डार्क हिना कलर चाहती हैं तो फॉलो करें ये आसान से टिप्स

डार्क हिना कलर चाहती हैं तो फॉलो करें ये आसान से टिप्स
महिलाओं के 16 श्रृंगार में मेहंदी भी शामिल  है। कई फेस्टिव मौकों पर और खासतौर से शादियों में तो इसे बिल्कुल मिस नहीं किया जा सकता। इसका रंग जितना ही चढ़ता है या गहरा होता है हथेलियां उतनी खूबसूरत लगती हैं। यह भी कहा जाता है कि हाथों पर हिना का रंग जितना गाढ़ा होता है, हमसफर का प्यार उतना ही ज्यादा मिलता है। तो आज हम बता रहे हैं डार्क हिना कलर के लिए आपको वो नुस्खे जिससे आपकी मेहंदी भी खूब चढ़ेगी। 

1. अगर आपकी शादी हो रही है या आप किसी शादी में जा रही हैं तो 1-2 दिन पहले ही हिना लगाएं। ये काम आखिरी दिन के लिए न रखें। 

2. डार्क हिना कलर के लिए हाथों में मेहंदी लगाने से पहले इसे अच्छी तरह साबुन से धो लें और उन पर सिट्रोनेला ऑयल लगाएं। इसे आम भाषा में मेहंदी का तेल भी कहते हैं। 

Handwash

3. मेहंदी को लेकर बेसब्र न हों। आजकल मेहंदी एक घंटे में ही सूख जाती है और आप दूसरे ही घंटे में उसे उतार देती हैं, ऐसा न करें। डार्क हिना कलर के लिए  मेहंदी को कम से कम 4 घंटे तक अपने हाथों पर रहने दें। 

4. सूखने के बाद इसे धोकर हटाने के बजाय खुरच कर हटाएं और डार्क हिना कलर के लिए हो सके तो मेहंदी लगे हाथों को 12-16 घंटों तक पानी से दूर रखें। इससे मेहंदी ऑक्सीडाइज होकर ऑरेंज से मरून और फिर डार्क ब्राउन  रंग में बदल जाएगी।

mehendi

5. डार्क हिना कलर चाहिए तो  मेहंदी हटाने के बाद इस पर सरसों का तेल लगाएं। अगर ये न मिले तो तिल का तेल या फिर आयोडेक्स, विक्स भी लगा सकती हैं। इससे हाथों में गर्मी बढ़ती है और हिना कलर गाढ़ा होता है। 

Mustard Oil

6. डार्क हिना कलर के लिए आप उसके घोल में लौंग का तेल भी मिला सकती हैं। या फिर मेहंदी उतारने के बाद तवे पर लौंग गर्म कर हाथों को उसका धुआ दें, इससे भी असर होगा।

Clove Oil

7. अगर आप सर्दियों में मेहंदी लगा रही हैं तो हाथों को कंबल या रजाई में ढक कर रखें, सुबह तक रंग बदल जाएगा। 

8. डार्क हिना कलर के लिए आप मेहंदी पर नींबू और चीनी का घोल लगा सकती हैं इससे मेहंदी ज्यादा देर तक हाथों पर लगी रहेगी और अपना पूरा रंग आपके हाथों पर छोड़ेगी। 

9. डार्क हिना कलर ज्यादा दिनों तक चाहिए तो मेहंदी लगाने के बाद हाथ न वैक्स करें क्योंकि इससे त्वचा की ऊपरी परत उतर जाती है और रंग हल्का हो जाता है।

Henna

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Bedroom में ये 9 चीजें कभी न करें!

यह भी पढ़ें: ऐसे डील करें इन 5 Awkward Sex Situations को