ऐसे दें अपने बालों को वॉल्यूम वो भी सिर्फ 20 सेकेंड में! - Tips To Increase Hair Volume

ऐसे दें अपने बालों को वॉल्यूम वो भी सिर्फ 20 सेकेंड में! - Tips To Increase Hair Volume

चाहे आपके बालों का जो भी स्टाइल हो, घने और चमकदार बाल कभी “आउट ऑफ फ़ैशन” नहीं होते हैं। हम 80’s के ज़रूरत से ज़्यादा घने बालों की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम तो वॉल्यूम, चमकीले सेक्सी बालों की बात कर रहे हैं – ऐसे बाल जिनके कारण लोग आपको पलट कर देखेंगे – चाहे आप जहां भी जाएं। और हम आपको बताएंगे कि कैसे महज़ 20 सेकंड में आप अपने बालों में वॉल्यूम ला सकती हैं। जी हां, फ़ाइन और बेजान बाल भी घने और मोटे बालों का भ्रम दे सकते हैं! तो इस नए मौसम में अपने घने बालों को flaunt करें, वो भी घंटों की मेहनत और स्टाइलिंग के बिना!

Table of Contents

    बालों को घना दिखाने के लिए कुछ टिप्स - Tips To Increase Hair Volume

    मांग बदलकर देखें

    Shutterstock

    चुटकियों में रूट लिफ्ट पाने की सबसे आसान ट्रिक है कि जहां आप हमेशा बाल पार्ट करती हैं, उसकी उल्टी साइड (opposite साइड) में पार्ट करें। इस बात का ख्याल रखें कि आप डीप साइड पार्ट करें – इसके लिए कोम्ब की मदद से आईब्रो के ऊपर लाइन बनाएं और फिर पीछे कि ओर तिरछे जाते हुए बीच तक पहुंचे।

    Teasing हो जाए

    Shutterstock

    अगर आपके बार पतले और बेजान हैं, तो बैक कॉम्बिंग आपके डेली रूटीन का हिस्सा होनी ही चाहिए। अपने सूखे बालों को सर के क्राउन के ऊपर इकट्ठा करें और कोम्ब की मदद से बालों की जड़ों को ऊपर-नीचे के मोशन में टीस करें। इसके बाद, लुक को सॉफ्ट और नैचुरल रखने के लिए उंगलियों की मदद से बालों को ब्रश करें

    थोड़ा सा बदलाव

    Shutterstock

    अपने कानों के ऊपर से बालों का टॉप सेक्शन लें और ये सेक्शन दूसरी साइड के कान के ऊपर तक ले जाएं। इस सेक्शन को ऊपर की तरफ वर्टिकली पकड़ें। अपने ब्लो ड्रायर को फ्लिप करें और बालों को ऊपर पकड़े हुए, ड्रायर को रूट्स की तरफ पॉइंट करें। जब बाल कूल डाउन हो जाएं तब उन्हें छोड़ दें। Tan ta na....चुटकियों में तैयार है आपके बाउंसी बाल!

    Layers हैं आपकी ज़रूरत

    Shutterstock

    बहुत-सी लेयर्स के साथ बढ़िया-सा हेयरकट आपके बालों को ढेर सारा वॉल्यूम और depth देता है, जिससे आपके बाल स्वस्थ नज़र आते हैं। अगर आपने काफी समय से बाल नहीं कटवाए हैं तो यही समय है कि आप अपने हेयरड्रेसर का एपाइंटमेंट ले लें। अगर आपके बाल फ़ाइन हैं, तो ख्याल रखें कि आप सॉफ्ट लेयर्स लें, जो सामने आपके चेहरे को फ्रेम करें।

    सही प्रोडक्टस का करें इस्तेमाल - Choose Right Hair Products

    Shutterstock

    बहुत ज़्यादा हार्श शैम्पू आपके बालों के नैचुरल ऑयल को छीन लेता है, जिसके कारण बाल फ्लैट हो जाते हैं। आपको voliminizing शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए और कंडीशनर इस्तेमाल करते वक़्त ध्यान रखें कि उसे सिर्फ बालों के एन्ड्स पर ही लगाएं; ज़्यादा कंडीशनर बालों को वजन कम कर देता है। बालों पर एक साथ बहुत सारे प्रोडक्टस का इस्तेमाल भी न करें, ये भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर बालों को एक्सट्रा मदद की ज़रूरत है, तो सिर्फ volimizing mousse ही इसके लिए काफी है। आप Paul Mitchell Extra Body Sculpting Foam को अपने बालों की जड़ों पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

    Fuller पोनीटेल का दें भ्रम

    Shutterstock

    अगर आपके बाल फ़ाइन हैं, तो पोनीटेल घनी लगने की बजाए बुरी लगती है। इसकी एक सिम्पल ट्रिक ये है कि आप पोनीटेल को दो छोटे सेक्शन में बाँट दें और इंस्टेंट बूस्ट के लिए टॉप सेक्शन के नीचे एक मिनी क्लिप लगा दें। आपकी पोनीटेल घनी और लंबी लगने लगेगी।

    रूट लिफ्टिंग स्प्रे आज़मा कर देखें

    Shutterstock

    बिज़ी सुबह में जल्दी वॉल्यूम पाने के लिए अपना बढ़िया रूट लिफ्टिंग स्प्रे निकालें और इस्तेमाल करें। बालों की जड़ों और क्राउन पर स्प्रे करने के लिए कोई भी बढ़िया स्प्रे आज़माएं। स्प्रे करने के बाद एक्सट्रा परफेक्शन के लिए बालों को उंगलियों से ब्रश करें।

    बालों को करें फ्लिप

    Shutterstock

    चुटकियों में लिफ्ट पाने के लिए, अपने सिर को नीचे की तरफ फ्लिप करें (झुकाएँ) और साथ में रूट्स को ब्लो-ड्राइ भी करते रहें; ऐसा करने से बालों को लिफ्ट करने के लिए आपको gravity की एक्सट्रा मदद भी मिलेगी ;) एक्सट्रा बॉडी के लिए बालों को स्कैल्प से दूर ले जाते हुए ब्रश करें। जब बालों के रूटस पूरी तरह से सूख जाएं, तब सिर को फिर से ऊपर ले आएं और बाकी बालों को सुखा लें, ताकि फ्रिजिनैस की समस्या न हो।

    ड्राइ शैम्पू है आपकी मदद के लिए - Use Dry Shampoo

    Shutterstock

    जब सब कुछ फ़ेल हो जाए और आपके बाल एकदम flat हो जाएं या आपके पास बाल धोने का समय नहीं हो, तब बालों में जान डालने के लिए ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें। एक बढ़िया ड्राइ शैम्पू जैसे Big Sexy Hair Volumizing Dry Shampoo बालों को चुटकियों में रिफ्रेश करने के लिए और उनमें वॉल्यूम एड करने के लिए, एकदम पर्फेक्ट है। अपने बैड हेयर डे से लड़ने के लिए आपको अपने ब्युटी किट में इस सीक्रेट टूल को शामिल करना तो बनता ही है।

    यह भी पढ़ें-

    अब Curly Hair को स्टाइल करना होगा आसान इन 10 टिप्स से!
    Gorgeous Skin और बालों के लिए ये 9 करिश्माई टिप्स!
    हेयर फॉल रोकने के कुछ आसान तरीके