ऐसे पाएं अपना Dream लहंगा..वो भी बिल्कुल बजट में!

ऐसे पाएं अपना Dream लहंगा..वो भी बिल्कुल बजट में!
आपका dream लहंगा आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ सकता है। लेकिन अगर आप अपने आउटफिट को customize करवाने का सोच रही हैं, तो इन सिम्पल टिप्स से आप अपने बजट में ही अपनी शादी का लहंगा पा सकती हैं – जी हां, आपके बजट में! तो आगे पढ़िये ये जानने के लिए कि किस इस तरह आप अपनी शादी के जोड़े की कीमत को कम रख सकती हैं!

1. उन्हें सही मौका बताने कि ज़रूरत नहीं है!


जी हां! दुकानदार को ये मत बताइये कि आपको शादी के लिए आउटफिट चाहिए। इसकी जगह आप ये कहिए कि आपको संगीत या सगाई के लिए आउटफिट चाहिए। और उन्हें अपनी पसंद के कलर व स्टाइल बता दें ताकि आपको वो ही ड्रेस मिले जो आप चाहती हैं। आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि एक ही आउटफिट आपको दो अलग-अलग कीमत पर ऑफर किए जाते हैं, दुकानदार आपका purpose सुन कर दाम बढ़ा देते हैं।

lehenga-1

2. लाइट रखने में है समझदारी


ये आपकी शादी है इसलिए हम ये नहीं कहेंगे कि आप समझौता करें, लेकिन जहां तक संभव हो आप बचत कर सकती हैं। जैसे, आपका ब्लाउज़ जो दुपट्टे के नीचे छुपा रहता है.. ये ऐसी जगह है जिसपर कड़ाई या वर्क की ज्यादा ज़रूरत नहीं है और उसे प्लेन रखा जा सकता है। आप ब्लाउज़ के गले और स्लीव्स पर लेस रख सकती हैं।

3. लटकन को कहे हां!


आउटफिट में ड्रामा add करने का सबसे बढ़िया तरीका है उसमे बहुत-सी लटकन add करना। नए स्टाइल और डिज़ाइन की लटकन से बाज़ार भरा पड़ा है, और वो महंगी भी नहीं होती हैं। कुछ लटकन आपके आउटफिट को चुटकियों में भरा हुआ और ड्रेसी दिखाती है। उन्हें अपने लहंगे की drawstring (नाड़ा) से लटकायें या फिर दुपट्टे के चारों कोनों पर लगाएं – ये आपको ज़रूर आज़माना चाहिए।  

lehenga-3

4. प्रिंट्स का कमाल


आउटफिट को fancy दिखाने के लिए महंगी हाथ या मशीन की कड़ाई पर खर्च करने से बेहतर तरीका है प्रिंटेड फ़ैब्रिक का इस्तेमाल। जैसे brocade – ये सेल्फ प्रिंट के साथ आता है और गज़ब का लुक देता है। Brocade पर थोड़ा-सा काम भी उसे महंगा लुक देगा!

5. एक कदम आगे बढ़ायें


कोशिश करें कि आप अपने लहंगे के border खुद ढूंढें। बड़े स्टोर्स इसकी इजाज़त नहीं देते हैं, लेकिन छोटे boutiques को इसमें कोई ऐतराज नहीं होता। Borders पर बहुत मार्जिन होता है। तो अपने शहर की लोकल wholesale दुकान में जायें और अपना border तलाश करें। ज़री, गोटा-पत्ती से लेकर sequins तक, आपको सब कुछ मिल जाएगा। दिल्ली में किनारी बाज़ार और लाजपत नगर मार्केट देखना न भूलें।

lehenga-5

6. दिखावे पर न जायें


बड़े स्टोर्स ज़्यादा customization की इजाज़त नहीं देते हैं और वहां आपकी मोल-भाव करने की ट्रिक भी कुछ काम नहीं आएगी। इसलिए थोड़ी रिसर्च करें और किसी लोकल डिज़ाइनर या boutique से अपना वैडिंग आउटफिट बनवाने में संकोच न करें। यकीन कीजिये, वो भी उतने ही बढ़िया होते हैं और आपको अपने मन-पसंद लहंगे का बजट भी तय करने देते हैं।      

GIFs: tumblr.com

यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।   

यह भी पढ़ें: क्योंकि गहनें हैं उम्रभर के लिए.. तो इन ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

यह भी पढ़ें: रुटीन हो चुके अनारकली को इन 9 नए तरीकों से करें स्टाइल!