Hair Care Tips For Thick Hair in Hindi - आसान टिप्स पतले बालो को मोटा घना और खूबसूरत बनाये | POPxo
Home
Thick और Healthy बालों के लिए ये 7 आसान टिप्स - Hair Care Tips For Thick Hair in Hindi

Thick और Healthy बालों के लिए ये 7 आसान टिप्स - Hair Care Tips For Thick Hair in Hindi

वैसे तो ऐसे कई दिन होते हैं जब हमारे बाल अच्छे से पेश आते हैं और इस कारण हमें उन पर बहुत प्यार आता है, लेकिन....इन सबके बावजूद हमारे दिल के किसी कोने में मोटे, घने, thick बालों की ख़्वाहिश होती है। ये तो आपको मानना ही पड़ेगा कि स्वस्थ, घने और चमकदार बालों की ख़्वाहिश सभी को होती है और हम आपको अपने इस सपने के करीब ले जाने में मदद करेंगे! तो बेजान, पतले बालों को भूल कर तैयार हो जाइए घने, सुंदर बालों के लिए इन आसान स्टेप्स के साथ!

सही हेयर वॉश रूटीन है ज़रूरत (Hair Wash Routine)

सही कट से बनेगी बात (Choose Right Hair Cut)

पतले बालो को मोटा घना और खूबसूरत बनाने के लिए - Hair Care Tips For Thick Hair in Hindi

मसाज करना शुरू हो करिए  

tricks-for-thicker-hair-1 नियमित scalp मसाज तनाव को कम करने के साथ ही स्वस्थ बाल भी देती है। इससे scalp का रक्त संचार (blood circulation) बढ़ता है, जो पोषक तत्व और oxygen को बालों तक पहुँचा के उनकी ग्रोथ बढ़ाता है। तो तेल की मालिश और शैम्पू करते वक़्त हल्की मसाज, आसान तरीके हैं thick बाल पाने के

अपने हेयर प्रोडक्टस को कहें अलविदा

आपने शायद ऐसे शैम्पू और कंडीशनर पर खर्चा किया होगा जो आपको लंबे, मजबूत और घने बाल देने का वादा करते हैं। लेकिन उनमें से अधिकतर प्रोडक्टस में नुकसानदायक केमिकल होते हैं जो बालों के लिए अच्छे नहीं हैं। ऐसे प्रोडक्टस से तुरंत छुटकारा पाएँ और सल्फ़ेट-फ्री व silicone-फ्री शैम्पू, कंडीशनर और सीरम को अपनाएं। आप ऐसे प्रोडक्टस इस्तेमाल करें जिनमें नैचुरल ingredients हों जैसे castor oil, aloe vera, नारियल के extracts या avocado oil ये बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें लंबा व घना बनाते हैं।

सही हेयर वॉश रूटीन है ज़रूरत (Hair Wash Routine)

tricks-for-tricker-hair-3 ये बात हमने आपसे हजारों बार कही है लेकिन अगर आप रोजाना बाल धोएंगी तो आपके thick बालों का सपना कभी पूरा नहीं होगा! बहुत ज़्यादा बाल धोने से उनके नैचुरल oil व नमी छिन जाती है और वो रूखे और कमजोर हो जाते हैं। इसके साथ अगर गरम पानी का इस्तेमाल किया तो वो और रूखे व बेजान हो जाएँगे क्योंकि गरम पानी बालों पर harsh होता है। इसलिए हफ्ते में 3-4 बार से ज़्यादा बालों को ना धोएँ और हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। और अच्छे शैम्पू में इन्वेस्ट करें।

सही कट से बनेगी बात (Choose Right Hair Cut)

tricks-for-thicker-hair-4 जब तक आपको दोमुहें (split ends) बालों की समस्या है तब तक आपको वो लहराते घने बाल नहीं मिल सकते हैं। हर थोड़े महीनो में बालों की उन ड्राइ टिप्स को ट्रिम कराना बेहद ज़रूरी है और इसलिए हम आपको इस बारे में हमेशा टोकते रहेंगे! अगर आप पतले बेजान बालों को घने चमकदार बालों में बदलना चाहती हैं तो फिर आपको सही हेयर कट की भी ज़रूरत है। लंबी layers व साइड-स्वेप्ट bangs के साथ blunt कट (इसी तरह के कई हेयर कट) आपके बालों को स्वस्थ, घना और बॉडी देता है।

सुपर फूड्स को कहें हाँ! (Proper Diet)

पतले होते बाल इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आप संतुलित आहार (balanced diet) नहीं ले रही हैं या आपके बालों को ज़रूरी पोषण नहीं मिल रहा है। ऐसे कुछ फूड्स हैं जिनका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट में बहुत सा प्रोटीन जैसे चिकन, दाल, फिश, और ओमेगा 3 fatty acids जैसे avocado व नट्स शामिल करें। बालों को पोषित करने के लिए विटामिन B और अंडे व सोया बीन में पाया जाने वाला biotin बेहद ज़रूरी है।

रंग भरने को तैयार हो जाएँ

tricks-for-thicker-hair-6 क्या आपको पता हैं कि highlights की मदद से आप अपने बालों को thick दिखा सकती हैं? एक अच्छे colourist से पतली (thin) highlights करवाएँ और फिर देखिये कैसे आपके बाल स्वस्थ और घने लगते हैं। डार्क और लाइट रंग के contrast की वजह से बालों को डेप्थ मिलती है और वो घने लगने लगते हैं।

घरेलू हेयर Packs आज़माएँ (Homemade Hair Packs)

अंडे: ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो बालों की हेल्थी ग्रोथ के लिए बेहद ज़रूरी है। 2 अंडों को फेटें और इसे बालों पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। चमत्कारी नतीजे पाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार try करें! tricks-for-thicker-hair-7 केले और Avocado: ये विटामिन से भरपूर होते हैं और ये moisturizing मिक्स बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। मसले (mash) हुए केले और avocado के मिक्स को बालों पर लगा लें। 30 मिनट बाद धो लें और पाएँ जानदार घने बाल। आँवला: ये आपके बालों को चमक देने के साथ ही उन्हें घना भी बनाता है। 1 चम्मच नारियल के तेल में 1 चम्मच सूखा आँवला ऊबालें। फिर इस मिक्स को छान कर बालों में लगा लें और रात भर छोड़ दें। इसे आप जब चाहें तब लगा सकती हैं।     Images: Shutterstock यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।
प्रकाशित - दिसम्बर 1, 2015
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
-1 शेयर्स
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड