जानिए जब पार्टनर आपको इग्नोर करे तो कैसे पेश आएं - Koi Ignore Kare to Kya Kare

Koi Ignore Kare to Kya Kare, Jab koi Baat na Kare

ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि हर दिन एक जैसा ही हो। जिसे आपसे बात किए बिना नींद नहीं आती थी। जो सुबह आपकी गुडमॉर्निंग सुनकर ही शुरू करता था। आजकल उसी के पास आपके लिए बिलकुल टाइम नहीं होता। आपको समझ नहीं आ रहा कि वो अपने काम में बहुत बिजी है या या फिर अपने फ्रेंड्स के साथ वक्त बिताना उसे आपसे ज्यादा अच्छा लगने लगा है। हर रिलेशनशिप में ऐसा एक वक्त आता है, जब लगता है कि आपको महसूस होता है कि आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा (jab koi baat na kare) है। अगर आप भी अपनी रिलेशनशिप में इसी दौर से गुजर रही हैं, तो टेक अ ब्रेक डार्लिंग...। 
यहां हम आपके रिलेशनशिप में मिठास भरने के कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स लेकर आये जिनकी मदद से आपको ये समझने में आसानी होगी कि क्या पार्टनर आपको सच में इग्नोर कर रहा है या फिर ये सिर्फ आप का वहम है। साथ ही ये भी जानें कि अगर आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा हो (jab boyfriend ignore kare to kya kare) तो उसके साथ कैसा बर्ताव करें या पेश आएं। इन रिलेशनशिप टिप्स को अपनी मुट्ठी में रखें और अपनी छोटी सी आशा के साथ चोटी में बांध ले ये दुनिया.... आखिर आपके मस्ती भरे मन की छोटी सी ही तो आशा कि वो आपको पूरी अटेंशन दे (agar koi ignore kare to kya kare) हमेशा...और फिर देखें कितनी जल्दी आपको मिलती है अपने हिस्से की पूरी अटेंशन -

Table of Contents

    रिलेशनशिप में दूरी आने की वजह

    ज़िंदगी की हर ज़रूरी चीज़ की तरह रिश्ते की प्लानिंग करना भी बहुत ज़रूरी होता है। कई सालों तक साथ रहने के कारण आप दोनों एक-दूसरे को बखूबी समझने लगे होंगे, मगर समय के साथ इंसान की ज़रूरतें और हालात बदलते हैं और रिश्तों में दूरियां भी आ जात है। ये वजह काफी है किसी भी रिश्ते के खत्म होने के लिए। इसीलिए समस्या की जड़ तक पहुंचना जरूरी है। ताकि आपका रिलेशनशिप खराब होने से बच जाए और आप अपनी लव लाइफ को मजबूत बना लें। तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी ऐसी वजहें हैं जिनके कारण पार्टनर आपको इग्नोर करना शुरू कर देते हैं (jab pati ignore kare) और आपके रिलेशनशिप में दूरियां बढ़ने लगती हैं - 

    बात-बात पर बहस

    ज्यादातर शादीशुदा जोड़ों को यह कहते हुए देखा जाता है कि छोटी-छोटी लड़ाइयां तो होती रहती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये छोटी लड़ाइयां धीरे-धीरे कपल को एक-दूसरे के प्रति नकारात्मक बनाने लगती हैं। बाद में यही छोटी लड़ाइयां बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती हैं और तब इन्हें सुलझाना मुश्किल हो जाता है। इससे रिलेशनशिप में खटास बढ़ने लगती है।

    कम्युनिकेशन गैप

    आज की व्यस्त दिनचर्या में एक-दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम बिता पाना काफी कठिन हो गया है। अगर पार्टनर साथ होकर भी ऑफिस या दूसरे तनावों से घिरा रहता है तो उसका सीधा असर आपके रिश्ते पर पड़ेगा। दरअसल, कपल्स के बीच मूड स्विंग्स होना आम बात है। अगर कोई पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड 24 घंटे में से मात्र 15-20 मिनट ही साथ में बिताते हैं तो एक पार्टनर का मूडी होना व तनाव में जाना बिल्कुल आम बात है। समय न दे पाना, कम बातचीत की वजह से रिश्तों में खटास आने लगती है।

    दूसरों से तुलना करना

    आपके पास जो है वो अनमोल है। लेकिन ये बात हम समझते नहीं है। ज्यादातर रिलेशनशिप टूटने के पीछे एक कारण जिम्मेदार है और वो है अपने पार्टनर की किसी दूसरे से तुलना करना और उसे कम आंकना। इसकी वजह से पार्टनर को बेइज्जती महसूस होती है और आपके प्रति उसका प्यार, व्यवहार खराब होने लगता है। 

