Split Ends Avoid करने के 6 आसान तरीके

Split Ends Avoid करने के 6 आसान तरीके
Split Ends यानि दोमुंहे बाल….जब बाल अस्वस्थ होकर नीचे से दो सिरे के हो जाते हैं। जब हम शीशे के सामने खड़े होकर ध्यान से बालों के damaged एन्ड्स को देखते हैं तो बिलकुल अच्छा नहीं लगता है। एक्स्पर्ट्स का कहना है कि जैसे जैसे बाल बढ़ते हैं उनमे split एन्ड्स यानि दोमुंहे बाल दिखना नैचुरल है, लेकिन हम बालों को स्टाइल, कलर और केमिकली ट्रीट करके इस process को fast-forward कर देते हैं। जब बालों का क्यूटिकल नहीं रहता है तब split एन्ड्स हो जाते हैं। ये बहुत ज़्यादा प्रदूषण, बहुत ज़्यादा स्टाइलिंग या salon में ज़रूरत से ज़्यादा जाने के कारण भी हो सकता है। याद रखें कि ये ना सिर्फ बुरे लगते हैं बल्कि बालों को कमजोर व damaged भी बनाते हैं। तो अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए आखिर आप क्या कर सकती हैं? हम कुछ उपाय दे रहें हैं, जिनकी मदद से आप split एन्ड्स से बच सकती हैं – बस ज़रूरत है उन्हें follow करने की!

1. डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट और लीव-इन कंडिशनर हैं आपके साथी


split ends-1

बालों को हफ्ते में कम से कम एक बार रूट से लेकर टिप तक कंडिशन ज़रूर करें। आप इसे salon जाकर या घर पर भी कर सकती हैं। बढ़िया हेयर मास्क जैसे Kerastase Nutritive Nutridefense Masque बालों को जानदार और रेशमी मुलायम बनाते हैं। अगर आप नैचुरल तरीका आज़माना चाहती हैं तो अंडे, दही, बीयर जैसी चीज़ों से बालों को पोषित कर सकती हैं।

2. वाइड-टूथ कॉम्ब (कंघी) का इस्तेमाल करें


चाहे नहाते वक़्त (कंडिशनर को एक समान लगाने के लिए) या उसके बाद, बालों को सुलझाने के लिए वाइड-टूथ कॉम्ब (यानि चौड़े दातों वाली कंघी) ही इस्तेमाल करें। जब बाल गीले हों, तब कभी भी उन्हें ब्रश ना करें – इससे बाल टूटते हैं और कमजोर होते हैं। इसलिए बालों को डैमेज से बचाने के लिए उन्हें वाइड-टूथ कॉम्ब से ही सुलझाएँ।

3. सही प्रोडक्टस का चुनाव


अगर आप घर पर बाल ब्लो ड्राइ कर रही हैं तो nozzle का इस्तेमाल करें ताकि बाल बहुत ज़्यादा हीट से बच सकें। एक बार जब बाल सूख जाएँ तो ड्रायर की कूल setting को इस्तेमाल करें और फिर पोषण देने वाली सीरम जैसे Kerastase Elixir Ultime का इस्तेमाल करें ताकि breakage और frizziness की समस्या से बच सकें। अगर आप बालों पर straightener का इस्तेमाल कर रही हों तो उन्हें डैमेज split एन्ड्स से बचाने के लिए सीरम जैसे Schwarzkopf Osis+Flatliner Sleek Flattening Iron Serum लगाएँ।

4. सिर्फ Scalp को शैम्पू करें


split ends-4

साफ रहना बहुत ज़रूरी है, लेकिन बालों को बहुत ज़्यादा शैम्पू करने से उनका नैचुरल oil छिन जाता हैं जिससे वो रूखे हो जाते हैं। इसलिए अपने scalp पर शैम्पू लगा कर रूट्स को साफ करें और बाकी बालों पर शैम्पू ना लगाएँ, खासकर एन्ड्स पर – ऐसा करने से बाल split होने से बच जाएँगे।

5. बालों को साँस लेने दें


चाहे आप अपने बालों का कितना भी ख्याल रखें लेकिन कलरिंग या रिबोंडिंग बालों के texture को बदल देते हैं। हम ऐसा नहीं कहेंगे कि आप इन्हें ना कराएं लेकिन एक ट्रीटमेंट के तुरंत बाद दूसरा ना कराएं, थोड़ा ब्रेक लें और बालों को साँस लेने दें। ये ना सिर्फ जेब पर भारी पड़ते हैं बल्कि आपके बालों पर भी। तो अगर आपने बालों को हाइलाइट करवाया हैं तो कम से कम 6 महीने किसी भी तरह के केमिकल ट्रीटमेंट से दूर रहें।

6. बालों को ट्रिम करती रहें


split ends-6

जो लेडिज बालों को कलर, ब्लो ड्राइ या केमिकली ट्रीट नहीं करती हैं, वो भी split एन्ड्स की शिकार हो सकती हैं। बालों को बढ़ाने के चक्कर में हम बाल ट्रिम नहीं कराते हैं जिसकी वजह से बालों के सिरे रूखे, बेजान और दोमुंहे हो जाते हैं। इनसे बचने के लिए हर 6-8 हफ्ते के बाद बालों को ट्रिम (फिर चाहे वो 1 इंच ही क्यों ना हों) कराना ही चाहिए। यकीन मानिए आपके बाल स्वस्थ और जानदार होंगे!

Images: shutterstock.com           

ये स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।