Face Pack For Combination Skin In Hindi - ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं ये फेस पैक्स | POPxo
Home
कॉम्बिनेशन स्किन से परेशान? ट्राय करें ये 9 घरेलू फेस पैक्स - Face Pack For Combination Skin In Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन से परेशान? ट्राय करें ये 9 घरेलू फेस पैक्स - Face Pack For Combination Skin In Hindi

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ हमें अपने स्किन रूटीन में भी थोड़े बहुत बदलाव लाने पड़ते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में, जब ठंड हमारी त्वचा से नमी चुरा कर उसे रूखा बनाती है। वैसे मौसम कोई भी बदले, सबसे ज़्यादा परेशानी “Combination Skin” वाले लोगों को होती है! और हो क्यों नहीं? पूरे चेहरे की त्वचा एकसमान जो नहीं होती है। कही तैलीय तो कही रूखी या सामान्य त्वचा...और इसलिए कुछ समझ ही नहीं आता है कि क्या लगाए और क्या ना लगाए?? लेकिन अब अपनी टेंशन को कहें Bye क्योंकि हम लेकर आए हैं आसान और असरदार फेस पैक्स, जो कॉम्बिनेशन स्किन टाइप के लिए पर्फेक्ट हैं। तो अब आप सारी टेंशन और confusion भूल कर आज़माएँ ये face packs!! नैचुरल दमकती त्वचा पाने के लिए, ये फ़ेस पेक्स कम से कम हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएँ।

दमकती त्वचा के लिए लगाएं ये होममेड फेस पैक - Face Pack For Glowing Skin In Hindi

गुणकारी सेब

combination-1 सेब यानि apple ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है खासकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए तो ये बहुत ही असरदार है। एक छोटे सेब को छील कर पीस लें। इसमें लगभग 5 चम्मच शहद डाल कर अच्छे से मिला लें। इस पेक को चेहरे पर अच्छे से लगा लें और 15 मिनट बाद पानी से धो ले।

शहद और नींबू का कमाल

combination-2 शहद त्वचा को नमी देता है और नींबू का रस त्वचा की रंगत हल्की करने के साथ ही तेल को भी दूर रखता है। शहद और नींबू के रस को अच्छे से मिला लें और तैयार पेक को चेहरे पर अच्छे से लगाये और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

लाजवाब Avocado

combination-3 Avocado त्वचा को नमी देकर, उसे नर्म बनाता ह। अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो ये पेक ज़रूर आज़माएँ। 1 चम्मच मसलें (mashed) हुए avocado में 1 छोटा चम्मच दही और लगभग 1/2 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेक को चेहरे पर लगा लें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।  बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

Aloe Vera और खीरे का दम

combination-4 Aloe vera त्वचा को heal करने के साथ ही उसे बिना तैलीय किए moisturize करता है। और खीरा त्वचा को sooth करने के साथ ही tan को भी दूर भगाता है। एक बड़े bowl में - 2 चम्मच aloe vera gel/जूस, 1 छोटा चम्मच शहद, 1/4 कप दही और आधा छीला व कटा हुआ खीरा ले। अब इन सब को मिक्सर में एक साथ ब्लेन्ड कर लें। और तैयार है दमदार फ़ेस पेक। इसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

खूबसूरत गुलाब

combination-5 गुलाब चेहरे की रंगत को निखारता है और गुलाबजल pores को बंद कर के त्वचा को टोन करता है। 1 गुलाब की crushed पंखुड़ियाँ + 1 टेब्लस्पून गुलाबजल + थोड़ा सा दही + थोड़ा सा शहद। इन सभी को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथ से गोल घुमाते हुए (circular motion) मसाज करते हुए लगाएँ। 2-3 मिनट मसाज करने के बाद इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। और आखिर में पानी से धो लें।

जादुई आड़ू

combination-6 ये yummy peachy फ़ेस पेक संवेदनशील यानि “sensitive त्वचा” के लिए बहुत ही असरदार है। एक पका हुआ आड़ू (mashed Ripe Peach) + 1 egg white + 1 टेब्लस्पून Sour क्रीम। इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। पेक को साफ त्वचा पर लगाएँ और 15 मिनट बाद धो लें।

Yummy फ्रूट

combination-7 अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो फल (जैसे पपीता, केला) उन्हें पोषण देने के साथ ही moisturize भी रखते हैं। ये फ़ेस पेक त्वचा के रूखेपन और तैलीय हिस्सों, दोनों के लिए ही बढ़िया है। एक bowl में पपीते या केले के कुछ टुकड़ों को mash कर लें। इसमें आधे नींबू का रस डाल कर मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

चमत्कारी ओटमील पेक

combination-8 ये फ़ेस पेक आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाता है। ओटमील का पाउडर बना लें। इस पाउडर में इतना शहद मिलाएं कि पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद पानी से धो लें और पाये दमकती त्वचा।

असरदार दूध

combination-9 दूध में lactic एसिड होता है जो त्वचा को पोषित करने के साथ ही स्किन टोन को लाइट भी करता है। ये पेक तैलीय व रूखी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बहुत बढ़िया है। 1 टेब्लस्पून दूध में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। अब त्वचा के तैलीय हिस्से (जैसे T-zone) पर थोड़ा नींबू का रस लगाएँ और रूखे हिस्से (जैसे गाल) पर थोड़ा बादाम का तेल लगाएँ। 20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।
Images: shutterstock.com
प्रकाशित - दिसम्बर 14, 2015
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड