गिरते बालों के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू हेयर मास्क

गिरते बालों के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू हेयर मास्क

लम्बे, सुन्दर और घने बालों का सपना अधूरा रह जाता है जब कंघे में बालों का गुच्छा आता है और वो टूटने और झड़ने लगते हैं। ये एक आम समस्या है और हम सभी कभी ना कभी इस से परेशान हुए हैं। बाल पतले हो जाते हैं और ध्यान ना देने पर ये समस्या बहुत बढ़ भी सकती है जिसकी वजह से गंजापन भी हो सकता है। बाल झड़ना नेचुरल और ज़रूरी है क्योंकि पुराने बाल जाते हैं और नए आते हैं। रोज़ के 50-100 बाल (हर एक इंसान के लिए ये नंबर vary करते हैं) गिरना स्वाभाविक है लेकिन अगर आपको लगे कि आपके बाल ज़्यादा गिर रहे हैं तो तुरंत ईलाज शुरू कर दें। आपको ईलाज ढूँढने कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम लाएं हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जो आपके घने बालों को कम नहीं होने देंगे। और अगर आप या आपका कोई अपना इस समस्या से जूझ रहा है तो फटाफट ये गाइड पढ़ना शुरू कर दें!!


1. लाजवाब आँवला और नारियल तेल


hair-mask-1 आँवला विटामिन-C से भरपूर होता है और स्किन और बालों के लिए तो ये वरदान है। ये बालों को घना, काला और स्वस्थ रखता है। नारियल तेल बालों का रूखापन दूर कर के उन्हें मुलायम और रेशमी बनाता है। स्टेप 1: एक कटोरी में नारियल का तेल लें। तेल की मात्रा बालों की ज़रूरत के हिसाब से लें। स्टेप 2: तेल में 1-2 चम्मच (तेल की मात्रा के हिसाब से) आँवला पाउडर मिला लें और अच्छे से फेंटे। स्टेप 3: इस मास्क को बालों की जाड़ों में अच्छे से मसाज करें और कम से कम एक घंटे लगा रहने दें। वैसे इसे जितनी देर रखेंगे उतना अच्छा रहेगा। स्टेप 4: कुछ देर रखने के बाद शैम्पू से इसे धो लें। आँवला पाउडर की जगह आप ताज़ा आँवले का जूस भी ले सकती हैं और आँवले को गुनगुने तेल में भी मिलाया जा सकता है। जब भी बाल धोएँ इस पैक का इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।


2. शहद और जैतून के तेल (olive oil) का कमाल


hair-mask-2 जैतून का तेल बालों को स्वस्थ रखता है और शहद उन्हें moisturize कर के रूखापन दूर भगाता है। स्टेप 1: थोड़ा सा तेल लें और उसे हल्का गर्म करें। तेल उतना लें जितना आपके sculp में लग सके। स्टेप 2: तेल में 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और इसे अच्छे से मिलाएँ। स्टेप 3: इस मास्क को स्कैल्प पर अच्छे से हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। स्टेप 4: 30 मिनट बाद पानी या माइल्ड शैम्पू से धो लें।


3. नारियल के दूध और नींबू का चमत्कार


hair-mask-3 नारियल का दूध (coconut milk) बालों को रेशमी और मुलायम बनाता है और नींबू रुसी और दूसरी समस्याओं को दूर रख के बालों में चमक लाता है। इसी वजह से बालों के लिए ये एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। स्टेप 1: 2 टेबलस्पून coconut मिल्क लें। स्टेप 2: एक नींबू का जूस निकाल लें और उसे मिल्क में अच्छे से मिला लें। स्टेप 3: इस मास्क को अच्छे से स्कैल्प में मसाज करें। स्टेप 4: एक घंटे बाद बाल माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार ही करें। पतले व गिरते बालों के लिए ये बढ़िया हेयर मास्क है


4. प्याज़ के रस जादू


hair-mask-4 जी हाँ! बिल्कुल सही पढ़ा आपने, प्याज़ का रस बालों को ना सिर्फ गिरने से रोकता है बल्कि बालों की growth भी बढ़ाता है। स्टेप 1: एक छोटे या आधे मीडियम साइज के प्याज़ को कद्दूकस (grate) करें और फिर उसे निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। स्टेप 2: इस रस को कॉटन बॉल की मदद से बालों की जड़ों/स्कैल्प में अच्छे से लगा लें। स्टेप 3: 15-20 मिनट बाद इसे शैम्पू से धो लें। इसकी smell के कारण आपको 1-2 बार ज़्यादा शैम्पू करना पड़ सकता है। इसे आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इसे ज़्यादा देर बालों में ना रखें वरना इसकी smell बालों से निकालना मुश्किल हो जाएगा।


5. बेहतरीन Castor oil और अंडा


hair-mask-5 Castor oil बालों की growth बढ़ाता है, split ends रोकता है और उन्हें पोषण देता है। इसमें प्रोटीन, ओमेगा-6-फैटी एसिड्स और विटामिन-E की भरपूर मात्रा होती है। अंडे का पीला हिस्सा यानि egg yolk बालों को moisturize करके उन्हें रूखेपन से बचाता है। स्टेप 1: एक अंडे का yolk अलग निकाल लें। स्टेप 2: अपने बालों की ज़रूरत के हिसाब से castor oil लें और yolk को इसमें अच्छे से फेंट कर मिला लें। स्टेप 3: इसे बालों की जड़ों पर मसाज करने के बाद अच्छे से सारे बालों में लगा लें। बालों के ends तक लगाएं। स्टेप 4: दो घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। ये nourishing हेयर मास्क सभी तरह के बालों के लिए बहुत ही बढ़िया है। इसे हफ्ते में एक बार ज़रूर करें। Images: shutterstock यह भी पढ़ें: HairCare: इस सर्दी इन 9 तरीकों से करें बालों की देखभाल यह भी पढ़ें: Thick और Healthy बालों के लिए ये 7 आसान टिप्स