इनग्रोन हेयर से परेशान हैं तो ये बाते हैं आपके लिए - How To Get Rid Of Ingrown Hair

इनग्रोन हेयर से परेशान हैं तो ये बाते हैं आपके लिए - How To Get Rid Of Ingrown Hair

शेविंग या वेक्सिंग के बाद आपकी त्वचा को रेशमी मुलायम लगना चाहिए लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं होता है! सॉफ्ट लगने की बजाए त्वचा खराब सी लगती है, एकदम ऊबड़-खाबड़ सड़क जैसी। लेडिज, ये है ingrown hair की समस्या यानि वो कुछ छोटे छोटे बाल जो शेविंग के बाद भी आपके पोर्स में रह जाते हैं– जो अक्सर रेज़र के इस्तेमाल के बाद पुरुष और महिलाओं को होती है। और हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि हमारी ही तरह आप भी इस समस्या से सालों से जूझ रही होंगी और इंटरनेट पर हर जगह इसका इलाज तलाश रही होंगी। तो अब आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत ही नहीं हैं क्योंकि खास आपके लिए आज हम इस समस्या के बारे में बात करेंगे।
ये समस्या कब होती है, कैसे होती है, क्यों होती है और इससे कैसे निपटें – इन जिद्दी इन्ग्रोन हेयर के बारे में सब कुछ आज हम आपको बताएँग ताकि आपको मिले सिल्की स्मूथ त्वचा हमेशा। तो चलिये बिना देरी के शुरू करते हैं

Table of Contents

    जानिए इन्ग्रोन हेयर से निजात पाने का तरीका - Ingrown Hair Removal Tips

    ऐसे होती है ये समस्या

    जो बाल सीधे ऊपर बढ़ने की बजाए त्वचा के अंदर ही मुड़ जाते (curl) हैं, ऐसे बाल बम्प्स बन जाते हैं, या फॉलिकल्स के आस-पास डार्क त्वचा या रेडनैस का रूप ले लेते हैं।

    कब और कहाँ होती है ये समस्या

    शेविंग, वेक्सिंग  के बाद जब बाल एकसमान (unevenly) नहीं टूटते हैं या डेड स्किन हेयर फॉलिकल्स को बंद कर देती है तो ये समस्या होती है। ये लेग्स, अंडर आर्म्स, प्यूबिक एरिया या जहां भी बाल होते हैं वहाँ हो सकती है। वैसे तो ये समस्या किसी को भी हो सकती है लेकिन आमतौर पर ये कर्ली या कडक (coarse) बाल वाले लोगों को ज़्यादा होती है।

    हाथ लगाना मना है

    जब आप इन्ग्रोन हेयर से परेशान हों तो इससे छुटकारा पाने के लिए जो सबसे बुरी चीज़ आप कर सकती हैं वो है इसे खरोंचना (scratch)। ऐसा बिलकुल भी ना करें, इससे आपको सूजन, निशान (scarring) या इन्फेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए ऐसा ड्रामा ना करें ☺ इसके अलावा इन्ग्रोन हेयर आपको या आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुँचाते हैं।

    इसका इलाज

    इससे छुटकारा पाने का सबसे बेहतर ऊपाय है – जैंटल एक्सफोलिएशन। एक अच्छे बॉडी स्क्रब की सहायता से हेयर फॉलिकल्स में से डेड स्किन और एक्सट्रा ऑइल साफ करें। हल्के गर्म पानी के टॉवल को रखने से भी इन्ग्रोन हेयर को जकड़ी त्वचा ढीली होती है। ऐसे एक्ने साबुन और क्रीम्स जिनमें benzoyl peroxide होता है, वो भी इसे ठीक करने में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
    अगर आपको इन्ग्रोन हेयर की समस्या है, तो उसे बढ़ने दीजिये। और जब वो बढ़ जाएं फिर उसे वेक्स कर लीजिए।
    त्वचा का रंग अलग-अलग न हो इसलिए, बाहर निकलने से पहले इन्ग्रोन हेयर वाले एरिया पर oil-फ्री सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

    बचाव ही बेहतर तरीका है

    ज़ाहिर सी बात है कि इस समस्या से परेशान होकर आप हेयर रिमूव करना तो बंद नहीं करेंगी! इसलिए कुछ बचाव के तरीकों को हमेशा दिमाग में रखें...
    नियमित एक्सफोलियेशन करें। इससे से त्वचा के नीचे, बालों का दबना फॉलिकल्स के बंद होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

    त्वचा को हमेशा मॉइस्चरीज़ड रखें।

    अपने शरीर पर जैंटल प्रोडक्टस का इस्तेमाल करें। ऐसे क्लींजर या साबुन जिनमें एल्कोहल की मात्रा ज़्यादा होती है, वो त्वचा पर हार्श होते हैं व उसे रूखा बनाते हैं।
    शेव या वेक्स करने से पहले शॉवर ज़रूर लें – क्योंकि स्टीम के कारण बाल सॉफ्ट हो जाते हैं और आसानी से निकल जाते हैं।

    हमेशा फ्रेश और शार्प रेज़र का इस्तेमाल करें।

    हमेशा बालों की ग्रोथ की दिशा में शेव करें और जितना हो सके छोटे स्ट्रोक्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

    Image: shutterstock.com