    अपने पार्टनर पर शक करना

    शक एक ऐसी चीज है जो शादीशुदा जिंदगी में जहर घोल देता है। इसके चलते रिश्ते में प्यार, सम्मान और शांति सब भंग हो जाते हैं। इससे शादीशुदा जिंदगी और साथ ही घर का माहौल भी कलेश वाला हो जाता है। बेहतर रहेगा कि आप बेवजह अपने पार्टनर पर शक न करें। अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर कुछ गलत कर रहा है तो उससे इस बारे में खुलकर बात करें।

    कभी तारीफ न करना

    ज्यादातर लोगों को लगता है कि अगर हम अपने पार्टनर की तारीफ करेंगे तो उसके भाव बढ़ जायेंगे। कहने का मतलब है कि उसमें इस बात का घमंड आ जाएगा। लेकिन ऐसा न करने से दुष्परिणाम ज्यादा होते हैं। समय- समय पर अपने पार्टनर की तारीफ करने से रिश्ते में मिठास आती है। लेकिन अपने पार्टनर की तारीफ नहीं करना, बल्कि छोटी-छोटी बातों पर उनकी गलतियों का एहसास कराते रहने से वो चिड़चिड़े होने लगते हैं और आपको इग्नोर करना (agar koi apko ignore kare to kya kare) शुरू कर देते हैं।

    पार्टनर को बदलने की कोशिश

    कभी भी अपने पार्टनर को खुश करने के लिए खुद को नहीं बदलें या फिर अपनी खुशी के लिये साथी को बदलने की कोशिश ना करें। अगर आप प्यार में हैं तो आप जैसे हैं उन्हें वैसे ही अच्छे लगेंगे और आपको भी उन्हें ऐसे ही पसंद करना चाहिए। अगर कोई आपको बदलना चाहता है तो उन्हें आपसे ज्यादा दिखावे से प्यार है। प्यार करने का मतलब एक-दूसरे की हर छोटी-बड़ी चीज से प्यार करना होता है।

    रोमांस में कमी

    जी हां, रोमांस में कमी आने की वजह से भी ज्यादातर कपल्स के आपसी रिश्तों में दरार आ जाती है। ऐसा माना जाता है कि प्यार दिखाया नहीं जाता है बल्कि समझा जाता है। लेकिन एक समय के बाद प्यार को जाहिर करना भी बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि एक यही तरीका है जिससे आपके पार्टनर के चेहरे पर किसी भी वक़्त मुस्कान लाई जा सकती है। इसीलिए रिश्ते में रोमांस को बनाएं रखें और इसे कायम रखने के लिए अपनी तरफ से भी कोशिश करें।

    पार्टनर करे नजरअंदाज तो क्या करें - Jab koi Baat na Kare to Kya Kare

    रिलेशनिप में समय के साथ-साथ कई बदलाव आते हैं। उनमें से एक हैं पार्टनर का इग्नोर करना (jab koi baat na kare)। चाहे कोई इंसान कितना भी समझदार क्यूं न हो, कितनी ही बड़ी- बड़ी बातें करता हो लेकिन कभी न कभी उसकी जिंदगी में भी कोई ऐसा फेज ज़रूर आता है, जिसमें वो खुद को लाचार और बेबस महसूस करता है। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप उनपर शक करना शुरू कर दें और उसकी गलतफहमी में ब्रेकअप कर बैठे। अगर आपको लगे कि आपका पार्टनर काफी समय से आपको इग्नोर कर रहा है और आपको बिल्कुल भी समझ नहीं आ रहा है कि आपको क्या करना चाहिए, तो बस नीचे दिये गये इन टिप्स को फॉलो करें और पार्टनर की नजरअंदाजी (jab boyfriend ignore kare to kya kare) को बड़ी ही समझारी से हैंडल करें। 

    पहेली बन जाएं

    पहेलियां तो आपने पढ़ी ही होंगी। उनका जवाब ढूंढने के लिए माथापच्ची भी की होगी। अपनी रिलेशनशिप में इंपोर्टेंस वापस पाने के लिए भी आपको पहेली बनना होगा। सबसे पहले अपनी गर्ल नेक्स्ट डोर वाली इमेज से बाहर आएं। अपनी वैल्यू समझें और उसे भी समझाएं। जब भी वो आपको कॉल या मैसेज करें, लपककर जवाब देने के लिए तैयार न रहें। उसे इंतजार करने दें। देखें कि इससे उसे कितनी बेचैनी होती है। अपने लिए वक्त निकालें। जब भी अपने सारे कामों से फ्री होकर वो आपसे कहीं मिलने या चलने के लिए पूछे, तो उसे बताएं कि आप भी अपने काम में बिजी हैं। जरूरी नहीं है कि वो जब जो चाहे...आप करने के लिए तैय़ार रहें। इससे उसके दिल में ये जानने की दिलचस्प पैदा होगी कि आप ऐसा क्यों कर रही हैं। और फिर जब ये पहेली सुलझेगी..तो साथ में मूवी भी होगी, लंच भी और डिस्को में डांस भी..।

