ग्रीन टी आपकी खूबसूरती निखार सकती है - Green Tea for Glowing Skin in Hindi | POPxo
Home
इस तरह से निखार सकती है ग्रीन टी आपकी खूबसूरती - Green Tea for Glowing Skin in Hindi

इस तरह से निखार सकती है ग्रीन टी आपकी खूबसूरती - Green Tea for Glowing Skin in Hindi

ये तो आपने कई बार और कई जगह पढ़ा होगा कि ग्रीन-टी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करती है?! जी हाँ, ये सच है! आखिर बड़े-बड़े beauty brands भी इसे अपने प्रोडक्टस में इस्तेमाल करते हैं। तो चलिये देखते हैं कि ये आप की खूबसूरती को किस तरह से बढ़ा सकती हैं!!

1. Puffy Eyes और डार्क सर्कल को करे छू-मंतर

green tea-1

ग्रीन-टी में मौजूद antioxidants (polyphenols) और astringent (tannins) आँखों के नीचे की नाज़ुक त्वचा की ब्लड vessels को shrink करने में मदद करते हैं जिससे सूजन, puffiness और स्किन irritation दूर हो जाती है। इसमें मौजूद विटामिन-K डार्क सर्कल को भी दूर रखता है। दो इस्तेमाल किए ग्रीन-टी बैग्स को 20-30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इन ठंडे टी बैग्स को दोनों आँखों पर लगा कर 15-20 मिनट relax करें। इस उपाय को दिन में 2 बार करें और कुछ ही दिनों में फर्क देखें।

2. मुहांसों की करे छुट्टी

मुहाँसे यानि pimples या acne की समस्या के लिए भी ये ज़बरदस्त ट्रीटमेंट है क्योंकि इसमें catechins होते हैं जो anti-bacterial की तरह काम करते हैं – ग्रीन-टी को कुछ देर पानी में brew करें और इस पानी को ठंडा होने दें। फिर रुई की मदद से तैयार पानी को मुहांसों पर लगाएँ और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे दिन में 2 बार तब तक लगाएं जब तक मुहाँसे भाग नहीं जाते। आप ये फ़ेस पेक भी आज़मा सकती हैं – थोड़े से ग्रीन-टी पाउडर में egg white और थोड़ा सा शहद अच्छे से मिला लें और फ़ेस पेक की तरह लगा लें। 30 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

3. सनबर्न और tan से छुटकारा

green tea-3

इनसे छुटकारा पाने के लिए - 3 कप पानी में लगभग ¾ कप ग्रीन-टी उबालें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें, आप चाहें तो इसे कुछ देर फ्रिज में रख सकती हैं। फिर इस solution को रुई या नरम कपड़े से सनबर्न वाले एरिया पर लगायें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। बचे मिक्सचर को फ्रिज में स्टोर कर के रख लें।

4. Aging के signs की रोकथाम

इसमें मौजूद में polyphenols और EGCG compounds premature aging के signs जैसे – लटकती त्वचा, फ़ाइन लाइंस, झुर्रियां, age स्पोट्स, सन डैमेज etc - की रोकथाम करते हैं। 2 टेब्लस्पून दही में ¾ टेब्लस्पून ग्रीन-टी पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा के 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में कम से कम 1 बार इस्तेमाल ज़रूर करें।

5. कमाल का ग्रीन-टी Exfoliator

green tea-5 ग्रीन-टी का हल्का सा रफ texture बहुत बढ़िया exfoliator या स्क्रब की तरह काम करता है; और इसमें मौजूद oligomeric proanthocyanidins बहुत दमदार antioxidants है जो त्वचा को साफ करके उसे जवां और सुंदर बनाते हैं। अपनी बॉडी और चेहरे के लिए आप ये स्क्रब्स आज़मा सकती हैं –
  • ग्रीन-टी के पानी में शक्कर मिक्स करें और इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।
  • सूखी ग्रीन-टी की पत्तियों में शक्कर, जैतून का तेल (olive oil ) और शहद मिक्स करें और तैयार है आपका स्क्रब। इस्तेमाल के बाद इस स्क्रब को गुनगुने पानी से धो लें।
  • सूखी ग्रीन-टी की पत्तियों को दही में मिक्स करें और स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें व इस्तेमाल के बाद 5 मिनट चेहरे पर छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

