाहिए ? तो फौरन रोकिए ये 6 गलतियां ! यह भी पढ़ें: हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए