ये 7 ट्रिक्स आपकी स्किन को देंगे लॉन्ग लास्टिंग ग्लो!

ये 7 ट्रिक्स आपकी स्किन को देंगे लॉन्ग लास्टिंग ग्लो!

शादी की रस्में और फंक्शन पूरा होने के बाद दुल्हन झट से वैडिंग मेकअप की परतें उतार देना चाहती है। ताकि skin सांस ले सके। उस Time तक तो ठीक, लेकिन नए घर में आने वाले कुछ दिनों तक आपका रूटीन बहुत व्यस्त रहने वाला है। नई दुल्हन होने के नाते आपको तैयार होगा, बहुत से रिशतेदारों से मिलने के लिए। लोग मिठाई से आपका मुंह भरेंगे। ओवर ईटिंग होगी और पूरी नींद ले पाना संभव नहीं हो पाएगा। कई रस्म और रिवाज़ पूरे करने होंगे और ये सब करते हुए आपको एकदम फ्रेश लगना होगा। इसके लिए पोस्ट वेडिंग स्किन गाइड।

Table of Contents

    बिना मेकअप के पाएं बेदाग चमकता चेहरा - Tips For Glowing Skin

    मेकअप को रखें दूर

    Bridal मेकअप निकलने के बाद ये बेहद ज़रूरी है कि आप कुछ दिन अपनी त्वचा को सांस लेने का मौका दें। लेकिन शादी के बाद के सभी functions, और नई बहू से मिलने वाले sections, के कारण ना चाहते हुए भी मेकअप करना तो ज़रूरी है। ऐसे में Gentle क्लिंज़र और Foundation का इस्तेमाल करें। जो pores को ब्लॉक ना करे (non-comedogenic) oil-free हो। इसलिए प्रॉडक्ट खरीदने से पहले लेबल ज़रूर पढ़े!

    Supplements हैं ज़रूरी

    शादी की भाग-दौड़ के बीच संतुलित डाइट लेना संभव नहीं हो पाता। इसके साथ ही तरह-तरह की मिठाइयां और हैवी ऑयली फूड रूटीन में शामिल हो जाता है। ऐसे में त्वचा को सही पोषण की ज़रूरत होती है। शादी से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें कि शादी के स्ट्रेस से निपटने के लिए और अंदर से त्वचा को हेल्दी रखने के लिए क्या मल्टी-विटामिन पिल सही रहेगी।

    पानी! पानी! पानी!

    ब्राइडल मेकअप, उल्टा-सीधा खाना, कोकटेल्स और मोकटेल्स आपकी त्वचा को रूखा बना सकते हैं – खासकर सर्दियों के समय। इसलिए सॉफ्ट या एल्कोहॉलिक ड्रिंक के ग्लास के बाद पानी ज़रूर पिएं। इसके कारण आपको बाथरूम के कई चक्कर लगाने पड़ेंगे, लेकिन अच्छी त्वचा रखने के लिए ये बड़ी कीमत नहीं है!

    Beauty Sleep है ज़रूरी

    Tumblr.com

    शादी की रात सोना शायद आपको पसंद नहीं आएगा, लेकिन ये बेहद ज़रूरी है कि शादी के बाद रात को आप अपनी आठ घंटे (चलिये 6 घंटे ;)! कि नींद पूरी करें। ये एक छोटा सा बलिदान है, जो आपको सुंदर दिखाएगा, जब आप अपने बहू अवतार में प्रवेश करेंगी!

    गेट सेट गो!

    अपने हनीमून के लिए किसी एक्सॉटिक जगह जा रही हैं? लेकिन एक प्रॉब्लम है और वो ये है कि प्लेन की recycled हवा और नमी रूखी त्वचा को और रूखा, व तैलीय त्वचा को और तैलीय बना देती है। इसलिए अपने साथ क्लींजर व लाइट मॉइस्चराइजर रखना ना भूलें, बहुत सी नींद लें और ढेर सारा पानी पिएं!

    जितना हो सके एक्टिव रहें!

    इस समय एक्सरसाइज का रूटीन बरकरार रखना तो संभव नहीं होता है, लेकिन कोशिश करें की आप एक्टिव रहें। अगर आप ससुराल में हैं, तो घर के काम में हाथ बटाएं (हो सकता है कि आपकी सास को इतने सारे मेहमानों को संभालने में थोड़ी मुश्किल हो रही हो)। अगर आप सफर कर रही हैं, तो एयरपोर्ट और डयूटी फ्री दुकानों के चक्कर लगाएं। अपने पति के साथ अकेली हैं? तो ऐसी कई इंट्रेस्टिंग एक्सरसाइज्स हैं जो आप कर सकती हैं! ;)

    Lotion Apply करना ना भूलें

    Tumblr.com

    सबसे आम समस्या है स्किन rashes और मुहांसे, जो parlor जाने के 7-10 दिन बाद होने लगते हैं – और इससे ब्राइडल ग्लो पूरा बेकार हो जाता है! “अधिकतर महिलाएं अपने back कि नाज़ुक त्वचा को वेक्स करवाती हैं, एक सप्ताह बाद इसका नतीजा मिलता रैशेज के रूप में, और जो कुछ समय बाद गर्दन और चेहरे पर भी आ जाते हैं। इसलिए ये बेस्ट होगा कि जैसे ही आप अपने सेंसिटिव जगहों को वेक्स कराए, उसी समय से नियमित रूप से बहुत सा calamine लोशन लगाए।“ और ऐसा आप सभी सेंसिटिव जगह के लिए करेंगी तो बहुत सी दिक्कतों से बच जाएंगी।