6. लाजवाब स्किन टोनर

इसके anti-inflammatory गुणों के कारण ये त्वचा को sooth व शांत करके स्किन irritation, खुजली, सूजन, छोटे-मोटे कट etc को ठीक करती है। इसे आप दो तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं –
  • ग्रीन-टी के पानी में अपनी पसंद का कोई भी essential oil मिक्स करें और ये है आपका टोनर। इसे आप स्प्रे बॉटल में भर के भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे साफ चेहरे पर दिन में दो बार लगायें।
  • ग्रीन-टी के पानी के cubes फ्रीजर में जमा दें और दिन में जब चाहे टोनर की तरह इस्तेमाल करें।

7. शानदार हेयर Rinse

green tea-7 ग्रीन-टी में मौजूद panthenol आर विटामिन-EC बालों को मजबूत, स्वस्थ और चमकदार रखते हैं। इससे रूसी और बालों की दूसरी समस्या भी दूर रहती हैं। 2-3 ग्रीन-टी बैग्स को 4-5 कप पानी में अच्छे से उबालें। फिर इस पानी को ठंडा होने दें। जब आप बाल धो लें तो इस मिक्स को फ़ाइनल rinse की तरह इस्तेमाल करें यानि बालों को धोने के बाद इस पानी को बालों पर आखिर में डालें और अच्छे से फैला लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार करें।

8. सुंदर व मजबूत होंगे नाखून

जी हाँ, त्वचा व बालों के अलावा ये नाखूनों के पीलेपन को दूर कर उन्हें सफ़ेद, चमकदार व मजबूत बनती है। इसके लिए आपको अपने नाखूनों को हफ्ते में एक बार ग्रीन टी के पानी में कुछ देर डुबो कर रखना होगा। बस फिर कुछ ही हफ़्तों में असर देखिये!

9. मुँह की बदबू को रखे कोसो दूर

green tea-9 Bad breath यानि मुँह की बदबू की समस्या आम है लेकिन ये समस्या काफी embarrassing होती है। ग्रीन-टी बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकती है जिससे सांस की बदबू और दूसरी डेंटल प्रॉब्लम्स आपसे कोसो दूर रहती हैं। इसके लिए आप ये दो चीज़ें आज़मा सकती हैं-
  • ग्रीन-टी के हाइ concentration वाला पानी (एक कप पानी मीन एक टी बेग) बना लें और इससे कुल्ला करें। ये आपके मुँह को instantly ताजगी करेगा।
  • या फिर ऊपर बनाये हुए पानी में इतना बेकिंग सोडा मिक्स करें कि पेस्ट बन जाये और उससे दाँतो को ब्रश करें। ये दाँतो व मसूड़ों की समस्या को दूर रखेगा।

10. स्वस्थ दिमाग

ग्रीन-टी तनाव व डिप्रेशन की समस्या से लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा रात को नींद ना आना, diabetes, cholesterol etc से भी लड़ती है और आपको स्वस्थ रखती है। और जब इतनी सारी समस्या नहीं होगी तो मोटापा भी आपके पास आने से डरेगा। दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पीने से वज़न भी कंट्रोल में रहता है। तो अपनी डाइट और ब्यूटि रूटीन में ग्रीन-टी को शामिल करें और पायें पर्फेक्ट “You Images: Shutterstock यह भी पढ़ें: खूबसूरत Nails चाहिए? ये 8 आसान Tips आपके लिए! यह भी पढ़ें: हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए
प्रकाशित - दिसम्बर 24, 2015
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड