बढ़िया मॉइसहेल्दी स्किन चाहिए तो ज़रूर करें ये 9 काम सोने से पहले - Night Skin Care Routine

बढ़िया मॉइसहेल्दी स्किन चाहिए तो ज़रूर करें ये 9 काम सोने से पहले - Night Skin Care Routine

अनुष्का शर्मा, करीना कपूर की फ्लॉलेस और परफेक्ट स्किन को देखकर आपका भी मन करता होगा कि काश हमारी skin भी इतनी खूबसूरत होती!! फिक्र न करें लेडिज...क्योंकि आप भी दमकदार और बेदाग त्वचा पा सकती हैं। जी हां, ये सच है! चाहें आप ऑफिस जाती हों या घर पर ही रहती हों – प्रदूषण, मेकअप, ऑयल, मौसम etc कई कारण हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं – इस वजह से आपके चेहरे की त्वचा को खास देखभाल की ज़रूरत होती है। और इसलिए एक सही नाइट टाइम रूटीन फॉलो करना बेहद ज़रूरी है। घबराइए मत, इसके लिए आपको ज़्यादा मेहनत नहीं करनी है....बस कुछ बेसिक चीज़ें (और स्टेप्स) हैं, जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए। तो बेदाग खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आगे पढ़िये!!

Table of Contents

    नाईट स्किन केयर टिप्स - Night Skincare Tips

    मेकअप के साथ नहीं सोना है! - Remove Makeup Before Sleeping

    हमें पता है, ये आपने कितनी ही बार सुना होगा! लेकिन ये इतना ज़रूरी है कि इसे जितनी बार बोला जाए, उतना कम है। थकान या आलस के कारण हमारा मन इसे उतारने का नहीं करता है, लेकिन मेकअप के साथ कभी न सोएं! क्योंकि ये त्वचा के पोर्स को क्लोग करते हैं और इस कारण ढेर सारी स्किन-प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। इसलिए मेकअप -रिमूवर लीजिए और हल्के हाथों से अपना मेकअप अच्छी तरह से साफ कीजिए...”हमेशा”। इस ‘कुछ मिनट’ के काम के लिए आपकी त्वचा आपको बहुत धन्यवाद देगी! ☺

    चेहरे को गहराई से साफ करें - Deep Cleanse Your Face

    पूरे दिन की गंदगी को चेहरे से साफ करने के लिए चेहरे को सबसे अच्छे जेंटल क्लीन्ज़र से साफ करना बहुत ज़रूरी है। फ़ेस वॉश या क्लिंज़र अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें; जैसे तैलीय त्वचा के लिए ऑयल-फ्री और रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग फ़ेस वॉश इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक या दो बार डीप क्लींजिंग ज़रूर करें, ताकि समय-समय पर त्वचा की गहराई से सफाई हो सके।

     

    टोनिंग न भूलें! - Don't Forget Toning

    चेहरे की सफाई के बाद त्वचा के पोर्स को बंद करने के लिए उसे टोन करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप बाज़ार में अवेलेबल किसी भी टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं, बस ख्याल रखें कि वो अल्कोहल-फ्री हो। वैसे गुलाबजल बहुत ही बढ़िया टोनर है – ये पोर्स को बंद करने के साथ ही त्वचा को गुलाबी रंगत भी देता है।

     

    नमी को रखें बरकरार

    त्वचा साफ करने से उसमें नमी की कमी हो जाती है इसलिए उसे मॉइस्चराइज करना बेहद ज़रूरी है। और रात को हमारी त्वचा में प्रोडक्टस अच्छे से उतर जाते हैं इसलिए ये बेस्ट टाइम है उसे मॉइस्चराइज करने का। अपनी स्किन टाइप के हिसाब से बढ़िया मॉइस्चराइजर का चुनाव करें; जैसे तैलीय त्वचा के लिए ऑयल-फ्री और नॉन-कमेड़ोगेनिक (जो पोर्स को क्लोग न करे) व रूखी त्वचा के लिए हैवी-मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें – इस बात का ख्याल रखें की आपकी त्वचा अच्छे से हाइड्रेटेड रहे। और हां, मॉइस्चराइजर को अच्छे से मसाज करके लगाएं ताकि वो त्वचा में उतर सके। अगर आप 30+ हैं, तो एंटी -एजिंग क्रीम या सीरम भी ज़रूर इस्तेमाल करें – ताकि आप एजिंग के साइन को दूर रख सकें।

     

    Eye क्रीम का हो साथ - Apply Eye Cream

    आंखों के आस-पास की त्वचा बाकी चेहरे की त्वचा के मुक़ाबले ज़्यादा पतली होती है – और उम्र के साथ ये और पतली होती जाती है – इसलिए इसे खास देखभाल की ज़रूरत होती है। अगर आप चेहरे पर सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो आप लाइट आई क्रीम लगा सकती हैं। 30 के बाद बढ़िया अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल ज़रूर करें।

    बालों का भी रखें ख्याल - Take Care Of Your Hair

    सुबह उठ कर बाल बिखरे, उलझे न हों इसके लिए बालों को ऊपर लूज़ पोनी में बांधें या चोटी बना कर सोएं। इसका एक फायदा ये भी है कि बाल चेहरे पर नहीं आते हैं व चेहरा और बाल आराम से सांस ले सकते हैं।

    हाथ और पैरों को नज़रअंदाज़ न करें

    चेहरे का इतना ध्यान रखने के बाद, थोड़ा ध्यान अपने हाथ और पैरों पर भी दें। न जाने, दिन में कितनी ही बार गंदे होते हैं और धुलते हैं; इससे इनकी नमी छिन जाती है। इसलिए सोने से पहले हाथ और पैरों को धो कर अच्छे से मॉइस्चराइज करें

    कवर का कमाल

    जी हां, बढ़िया स्किन और बाल के लिए तकिये के कवर का भी रोल अहम है। हफ्ते में कम से कम एक बार कवर बदलें क्योंकि वहां बैक्टीरिया और गंदगी आसानी से जम जाती है, जो आपके त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। और हमेशा सॉफ्ट पिलो कवर का इस्तेमाल करें ताकि उससे रगड़ कर आपके बाल और त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे।

    ब्यूटी स्लीप करें पूरी - Beauty Sleep Is Important

    सब कुछ करने के बाद अब आराम से मीठी, प्यारी नींद लें। आप जब सो रही होती हैं तो सेल्स पूरी रात त्वचा को पोषित करने के साथ ही उसे repair करने का भी काम करते हैं। सोने से मेलाटोनिन (स्लीप हॉरमोन) बढ़ता है, जो एंटीऑक्सीडेंट कि तरह काम करता है – और इससे फ़ाइन लाइंस और एजिंग के साइन दूर रहते हैं.. इसलिए आराम की नींद लें और कम से कम 7-8 घंटे कि नींद पूरी करें।

    तो लेडिज, अपने नाइट टाइम रूटीन में ये छोटे-छोटे बदलाव करें और इन्हें नियमित रूप से फॉलो करें। आपको अपनी त्वचा में फ़र्क महसूस ज़रूर होगा। Stay beautiful! :)

    यह भी पढ़ें: ये 8 बातें वही समझेंगे जो Late तक Stay नहीं कर सकते

    यह भी पढ़ें: नारियल तेल से होता है Weight Loss?? जानिए कैसे..