मेहनत कम, खूबसूरती ज्यादा आपके बालों के लिए 9 आसान टिप्स! - Simple Hair Care Tips

मेहनत कम, खूबसूरती ज्यादा आपके बालों के लिए 9 आसान टिप्स! - Simple Hair Care Tips

खूबसूरत दिखना किसे नहीं पसंद? पर कभी busy होने की वजह से तो कभी सिर्फ lazy होने की वजह से आप बालों के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर पाती। तो कितना अच्छा हो न अगर बिना मेहनत के काम बन जाए! हम आज आपको बता रहे हैं वो बातें जिनसे आपके बालों की खूबसूरती रहेगी बरकरार वो भी बिना किसी मेहनत के।

Table of Contents

    कुछ आसान उपाय आपके बालों की खूबसूरती रहेगी बरकरार - Simple Hair Care Tips

    1. सौम्य शैंपू व एक्स्ट्रा रिच कंडीशनर प्रयोग में लाएं । इन बात का ध्यान रहे कि आपके शैम्पू में सोडियम न हो। इससे बाल dull होते हैं।

    2. बालों से greasiness कम करने के लिए ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसे बालों पर लगाकर कंघी करें। अगर आपके पास ड्राई शैम्पू न हो तो आप बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसे बस बालों पर छिड़क कर, इसके white stuff को निकाल लें। आपको बाल फ्रेश और घने लगेंगे। पर ध्यान रहे इसे करने से पहले आप scalp को tissue paper से पोछ लें ताकि ये आपके बालों से तेल सोख ले।

    3. ऐसे मौसम में जो बालों के लिए सही नहीं होते, आप कोई स्टाइलिश accessory बालों में लगाएं। इसके आलावा आप हैट भी पहन सकती हैं। ये आपको फैशनेबल लुक देगा।

    4. बालों में coloring करने से पहले अच्छे से शैम्पू कर लें। और फिर बाल सुखा कर ही कलर करवाएं।

    5. किसी भी hair-product का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें कि product नैचुरल हो और पानी में आसानी से घुलने वाला हो। इससे आपके सेंसिटिव बालों को नुकसान नहीं होगा।

    6. कंडीशनर भी बालों के लिए नुकसानदायक है। कंडीशनर की जगह आधी बाल्टी पानी में दो छोटा चम्मच शहद का option ज्यादा अच्छा है। इस पानी को बालों में डालने से वही असर दिखाई देगा, जो कंडीशनर से दिखता है। और कोई नुकसान भी नहीं।

    7. बालों की देखभाल के साथ ही डाइट में एंटी ऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा रखने से बाल हेल्दी रहते हैं। विटामिन B युक्त भोजन अपनी डाइट में शामिल करें।

    8. सोने से पहले रात में अपने बालों को धो लें। इसके बाद हल्के गीले बालों पर velcro curlers यूज़ करें और इसे लगा कर सो जाएं। सुबह उठने पर इन्हें बालों से हटा कर बालों को उंगलियों से फैलाएं, आप पाएंगी खूबसूरत curls! है न आसान?

    9. हफ्ते में एक बार बालों को हॉट ऑयल थेरैपी दें । गर्म तेल की मालिश न सिर्फ़ आपके बालों को स्वस्थ बनाएगी बल्कि आपका स्ट्रेस भी कम करेगी और बाल होंगे जड़ से मज़बूत।