Kiss Benefits - किस (चुम्बन) करने के 13 फायदे, Kissing Benefits in Hindi | POPxo

आप भी नहीं जानती होंगी किस करने के ये 13 फायदे

आप भी नहीं जानती होंगी किस करने के ये 13 फायदे

लगभग सभी लोग किसिंग एंजॉय करते हैं और आपने भी जरूर एन्जॉय किया होगा। किस और खासकर लिप किस उस खास के लिए प्यार जताने का बेहतर तरीका है। अपनी फीलिंग्स हम शब्दों में भी उतने अच्छे तरीके से नहीं बता पाते जितने अच्छे से बस एक किस बता देता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छा है! साथ ही इसके कई दूसरे फैक्टर्स भी हैं| किस करने के फायदे अने

किस करने के तथ्य और उससे होने वाले फायदे (Facts about kissing and Health Benefits)

ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता (इम्म्यून सिस्टम) को मजबूत बनाती है! (Improve immune system)

एक इंसान से दूसरे इंसान के मुंह से लार के एक्स्चंजिस से कुछ तो अच्छा होना बनता ही है, है ना? अलग-अलग तरह के जर्म्स इधर-उधर होते हैं, जो हमारी बॉडी को नए तरह के बैक्टीरिया (bacteria) और कीटाणुओं (germs) से लड़ने के लिए तैयार करता है-जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता(इम्म्यून सिस्टम) को मजबूत बनाता है! किस करने के फायदे में यह सबसे महत्वपूर्ण है!

GIFs: tumblr.com
GIFs: tumblr.com

किस करते समय हम राइट साइड सिर झुकाते हैं क्यों?

किस करने के फायदे के अलावा कुछ फैक्ट भी हैं जो आपको अचंभित करेंगे। जर्मन शोधकर्ता Onur Güntürkün के शोध के अनुसार, दुनिया के लगभग दो तिहाई (2/3rd) लोग किस करते वक़्त राइट की तरफ ही झुकते हैं – दरअसल हमारी ऐसी टेंडेंसी तब से होती है जब हम दुनिया में आए भी नहीं थे!! मतलब, ऐसे लोग जब  मां के गर्भ (womb)में थे , तभी से  ये राइट हैंडेड या राइट फुटेड होते हैं, तो ये नैचुरली अपने आप ही हो जाता है!

हम अपनी आंखें बंद क्यों करते हैं?

ये हम सभी ने गौर किया है की किस करते वक़्त हमारी आँखें बंद हो जाती हैं – क्योंकि हमारी आंखों की पुतलियां डाईलेट हो जाती हैं, जिससे फोकस करना मुश्किल हो जाता है और सब कुछ धुंधला सा दिखने लगता है। इसलिए आंखें बंद करने का ये आटोमेटिक रिएक्शन हो जाता है! ऐसे आंखे बंद होना कुछ टेंशन से मुक्त लम्हे देता है| यह किस के फायदे ही तो हैं|

GIFs: tumblr.com
GIFs: tumblr.com

ये अपने सपनों के शहज़ादे को ढूँढने का बेस्ट तरीका है!

बिल्कुल, आपने वो कहानी तो सुनी ही होगी जब एक लड़की मेंढक को किस करती है और वो शहज़ादे में बदल जाता है...। यह बात काफी हद तक सही भी है कि आपअपना पर्फेक्ट पार्टनर  किसी को किस करने के बाद भी ढूंढ सकते हैं और जान सकते हैं कि आप दोनों एक दूसरे के लिए सही हैं या नहीं! ये जादू सच में पहले किस में होता है – एक और खास बात, दूसरी चीजों के मुकाबले हमें अपना पहला किस हमेशा याद रहता है! इससे बेहतर किस करने का फायदा और क्या हो सकता है|!

गर्ल्स अपना पहला किस ज्यादा एन्जॉय करती हैं!

जब लडकियां ओव्यूलेशन के करीब होती हैं उस समय उन्हें रोमांटिक किसिंग  ज़्यादा संतुष्ट करती हैं, जिसका मतलब ये है कि अगर उस समय किसिंग अच्छी हो तो वो प्रेग्नेंट भी हो सकती हैं! और तो और, किसिंग करते हुए उन्हें ओर्गाज्म भी हो सकता है – माउथ ओर्गाज्म। क्या आप ये जानती हैं?!! अब इससे बड़ा किस करने का फायदा शायद ही कोई हो|

GIFs: tumblr.com
GIFs: tumblr.com

ये आपके तनाव को कम करता है! (Reduces stress) 

इस किस करने के फायदे की बात हम पहले कर चुके हैं लेकिन इस पर जितना ध्यान दिया जाए कम है। जी हां, ये बिल्कुल सच है! किस करते वक्त हमारा दिमाग एंडोर्फिन रिलीज़ करता है, जो हमें शांत करते हैं। इसलिए अगर सुबह की शुरुआत किस से की जाए तो आपके पूरा दिन पॉजिटिव होता है और आप दुनिया का सामना पूरे आत्म-विश्वास के साथ करती हैं।

एक अच्छे किस के बाद आप “हाई” महसूस करती हैं!

