घने और मजबूत बालों के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स - How To Get Thicker Hair

घने और  मजबूत बालों के लिए अपनाएं  ये 7 आसान टिप्स - How To Get Thicker Hair

वैसे तो ऐसे कई दिन होते हैं जब हमारे बाल अच्छे से पेश आते हैं और इस कारण हमें उन पर बहुत प्यार आता है, लेकिन....इन सबके बावजूद हमारे दिल के किसी कोने में मोटे, घने बालों की ख़्वाहिश होती है। ये तो आपको मानना ही पड़ेगा कि स्वस्थ, घने और चमकदार बालों की ख़्वाहिश सभी को होती है और हम आपको अपने इस सपने के करीब ले जाने में मदद करेंगे! तो बेजान, पतले बालों को भूल कर तैयार हो जाइए घने, सुंदर बालों के लिए इन आसान स्टेप्स के साथ!

Table of Contents

    पतले बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए कुछ टिप्स - Ways To Get Thicker Hair Naturally

    मसाज करना शुरू हो करिए - Massage Your Hair

    Shutterstock

    नियमित स्कैल्प मसाज तनाव को कम करने के साथ ही स्वस्थ बाल भी देती है। इससे स्कैल्प का रक्त संचार (blood circulation) बढ़ता है, जो पोषक तत्व और ऑक्सीजन को बालों तक पहुँचा के उनकी ग्रोथ बढ़ाता है। तो तेल की मालिश और शैम्पू करते वक़्त हल्की मसाज, आसान तरीके हैं घने बाल पाने के।

    अपने हेयर प्रोडक्टस को कहें अलविदा - Never Use These Hair Products

    आपने शायद ऐसे शैम्पू और कंडीशनर पर खर्चा किया होगा जो आपको लंबे, मजबूत और घने बाल देने का वादा करते हैं। लेकिन उनमें से अधिकतर प्रोडक्टस में नुकसानदायक केमिकल होते हैं जो बालों के लिए अच्छे नहीं हैं। ऐसे प्रोडक्टस से तुरंत छुटकारा पाएँ और सल्फ़ेट-फ्री व silicone-फ्री शैम्पू, कंडीशनर और सीरम को अपनाएं। आप ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें जिनमें नैचुरल सामग्री हों जैसे अरंडी का तेल , एलोवेरा , नारियल का तेल या एवोकाडो ऑयल – ये बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें लंबा व घना बनाते हैं।

    सही “हेयर वॉश रूटीन” है ज़रूरत - Correct Hair Wash Routine

    Shutterstock

    ये बात हमने आपसे हजारों बार कही है लेकिन अगर आप रोजाना बाल धोएंगी तो आपके घने बालों का सपना कभी पूरा नहीं होगा! बहुत ज़्यादा बाल धोने से उनके नैचुरल ऑयल व नमी छिन जाती है और वो रूखे और कमजोर हो जाते हैं। इसके साथ अगर गरम पानी का इस्तेमाल किया तो वो और रूखे व बेजान हो जाएँगे क्योंकि गरम पानी बालों पर हार्श होता है। इसलिए हफ्ते में 3-4 बार से ज़्यादा बालों को ना धोएँ और हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। और अच्छे शैम्पू में इन्वेस्ट करें।

    सही कट से बनेगी बात - Choose Right Hair Cut

    Shutterstock

    जब तक आपको दोमुहें (split ends) बालों की समस्या है तब तक आपको वो लहराते घने बाल नहीं मिल सकते हैं। हर थोड़े महीनो में बालों की उन ड्राइ टिप्स को ट्रिम कराना बेहद ज़रूरी है और इसलिए हम आपको इस बारे में हमेशा टोकते रहेंगे! अगर आप पतले बेजान बालों को घने चमकदार बालों में बदलना चाहती हैं तो फिर आपको सही हेयर कट की भी ज़रूरत है। लंबी layers व साइड-स्वेप्ट बैंग्स के साथ ब्लंट कट (इसी तरह के कई हेयर कट) आपके बालों को स्वस्थ, घना और बॉडी देता है।

    सुपर फूड्स को कहें हाँ! - Proper Diet

    पतले होते बाल इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आप संतुलित आहार (balanced diet) नहीं ले रही हैं या आपके बालों को ज़रूरी पोषण नहीं मिल रहा है। ऐसे कुछ फूड्स हैं जिनका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट में बहुत सा प्रोटीन जैसे चिकन, दाल, फिश, और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे एवाकाडो व नट्स शामिल करें। बालों को पोषित करने के लिए विटामिन B और अंडे व सोया बीन में पाया जाने वाला बायोटिन बेहद ज़रूरी है।

    रंग भरने को तैयार हो जाएँ

    Shutterstock

    क्या आपको पता हैं कि highlights की मदद से आप अपने बालों को घना दिखा सकती हैं? एक अच्छे colourist से पतली (thin) हाईलाइट्स करवाएँ और फिर देखिये कैसे आपके बाल स्वस्थ और घने लगते हैं। डार्क और लाइट रंग के कंट्रास्ट की वजह से बालों को डेप्थ मिलती है और वो घने लगने लगते हैं।

    घरेलू हेयर Packs आज़माएँ - Try These Homemade Hair Packs

    अंडे: ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों की हेल्थी ग्रोथ के लिए बेहद ज़रूरी है। 2 अंडों को फेटें और इसे बालों पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। चमत्कारी नतीजे पाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार try करें!

    Shutterstock

    केले और Avocado: ये विटामिन से भरपूर होते हैं और ये मॉइस्चराइजिंग मिक्स बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। मसले (mash) हुए केले और एवाकाडो के मिक्स को बालों पर लगा लें। 30 मिनट बाद धो लें और पाएँ जानदार घने बाल।

    आँवला: ये आपके बालों को चमक देने के साथ ही उन्हें घना भी बनाता है। 1 चम्मच नारियल के तेल में 1 चम्मच सूखा आँवला ऊबालें। फिर इस मिक्स को छान कर बालों में लगा लें और रात भर छोड़ दें। इसे आप जब चाहें तब लगा सकती हैं।  

    ये भी पढ़ें -
    हेयर केयर प्रोडक्ट्स जो आपके बालो को सॉफ्ट सिल्की व मजबूत बनाये