    कॉन्फिडेंस की चाबी अपने पास रखें

    उसे दिखाएं कि आप एक मजबूत और आत्मविश्वास से भरपूर महिला हैं। उसे बताएं कि आप क्या चाहती हैं और कब चाहती हैं। (लेकिन इसमें ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप बॉस की तरह बात कर रही हैं या आपकी बातें बिना किसी फैक्ट के बेमतलब सी हैं)। आदमी हमेशा रूल करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें महिलाएं भी वही पसंद होती हैं, जिन्हें मालूम होता है कि कब कंट्रोल करना है।

    फैमिली और फ्रेंड्स का कमाल

    उससे बात नहीं हो पा रही तो क्या हुआ। उसके पैरेंट्स और फ्रेंड्स से मिलना-जुलना बंद न करें। उनसे अपनी अच्छी रिलेशनशिप रखें। इस बहाने वो अपने फ्रेंड्स और फैमिली के जरिये आपके बारे में सुनता और जानता रहेगा। आपके बीच में कितनी भी दूरियां क्यों न हो। कितने भी समय से आपने एक-दूसरे के लिए वक्त न निकाला हो, मगर उस पर ये बात जरूर असर करेगी कि जो लोग उसकी जिंदगी में खास हैं, वो भी आपको बहुत पसंद करते हैं और आप भी उनका ख्याल रखती हैं। हुई न डबल ट्रीट।

    कमियां निकालना कम करें

    आप अक्सर गुस्से में उसकी कमियां गिनाने लगती हैं। तुमने ये नहीं किया। तुम ये नहीं करते। तुम वो नहीं समझते। लड़कों को इससे सख्त नफरत होती है। इस बात से तो आप खुद भी इनकार नहीं करेंगी कि कोई हर बात पर आपकी कमियां निकालें, तो आपको भी बुरा लगता है। इसलिए नो नैगिंग का फॉर्मूला अपनाएं। खुद को हमेशा शिकायत करती रहे वाली, कमियां ढूंढने वाली गर्लफ्रेंड या बीवी न बनाएं। (agar koi apko ignore kare to kya kare)

    खामोशी को कहने दें सब कुछ

    अगर वो सच में आपकी कद्र करता है। सच में किसी काम में बिजी होने के कारण आपको वक्त नहीं दे पा रहा है, तो आपका बदला-बदला बर्ताव उसे परेशान तो जरूर करेगा। मगर आपको इस बारे में कुछ नहीं कहना हैं। उसके साथ अच्छी तरह पेश आएं। न लड़ें, न शिकायत करें। न चिल्लाएं और आंसू भी न दिखाएं। उसे खुद ये सोचने दें कि आपको क्या बात परेशान कर रही हैं। आपकी खामोशी को बात करने दें-लेकिन इतना ध्यान रखें क‌ि इस सबमें उसे ऐसा न लगने लगे कि आपका ध्यान कहीं और है और आप ही उसे इग्नोर (koi ignore kare to kya kare) कर रही हैं। उसे इस बात का अहसास दिलाना जरूरी है कि कोई बात है, जो आपको परेशान कर रही हैं।

    तारीफ तो उसे भी पसंद है

    हंसे और खुश रहें...उसके सेंस ऑफ ह्यूमर की तारीफ करें । वो जो करता है, उसमें दिलचस्पी दिखाएं। इससे आप दोनों के बीच एक कभी न टूटने वाला कनेक्शन बनेगा और जब उसे सबसे ज्यादा किसी की जरूरत होगी, तो वो आपके ही पास आएगा। (jab koi ignore kare to kya kare)

    खुद पर बोझ न बनाएं

    किसी को अच्छा नहीं लगता कि कोई उसे लेक्चर दे। इसलिए आप भी उसे समझाने और भाषण देने में अपनी एनर्जी वेस्ट न करें। आपकी रिलेशनशिप में इस वक्त जो भी चल रहा है उसे एक्सेप्ट करें। आप जितना कम दबाव बनाएंगी, उतना ही उस पर आपका ज्यादा असर होगा। आपको बस इतना करना है कि हर वक्त उसके और अपनी रिलेशनशिप के बारे में सोचते रहने की बजाए, कुछ वक्त अपने और अपने भविष्य के बारे में सोचना है। देखें इससे क्या होता है।