ऐसा “हैप्पी हॉरमोन” डोपामाइन के रिलीज़ होने के कारण होता है, जो आपकी किस के लिए क्रेविंग और बढ़ा देता है। ये भी एक कारण होता है कि एक अच्छे किसिंग सेशन  के बाद भूख नहीं लगती है या नींद नहीं आती है।

GIFs: tumblr.com
GIFs: tumblr.com

ये दो लोगों के बीचे केमिस्ट्री बनाता है (Build chemistry between people)

किस करते वक़्त जो “लव हॉरमोन” या ऑक्सीटोसिन रिलीज़ होता है, वो रिलेशनशिप का बहुत अहम हिस्सा होता है। ये दो लोगों के बीच जुड़ाव (अटैचमेंट) और ताल-मेल (हारमनी) की फीलिंग्स डेवेलप करने में मदद करता है। जो कपल्स  बहुत लंबे समय से साथ हैं उन्हें अपने रिश्ते में स्पार्क बनाए रखने के लिए किस की इम्पोर्टेंस को समझना चाहिए! इस किस करने के फायदे से ही रिश्ता मज़बूत होता है!

कुछ लोगों को किस से डर भी लगता है!

ऐसे कुछ लोग होते हैं जिन्हें किस से बहुत ज्यादा डर लगता है जिसे फिलेमाफोबिया कहते हैं। ऐसे लोग ना सिर्फ किसिं से कोसों दूर रहते हैं बल्कि वो किसी को किस करते हुए देख भी नहीं  पाते हैं और अगर देख लेते हैं तो उनका रिएक्शन बहुत अजीब होता है।

GIFs: tumblr.com
GIFs: tumblr.com

ये एक व्यायाम की तरह है! (Burns calories) 

एक घंटे तक मेक आउट करने से आपको 120 कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। वज़न और कैलोरीज घटना किस करने के फायदे हैं! ये आपके रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) को कम करती है और ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाती है – और ये आपके हार्ट के लिए भी बहुत अच्छा है,  है ना? इसके अलावा कैलोरीज के बर्न होने से आपका दिल भी ठीक रहता है! है ना किस करने का फायदा!  

ये एक फेस मसाज़ लेने जैसा है!

किस करने का फायदा यह है कि जब आप किस कर रही होती हैं, तब आपकी लगभग 30 फेशियल मसल्स काम कर रही होती हैं।  फिर जैसे ही मसल्स फ्लेक्स होती हैं, हमारी त्वचा टाइट और फर्म होती है। तो अगली बार जब आप सैलोन में पैसा खर्च करना चाहती हों, तो उसकी जगह अपने पार्टनर को पकड़ कर स्मूचिंग सेशन के बारे में ज़रूर सोचिएगा!

GIFs: tumblr.com
GIFs: tumblr.com

दूसरी सेंसेस बहुत बड़ा रोल प्ले करती हैं...

आपके आस-पास की महक, बैकग्राउंड में बजता म्युज़िक, वो जगह जहां आप किस कर रही है...ये सभी चीज़ें किस को ज्यादा मीनिंगफुल और फुलफिलिंग बना देती हैं। इसलिए ये कहना सच होगा कि ये हमारी ज़िंदगी का एक ईवेंटफुल एक्ट होता है!

हाथ मिलाने से ज़्यादा हाईजेनिक होता है ये!

साइंटिस्ट कहते हैं कि हम किसी से हाथ मिलाते हैं तो कीटाणुओं के पास होने की संख्या कहीं अधिक होती है। क्योंकि हमारी लार में नैचुरल फ्लुइड्स होते हैं, जो हमारी बॉडी के अंदरूनी डिसइंफेक्टेंट की तरह काम करते हैं – वहीं दूसरी तरफ हमारे हाथों में ऐसा कोई प्रोटेक्शन नहीं होता है। किसने सोचा था ये?!

GIFs: tumblr.com
GIFs: tumblr.com

Read More from Lifestyle
Load More Lifestyle Stories