खाने की इन 7 चीज़ों से बन जाता है बिगड़ा Mood भी!

खाने की इन 7 चीज़ों से बन जाता है बिगड़ा Mood भी!

जब मूड खराब हो तो हम कुछ भी करें अच्छा नहीं लगता। समझ नहीं आता कि मूड कैसे ठीक किया जाए, हम बताएं? खाना खाइए। बढ़िया खाना आपका मूड चुटकियों में ठीक कर देगा। आज हम आपको बता रहे हैं खाने की वो चीज़ें जो वाकई आपके मूड पर असर डालती हैं, तो इन्हें ज़रूर शामिल करें अपने रुटीन में और अपना मूड रखिए happy-happy...हमेशा! :)


1.ब्राज़ील अखरोट


Brazil Nutये selenium जैसे मिनरल का बहुत अच्छा source है जो थकान, चिड़चिड़ापन और depression कम करता है। इसलिए इसे इग्नोर न करें। कितनी मात्रा में लें - दिन में 3 अखरोट काफी हैं। सुबह के snacks में केले या सलाद के साथ ले सकती हैं।


2. Oily fish


जिन लोगों में Omega-3 fatty acid की कमी होती है वो आसानी से डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं क्योंकि हमारे दिमाग का 60% हिस्सा फैट से बना होता है और उसका 30% Omega-3 से। ऐसे में इसकी कमी घातक हो सकती है। कितनी मात्रा में लें - हफ्ते में कम से कम एक बार लगभग 140 ग्राम।


3. Oats


OatsLow glycaemic index के कारण ये असरदार mood booster होते हैं। इससे blood stream को एनर्जी मिलती है जिससे शुगर लेवल और मूड दोनों ठीक रहता है। इसमें भी selenium होता है।कितनी मात्रा में लें - Oats के एक कप हलवे के साथ दिन की शुरुआत करें।


4. केले


केले में amino acid tryptophan, विटामिन A, B6, C, fibre और carbohydrate प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन B6 tryptophan को serotonin में बदलता है जो कि mood-lifting hormone है। इससे depression और anxiety दोनों में राहत मिलती है इसलिए केले खाकर नींद अच्छी आती है।कितनी मात्रा में लें - हर रोज़ एक केला काफी है।


5. मसूर की दाल


Lentils ( Masoor Daal)केले की तरह इसमें भी complex carbohydrates होते हैं जो दिमाग में serotonin release करते हैं। इस तरह आपका मूड ठीक हो जाता है। इसमें iron भी खूब होता है जिससे आपका energy-level बढ़ता है। कितनी मात्रा में लें - दिन में आधा कप मसूर की दाल या सूप, हो गया काम।


6. पालक


कुछ विटामिन B जैसे B3, B6 और B12 की कमी से serotonin का production कम हो जाता है और इसलिए depression बढ़ जाता है। इसके लिए पालक से बेहतर कुछ भी नहीं। कितनी मात्रा में लें - एक कप पकी हुई पालक या इसका सलाद।


7. Dark Chocolate


Dark chocolateएक chocolate कई बार सब कुछ ठीक कर देती है इसके पीछे भी वजह है। इससे हमारे दिमाग में endorphins release होते हैं जिससे serotonin का लेवल बढ़ता है और depression कम होता है।कितनी मात्रा में लें - एक chocolate के 2 squares ही काफी हैं। तो क्यों न खाकर मूड ठीक किया जाए! :) Imgaes: ShutterStock 
यह भी पढ़ें: Bed पर उसका Mood बिगाड़ देती हैं आपकी ये 7 गलतियां!
इन Genius Beauty Tricks के साथ आप दिखेंगी फ्रेश, दिनभर


मखाना खाने के स्वास्थ्य लाभ