    आजादी के मजे लें

    रिलेशनशिप में जब सब कुछ ठीक चलता है, तो आप एक-दूसरे के अलावा किसी चीज को टाइम नहीं देते। अब जब थोड़ी सी गड़बड़ है, (agar koi apko ignore kare to kya kare) तो क्यों न इस वक्त का इस्तेमाल उन बाकी कामों को करने में किया जाए, जिन्हें काफी समय से करना टाल रही थीं आप। पुराने मेल ड‌िलीट करें। किताब पढ़ें। फीमेल फ्रेंड्स के साथ शॉपिंग पर जाएं। पार्लर जाएं। स्पा लें। स्कूल फ्रेंड्स के साथ हैंगआउट करें। इससे आप भी खुद को बिजी रख पाएंगी। उसकी कमी कम खलेगी और ज्यादा सोचना भी नहीं पड़ेगा।

    लिप टू लिप 

    ये सारे टिप्स अपना काम तो करेंगे ही। और जब वो आपकी बनाई इन पहेलियों को सुलझा ले, तो फिर एक लिप-लॉक तो बनता है। इतने सीरियस टॉपिक पर चले लंबे-चौड़े डिस्कशन, कसमों और वादों के बाद इससे जो कमाल होगा...उसके बाद कैसे कर सकता है वो आपको इग्नोर।

    पार्टनर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के टिप्स

    यह कहना गलत है कि रिश्ते में कभी किसी से उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। हम आम इंसान हैं और ऐसे में अपने पार्टनर से उम्मीदें रखने से खुद को रोक नहीं सकते हैं। हालांकि, यह भी ज़रूरी है कि हम उन उम्मीदों के बारें में अपने पार्टनर को भी बताएं और उन्हें जताएं कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं। यहां आपको ऐसे ही खास रिलेशनशिप टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने पार्टनर को जान पाएंगी, दोनों के बीच के प्यार को बरकरार रख पाएंगी और उन्हें स्पेशल महसूस करा पाएंगी। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर का ध्यान (jab pati ignore kare) अपनी ओर आकर्षित कर सकती हैं  ....

    खुद से करें पहल

    हर बार अगर आप यही सोचती रहेंगी कि वो लड़का है तो रोमांस की पहल वो ही करे तो आपकी यह सोच आपको और ज्यादा मुश्किल में डाल देगी। कभी-कभी खुद भी पहल करें। उन्हें सेक्स के लिए इनवाइट करें। आपका यह ऑफर वे चाहकर भी नहीं ठुकरा पायेंगे।

    पुरानी यादों को करें रीक्रिएट

    कहते हैं कि रिलेशनशिप को नया और तरोताजा बनाए रखने के लिए पुरानी यादें रीक्रिएट करना उतना ही जरूरी है जितना कि पेड़ों को हरा-भरा रखने के लिए खाद और पानी। इसीलिए पुरानी यादों को रीक्रिएट करें, उन्हें याद दिलाते रहें कि पहली बार आप उनसे कैसे मिली थीं, पहला किस, पहली रात और पहला साथ किया एक-दूसरे से वादा। यकीन मानिए, ये यादें उनके मन में एक नई उमंग जगा देंगी और वो चाहकर भी आपको इग्नोर (jab boyfriend ignore kare to kya kare) नहीं कर पायेंगे।

    रोमांटिक वैकेशन करें प्लान

    काम से फुर्सत नहीं मिल पा रही है और बातचीत का बिल्कुल भी समय नहीं है तो वैकेशन प्लान कर लें। इस दौरान आपको एक-दूसरे के लिए समय मिल जायेगा और आप इस दौरान उनके करीब भी आ सकती है और अपनी बातें खुलकर उनसे शेयर कर सकती हैं। 

    बहुत सारी नॉटी शरारतें

    कई बार आपकी छोटी- मोटी शरारत भरी नोक- झोंक भी आपके रिलेशनशिप को जवां बना देती है। अगर पार्टनर लो फील कर रहा है तो उसे रिचार्ज करने के लिए आप कुछ नॉटी शरारतें भी कर सकती हैं। (jab pati ignore kare)

    रोमांटिक वीडियो मैसेज भेजें

    अगर आप पार्टनर के सामने खुलकर अपनी बातें नहीं कह पा रही हैं तो उन्हें एक रोमांटिक वीडियो मैसेज भेज सकती हैं। यकीन मानिए वो जब भी आपका वीडियो देखेंगे, अपना गम भूल जायेंगे।

    एक्साइटमेंट बढ़ाने के लिए करें सेक्सटिंग

    अगर आपका सेक्स करने का दिल कर रहा है लेकिन पार्टनर आपसे दूर है और आपके उनके वापस आने का वेट नहीं कर पा रही हैं तो एक सेक्सी मेसेज (jab boyfriend ignore kare to kya kare) पार्टनर की उत्तेजना को बढ़ाने के लिए काफी है। इससे आपकी सेक्सुअल लाइफ में गर्माहट बनी रहती है।

    POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm