हेयर कलर कराने से पहले जानें ये 8 बातें - Before Colouring Your Hair in Hindi | POPxo
Home
हेयर कलर कराने से पहले ज़रूर जानें ये 8 बातें - Things to Keep in Mind Before Colouring Your Hair in Hindi

हेयर कलर कराने से पहले ज़रूर जानें ये 8 बातें - Things to Keep in Mind Before Colouring Your Hair in Hindi

बालों को कलर करना उनकी सेहत के लिए बहुत अच्छा नहीं है। मगर मामला फैशन का है और हेयर कलरिंग ट्रेंड में है। ऐसे में अगर आपने भी मन बना लिया है कि हेयर कलर कराएंगी, तो कुछ बातें जरूर ध्यान में रखें।

1. क्यों कराना है कलर

before colour-1 पहले खुद से पूछें कि आप बाल कलर क्यों करना चाहती हैं। क्या सिर्फ इसलिए कि आपको एक नया लुक चाहिए। या इसलिए कि आपको लाइफ में कुछ नया चाहिए? या फिर आप अपने बालों को ज्यादा हेल्दी और अट्रेक्टिव दिखाने के लिए कलर करना चाहती हैं? बालों को कलर कराने के और भी कई कारण हो सकते हैं। इनका जवाब जानने के बाद आपके लिए हेयर कलर कराना ज्यादा आसान होगा। इससे आपके हेयर स्टाइलिस्ट को भी आसानी होगी आपके लिए सही हेयर कलर चुनने में।

2. रिसर्च करें

before colour-2 अपने जैसे स्किन टोन वाले सेलिब्रेटीज की pictures देखकर आपको अंदाजा लगाने में मदद होगी कि आप कैसा हेयर कलर चाहती हैं या कैसा कलर आप पर सूट करेगा। इस बारे में भी पहले ही रिसर्च कर लें, कि किस तरह की डाई आपके बालों के लिए सही रहेगी और कौन सी डाई ज्यादा दिन तक टिकेगी।

3. क्या है सही कलर

before colour-3 सही कलर चुनने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए अपनी स्किन और आंखों के रंग से मैच करता हुआ हेयर कलर चुनें। ज्यादा कंफ्यूजन हो और कुछ समझ न आए, तो भी एक आसान रास्ता है। ऐसे में अपने नैचुरल हेयर कलर से डार्क शेड का कलर चुनें। खासतौर पर तब, जब आपके बाल काफी रुखे-सूखे और बेजान हैं।

4. विग से करें ट्रायल

before colour-4 अगर आप अपने नैचुरल हेयर कलर से काफी अलग कलर कराने की सोच रही हैं, तो भी जल्दबाजी से बचें। पहले इस कलर को विग के साथ अपने चेहरे पर ट्राई करें। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि आपका मनचाहा कलर आपके चेहरे पर सूट करेगा या नहीं।

5. पहले करें पैंपर

before colour-5 आपके बाल जितने ज्यादा सुंदर और स्वस्थ होंगे, कलर उन पर उतना ही उभरकर आएगा। हेयर कलर कराने से कुछ हफ्ते पहले ही रेगुलर डीप कंडीशनिंग करें। इससे बाल सही शेप में आ जाते हैं, और कलर कराने के बाद आकर्षक लगता है।

6. स्ट्रीप टेस्ट

before colour-6 बालों को पूरी तरह डाई कराने से पहले एक छोटा सा स्ट्रीप टेस्ट कर लें। बालों की एक-दो लटों को कलर कराकर देखें कि कैसा लुक आने वाला है। इससे आपको समझ आ जाएगा कि आपका लुक कलर कराने के बाद कैसा आने वाला है।

7. शैंपू को नो

before colour-7 हेयर कलर करने के लिए जरूरत होती है गंदे बालों की। इसलिए जल्दबाजी में बालों को शैंपू करके सैलून न जाएं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शैंपू के तुरंत बाद बाल कलर करने से स्कैल्प को नुकसान हो सकता है। कहा तो यहां तक जाता है कि गंदे बालों पर कलर का रिजल्ट ज्यादा अच्छा आता है।

8. डाई बॉक्स पर यकीन न करें

before colour-8 अगर खुद कलर कर रही हैं, तो कलर डाई खरीदने से पहले एक बात ध्यान रखें। हेयर डाई का रंग बॉक्स पर जो दिखता है, असल में उससे थोड़ा डार्क ही होता है। इसलिए अपने मनचाहे रंग को ध्यान में रखते हुए बॉक्स पर बनी एक-दो लाइट शेड ही चुनें। Images: Shutterstockk.com यह भी पढ़ें: इन 8 Hairstyles से घने दिखेंगे आपके हल्के बाल भी यह भी पढ़ें: इन 6 ट्रिक्स से आपके बाल लगेंगे लंबे… चुटकियों में!  
प्रकाशित - जनवरी 7, 2016
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड