क्या आप जानती हैं निप्पल्स के बारे में ये 11 बातें! POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Wellness  >  Health
क्या आप जानती हैं निप्पल्स के बारे में ये 11 बातें!

क्या आप जानती हैं निप्पल्स के बारे में ये 11 बातें!

हम सभी के दिमाग में निप्पल्स के बारे में कुछ सवाल होते हैं, जो पूछने के बारे में हम सोचते नहीं हैं या हमें पूछने में शर्म आती है। यहां आपको अपने निप्पल्स के बारे में उन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे! हम शर्त लगा सकते हैं कि कुछ चीज़ें जानकार आपको खूब हैरानी होगी ;)

1. ये हर साइज़ और कलर के होते हैं

nipples-1

चाहे आपके बूब्स का शेप और साइज़ कुछ भी हो….जब बात निप्पल्स के साइज़ या कलर की होती है तो किसी एक चीज़ को आप नॉर्मल नहीं कह सकती हैं – क्योंकि ये छोटे या बड़े हो सकते हैं, डार्क या लाइट, पिंक या ब्राउन etc कैसे भी हो सकते हैं। सभी के निप्पल्स  अलग-अलग साइज़ और कलर के होते हैं! और ये बिलकुल संभव है कि छोटे बूब्स वाली लेडी के निप्पल्स बड़े हो या बड़े बूब्स वाली लेडी के निप्पल्स छोटे हों।

2. कुछ लेडीज के nipples ओवर सेनसिटिव होते हैं....

अधिकतर महिलाओं की निप्पल्स की सेंसिटिविटी इस बात पर निर्भर करती है कि वो पीरियड साइकल के किस दौर में है। जैसे-जैसे महिला अपने पीरियड के नजदीक आती है निप्पल्स की सेंसिटिविटी बढ़ती जाती है। लेकिन, जिनके निप्पल्स बहुत ज़्यादा ही सेन्सिटिव होते हैं कभी-कभी अचानक उनके निप्पल्स हार्ड हो जाते हैं और कभी-कभी वो इनमें खुजली भी महसूर करती हैं।

3. निप्पल्स stimulation से भी आपको ऑर्गैज्म हो सकता है!

जी हाँ, ये बिल्कुल सही है! अपने निप्पल्स को stimulate करके ऑर्गैज्म पाना बिल्कुल संभव है! ये आपकी बॉडी का सबसे erogenous हिस्सा होता है। अगली बार जब आप अपने पार्टनर के साथ हों तो यहां ज़्यादा ध्यान दें (या अपने पार्टनर को कहें)! जिन लेडीज के निप्पल्स बहुत ज़्यादा सेन्सिटिव हैं वो इस तरीके से आसानी से क्लाइमैक्स मिल सकती हैं।

4. आप turned on नहीं हैं तब भी निप्पल्स इरेक्शन हो सकता है

nipples-4

सेक्सुअल एक्साइटमेंट के कारण आपके निप्पल्स हार्ड, पर्की और डार्क हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी जब आपको बहुत ठंड लग रही हो या आपने टाइट टॉप पहना हो, तब भी ऐसा हो सकता है! जब आप किसी situation में आरामदेह महसूस नहीं करती हैं तो ये आपकी बॉडी का फाइट या फ्लाइट रिएक्शन होता है। (ऐसे मौके के लिए पैडेड ब्रा पर्फेक्ट है!)

5. निप्पल्स के आस-पास बाल होना आम बात है

अधिकतर महिलाओं के निप्पल्स के आस-पास कुछ बाल होते ही हैं! इसमें शर्म की या घबराने की कोई बात नहीं है। अगर आपको उनसे छुटकारा चाहिए तो उन्हें प्लक या वेक्स करें!

6. दो से ज़्यादा निप्पल्स होना भी संभव है

हर 17 में से एक लड़की के एक से ज्यादा निप्पल्स होते हैं! लेडीज अक्सर उन्हें मस्से या एक्सट्रा स्किन समझ लेती हैं, जबकि हकीकत में वो एक्सट्रा निप्पल होता है। और ये बिल्कुल नॉर्मल होता है! किसी भी तरह से ये abnormal नहीं होता है। कुछ लोग इसे सर्जरी के जरिये हटवा देते हैं, लेकिन इसके रहने या नहीं रहने से आपकी बॉडी को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

7. कुछ महिलाओं के निप्पल्स अंदर की ओर होते हैं (बिल्कुल नाभि की तरह)

nipples-7

Inverted nipples यानि अंदर की धंसे हुए...और ये 100% नॉर्मल है! ये कभी-कभी बच्चे को दूध पिलाने के समय दिक्कत ज़रूर दे सकते हैं (क्योंकि बच्चे के लिए इन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाता है), लेकिन इसके अलावा ये बहुत ही सामान्य बात है।

8. आपकी areola (निप्पल्स के आस-पास की कलर्ड या पिगमेंटेड स्किन) पर बहुत से बम्प्स होना सामान्य है

नहीं, वो एक्सट्रा निप्पल्स नहीं होते हैं। इन bumps को Montgomery ग्लैंड्स कहते हैं और ये ऑइल secrete करती हैं जो areola एरिया को lubricate रखती है। जब आप गर्भवती होती हैं या ब्रेस्टफीड करती हैं तब ये थोड़े बड़े हो जाते हैं और कलर में भी बदल जाते हैं।

9. आपकी निप्पल्स पर बहुत सी छोटी openings होती हैं!

निप्पल्स का शारीरिक काम बच्चे को दूध पहुंचाने का है। तो जब आप lactate (pregnancy के दौरान दूध प्रोड्यूस करना) करना शुरू करती हैं, तब ये openings (जिन्हें आप वैसे नहीं देख सकती हैं) काम में आती हैं!

10. कभी-कभार आपके निप्पल्स से फ्लुइड लीक हो सकता है

nipples-10

अगर आप lactate नहीं कर रही हैं तब भी ऐसा हो सकता है। अगर ब्रेस्ट को बहुत ज़्यादा ज़ोर से दबाया गया है तो ऐसा होना सामान्य है, लेकिन अगर ऐसा बिना किसी कारण काफी बार होता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

11. प्रेगनेंसी आपके निप्पल्स को बड़ा और डार्क बना सकती है

और दूसरे बदलाव भी लाती है। आपकी areola के बम्प्स ज़्यादा बड़े व visible हो जाते हैं और प्रेगनेंसी के आखिरी महीनों में आपकी निप्पल्स से गाड़ा पीला द्रव निकलने लगता है (कुछ महिलाओं में ये और भी पहले से निकलने लगता है या बिकुल भी नहीं निकलता है)।

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

 

 

प्रकाशित - जनवरी 30, 2016
लाइक
सेव करें
13 शेयर्स
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड