अगर है कॉम्बिनेशन स्किन तो अपनाएं ये 9 घरेलू फेस पैक - Face Pack For Combination Skin

अगर है कॉम्बिनेशन स्किन तो अपनाएं ये 9 घरेलू फेस पैक  - Face Pack For Combination Skin

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के साथ हमें अपने स्किन रूटीन में भी थोड़े बहुत बदलाव लाने पड़ते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में, जब ठंड हमारी त्वचा से नमी चुरा कर उसे रूखा बनाती है। वैसे मौसम कोई भी बदले, सबसे ज़्यादा परेशानी “Combination Skin” वाले लोगों को होती है! और हो क्यों नहीं? पूरे चेहरे की त्वचा एकसमान जो नहीं होती है। कही तैलीय तो कही रूखी या सामान्य त्वचा...और इसलिए कुछ समझ ही नहीं आता है कि क्या लगाए और क्या ना लगाए?? लेकिन अब अपनी टेंशन को कहें Bye क्योंकि हम लेकर आए हैं आसान और असरदार फेस पैक्स, जो कॉम्बिनेशन स्किन टाइप के लिए पर्फेक्ट हैं। तो अब आप सारी टेंशन और कंफ्यूजन भूल कर आज़माएँ ये face packs!!

नैचुरल दमकती त्वचा पाने के लिए, ये फ़ेस पेक्स कम से कम हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएँ।

Table of Contents

    दमकती त्वचा के लिए लगाएं ये होममेड फेस पैक - Homemade Face Pack For Glowing Skin

    गुणकारी सेब - Apple

    shutterstock.com

    सेब यानि apple ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है खासकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए तो ये बहुत ही असरदार है। एक छोटे सेब को छील कर पीस लें। इसमें लगभग 5 चम्मच शहद डाल कर अच्छे से मिला लें। इस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगा लें और 15 मिनट बाद पानी से धो ले।

    शहद और नींबू का कमाल - Honey And Lemon

    shutterstock.com

    शहद त्वचा को नमी देता है और नींबू का रस त्वचा की रंगत हल्की करने के साथ ही तेल को भी दूर रखता है। शहद और नींबू के रस को अच्छे से मिला लें और तैयार पेक को चेहरे पर अच्छे से लगाये और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

    लाजवाब Avocado

    shutterstock.com

    एवोकाडो त्वचा को नमी देकर, उसे नर्म बनाता ह। अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो ये पेक ज़रूर आज़माएँ। 1 चम्मच मसलें (mashed) हुए एवोकाडो में 1 छोटा चम्मच दही और लगभग 1/2 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेक को चेहरे पर लगा लें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

    एलोवेरा और खीरे का दम - Aloe Vera And Cucumber

    shutterstock.com

    एलोवेरा त्वचा को हील करने के साथ ही उसे बिना तैलीय किए मॉइस्चराइज करता है। और खीरा त्वचा को मुलायम करने के साथ ही टैन को भी दूर भगाता है। एक बड़ी कटोरी में - 2 चम्मच एलोवेरा जेल /जूस, 1 छोटा चम्मच शहद, 1/4 कप दही और आधा छीला व कटा हुआ खीरा ले। अब इन सब को मिक्सर में एक साथ ब्लेन्ड कर लें। और तैयार है दमदार फ़ेस पेक। इसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

    खूबसूरत गुलाब - Rose

    shutterstock.com

    गुलाब चेहरे की रंगत को निखारता है और गुलाबजल पोर्स को बंद कर के त्वचा को टोन करता है। 1 गुलाब की पंखुड़ियाँ (पीसी हुई) + 1 टेब्लस्पून गुलाबजल + थोड़ा सा दही + थोड़ा सा शहद। इन सभी को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथ से गोल घुमाते हुए (circular motion) मसाज करते हुए लगाएँ। 2-3 मिनट मसाज करने के बाद इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। और आखिर में पानी से धो लें।

    जादुई आड़ू

    shutterstock.com

    ये yummy peachy फ़ेस पेक संवेदनशील यानि “सेंसिटिव त्वचा” के लिए बहुत ही असरदार है। एक पका हुआ आड़ू (mashed Ripe Peach) + 1 अंडे का सफेद भाग + 1 टेब्लस्पून Sour क्रीम। इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। पेक को साफ त्वचा पर लगाएँ और 15 मिनट बाद धो लें।

    Yummy फ्रूट

    shutterstock.com

    अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो फल (जैसे पपीता, केला) उन्हें पोषण देने के साथ ही मॉइस्चराइज भी रखते हैं। ये फ़ेस पेक त्वचा के रूखेपन और तैलीय हिस्सों, दोनों के लिए ही बढ़िया है। एक bowl में पपीते या केले के कुछ टुकड़ों को मैश कर लें। इसमें आधे नींबू का रस डाल कर मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

    चमत्कारी ओटमील पेक - Oatmeal

    shutterstock.com

    ये फ़ेस पेक आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाता है। ओटमील का पाउडर बना लें। इस पाउडर में इतना शहद मिलाएं कि पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद पानी से धो लें और पाये दमकती त्वचा।

    असरदार दूध - Milk

    दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को पोषित करने के साथ ही स्किन टोन को लाइट भी करता है। ये पेक तैलीय व रूखी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बहुत बढ़िया है। 1 टेब्लस्पून दूध में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। अब त्वचा के तैलीय हिस्से (जैसे T-zone) पर थोड़ा नींबू का रस लगाएँ और रूखे हिस्से (जैसे गाल) पर थोड़ा बादाम का तेल लगाएँ। 20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।